फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्सअनचाही Call और SMS से जल्द मिलेगा छुटकारा, TRAI ला रहा नया DND App

अनचाही Call और SMS से जल्द मिलेगा छुटकारा, TRAI ला रहा नया DND App

TRAI भारत में संचार नियमों की देखरेख करता है। उन्होंने लोगों को कष्ट पहुंचाने वाले कॉल और टेक्स्ट से निपटने में मदद करने के लिए 'Do Not Disturb' ऐप विकसित किया है। ऐसे उपयोग करें TRAI DND App:

अनचाही Call और SMS से जल्द मिलेगा छुटकारा, TRAI ला रहा नया DND App
Himani Guptaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 24 Nov 2023 07:24 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) भारत में संचार नियमों की देखरेख करता है। उन्होंने लोगों को कष्ट पहुंचाने वाले कॉल और टेक्स्ट से निपटने में मदद करने के लिए 'Do Not Disturb' (डीएनडी) ऐप विकसित किया है। हालाँकि, इस ऐप में कुछ तकनीकी खामियाँ थीं जिससे यूजर्स को परेशानी हुई। ट्राई के सचिव वी रघुनंदन ने ट्रूकॉलर इवेंट में इन मुद्दों के बारे में बात की और बताया कि वे इन समस्याओं के समाधान पर एक्टिव रूप से काम कर रहे हैं।

DND App का मुख्य उद्देश्य मोबाइल उपयोगकर्ताओं को अवांछित कॉल या संदेशों को कुशलतापूर्वक रिपोर्ट करने और ब्लॉक करने में मदद करना है। रघुनंदन ने आश्वासन दिया कि ट्राई ऐप के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए इन बग्स को ठीक करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। इन तकनीकी चुनौतियों का समाधान करके, ट्राई का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि डीएनडी ऐप सही तरीके से काम करे, जिससे यूजर्स आसानी से परेशान करने वाले संचार को रिपोर्ट कर सकें और ब्लॉक कर सकें। यह प्रयास भारत में मोबाइल यूजर्स के लिए बेहतर सेवाएं प्रदान करने और अनुभव को बेहतर बनाने की ट्राई की प्रतिबद्धता का हिस्सा है। इन तकनीकी समस्याओं के समाधान के बाद यूजर्स अधिक विश्वसनीय और कुशल डीएनडी ऐप की आशा कर सकते हैं।

 

ये भी पढ़ें:- Samsung ने चोरी-छुपे लॉन्च किया 10,000 रुपये से कम का Smartphone, धाकड़ फीचर्स देख रह जाएंगे दंग

 

रघुनंदन ने ट्राई के डू नॉट डिस्टर्ब (डीएनडी) ऐप में तकनीकी समस्याओं को ठीक करने के लिए चल रहे प्रयासों पर चर्चा की। रघुनंदन ने भारत में परेशान करने वाली कॉल और टेक्स्ट में उल्लेखनीय गिरावट पर प्रकाश डाला, और इस सकारात्मक बदलाव के लिए डीएनडी ऐप में किए गए सुधारों को जिम्मेदार ठहराया। इस बीच, ट्रूकॉलर के सीईओ एलन ममेदी ने शेयर किया कि ऐप के भारत में 270 मिलियन से अधिक एक्टिव यूजर्स हैं, जो प्रतिदिन लगभग 5 मिलियन स्पैम कॉल की रिपोर्ट करते हैं।

 

TRAI DND App का उपयोग कैसे करें

- Google Play Store पर TRAI DND 3.0 ऐप ढूंढें।

- "इंस्टॉल करें" पर क्लिक करें और ऐप के अपने फोन पर डाउनलोड और इंस्टॉल होने तक प्रतीक्षा करें।

- इंस्टॉल किए गए TRAI DND 3.0 ऐप को खोलें।

- ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) वेरिफिकेशन पूरा करके साइन इन करें।

- एक बार साइन इन करने के बाद, आपका नंबर डू नॉट डिस्टर्ब (डीएनडी) सूची में जोड़ दिया जाएगा, जिससे अवांछित कॉल और टेक्स्ट ब्लॉक हो जाएंगे।

- यदि आपको अभी भी परेशान करने वाले कॉल या टेक्स्ट प्राप्त होते हैं, तो आगे की कार्रवाई के लिए अपने दूरसंचार सेवा प्रदाता को रिपोर्ट करने और शिकायत दर्ज करने के लिए ऐप का उपयोग करें।

 

ये भी पढ़ें:- iPhone 14 और iPhone 15 पर साल का सबसे बड़ा डिस्काउंट, इससे सस्ते कभी नहीं मिले ये फोन

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें