Hindi NewsGadgets Newstrainman launch trip assurance offer let users to get guaranteed flight ticket for free check details - Tech news hindi

कंफर्म नहीं हुआ Train Ticket? तो FREE में करें हवाई यात्रा; यात्रियों के लिए आया खास ऑफर

Train की टिकट बुक की हो और Flight में सफर करने का मौका मिल जाए, वो भी फ्री में तो कहना ही क्या। दरअसल Trainman ट्रेन यात्रियों के लिए नया Trip Assurance लेकर आया है, जो ये सुविधा देता है।

कंफर्म नहीं हुआ Train Ticket? तो FREE में करें हवाई यात्रा; यात्रियों के लिए आया खास ऑफर
Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 16 Nov 2022 04:27 PM
हमें फॉलो करें

ट्रेन की टिकट बुक की हो और फ्लाइट में सफर करने का मौका मिल जाए, वो भी फ्री में तो कहना ही क्या। Trainman आपको ये सुविधा दे रहा है। जी हां, दरअसल, ट्रेनमैन जो भारत का लीडिंग ट्रेन टिकट बुकिंग ऐप प्रोवाइडर है, ट्रेन यात्रियों के लिए एक अनोखा प्रोडक्ट ऑफर 'Trip Assurance' लेकर आया है। कंपनी के सीईओ विनीत चिरानिया ने कहा कि "इस ऑफर के तहत टिकट कंफर्म न मिलने पर यात्री को मुफ्त में फ्लाइट टिकट दिया जाएगा।" अब आप सोच रहे होंगे आखिर कैसे, तो चलिए डिटेल में बताते हैं सबकुछ... 

ट्रेनमैन का कहना है कि यह ऑफर सुनिश्चित करता है कि एक वेटिंग लिस्ट वाले यात्री को ट्रेनमैन ऐप पर टिकट बुक करते समय दिए गए प्रीडिक्शन मीटर पर दिखाई दे रहे परसेंटेज स्कोर चेक करके अपनी यात्रा करने का एक गारंटीकृत तरीका मिलता है। यदि प्रिडिक्शन मीटर 90% या उससे अधिक दिखाता है, तो ट्रिप एश्योरेंस शुल्क 1 रुपये होगा और यदि 90% से कम है, तो टिकट की श्रेणी के आधार पर मामूली शुल्क लिया जाता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यदि ट्रेन टिकट चार्ट तैयार करने के समय कन्फर्म हो जाता है तो ट्रिप एश्योरेंस फीस को वापस अकाउंट में रीफंड कर दिया जाएगा। लेकिन अगर यह कन्फर्म नहीं होता है, तो ट्रेनमैन बिना किसी अतिरिक्त कीमत के यात्रियों को फ्लाइट टिकट प्रदान करेगा। जी हां, आपको एकदम मुफ्त फ्लाइट टिकट में अपग्रेड किया जाएगा।

1 से 300 रुपये तक है ट्रिप एश्योरेंस की फीस
ऑफर में शामिल होने के लिए आपको बस ट्रेनमैन ऐप पर वेटिंग लिस्ट वाला ट्रेन टिकट बुक करते समय Trip Assurance का विकल्प चुनना होगा। 'Trip Assurance' के लिए केवल 1 रुपये से शुरू होने वाले मामूली शुल्क देना होगा। इसका अधिक्तम शुल्क 300 रुपये है और वर्तमान में ये सभी राजधानी ट्रेनों और अन्य ट्रेनों में टिकट बुकिंग के लिए लगभग 130 ट्रेनों में उपलब्ध है। ट्रेनमैन की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, "यदि आप वेटिंग लिस्ट वाला टिकट, चार्ट तैयार होने के समय भी वेटिंग लिस्ट में रहता है, तो ट्रेनमैन आपको उसी यात्रा के लिए एक कन्फर्म फ्लाइट टिकट प्रदान करेगा।"

विनीत चिरानिया, ट्रेनमैन के फाउंडर और सीईओ ने कहा "यात्रा को पूरी तरह से परेशानी मुक्त बनाने के लिए प्रोडक्ट लॉन्च किया गया है। हम 94% सटीकता (वेटिंग लिस्ट वाले टिकट को कन्फर्म टिकट में बदलने की संभावना) के साथ इस प्रीडिक्शन मॉडल के क्षेत्र में अग्रणी थे। अपने नए प्रोडक्ट के साथ, अब हम टियर-2 और टियर-3 शहरों के ट्रैवेल मार्केट में उस तरह से बदलाव लाना चाहते हैं, जैसा पहले कभी नहीं किया था। वास्तव में, जब ट्रेन का टिकट कन्फर्म नहीं होता है, तो हम 'ट्रिप एश्योरेंस' के तहत एक फ्लाइट टिकट प्रदान करेंगे, लेकिन यह केवल उन्हीं शहरों पर लागू होगा, जहां हवाई अड्डे हैं। कुल मिलाकर, हम भारत में ट्रेन यात्रियों के लिए एक सहज ट्रेन यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को ऑप्टिमाइज करने में लगातार लगे हुए हैं।"

यात्रियों और रेलवे दोनों के लिए विन-विन सिचुएशन
चिरानिया ने आगे कहा "ट्रिप एश्योरेंस इसे यात्रियों और रेलवे दोनों के लिए एक विन-विन सिचुएशन बना देगा। ट्रेन से यात्रा करते समय चाहे परिवार से मिलना हो, या आराम की यात्रा के लिए, या किसी अन्य उद्देश्य के लिए यात्रा सुनिश्चित करना हर किसी का उद्देश्य होता है। जैसा कि हम नहीं चाहते कि यह यात्रियों की जेब पर भारी पड़े, वे अपनी यात्रा सुनिश्चित करने के लिए सिर्फ 1 रुपये का भुगतान कर सकते हैं। यह हमें बहुत संतुष्टि देता है कि हमने कुछ ऐसा बनाया है जो उन समस्याओं को दूर कर रहा है जो आज देश में अधिकांश ट्रेन यात्री ट्रेनों में यात्रा करते समय झेलते हैं। हर तरह से, यह सर्विस यात्रा के क्षेत्र में एक गेम-चेंजर है।" श्री चिरानिया ने कहा।

ट्रेनमैन IRCTC का अथॉराइज्ड पार्टनर है
ट्रेनमैन ऐप ने 10 मिलियन डाउनलोड और प्रति दिन 5 लाख विज़िट दर्ज किए हैं। यह 4.8 की रेटिंग के साथ गूगल प्ले पर सबसे ज्यादा रेटिंग वाला ऐप है। इस ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म की शुरुआत 2016 में ट्रेन यात्रियों की समस्याओं को हल करने के लिए की गई थी। यह देश में अपनी तरह का पहला ऐप है जिसमें इन-बिल्ट वेटलिस्ट प्रेडिक्शन फंक्शनैलिटी है और इसने अब तक लाखों यात्रियों के लिए सुरक्षित और आरामदायक ट्रेन यात्रा की सुविधा प्रदान की है। खास बात यह है कि यह ऐप नए जमाने की तकनीक जैसे मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करता है। ट्रेनमैन IRCTC का अथॉराइज्ड पार्टनर है।

ऐप पर पढ़ें