Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Top five Best Search Engines in The World

Google ही नहीं है सब कुछ और भी हैं सर्च इंजन

इंटरनेट पर कुछ भी सर्च करना हो तो हमारे दिमाग में एक ही बात आती है कि इसे गूगल पर सर्च करके देखते हैं। लेकिन सिर्फ गूगल ही सर्च इंजन नहीं है, बल्कि इसके अलावा भी कई सर्च इंजन मौजूद हैं। गूगल और बिंग...

रोहित कुमार नई दिल्ली Thu, 7 Feb 2019 12:57 PM
हमें फॉलो करें

इंटरनेट पर कुछ भी सर्च करना हो तो हमारे दिमाग में एक ही बात आती है कि इसे गूगल पर सर्च करके देखते हैं। लेकिन सिर्फ गूगल ही सर्च इंजन नहीं है, बल्कि इसके अलावा भी कई सर्च इंजन मौजूद हैं। गूगल और बिंग का एल्गोरिदम दूसरे सर्च इंजन की तुलना में बेहतर है। कई ऐसे सर्च इंजन हैं जो किसी खास चीज से संबंधित हैं।

साइंस से जुड़े सवालों के लिए अलग सर्च इंजन है, इमेज और वीडियो के लिए अलग सर्च इंजन है, जॉब के अलग सर्च इंजन है और पर्सनल सवालों के जवाब के अलग सर्च इंजन मौजूद है। आइए आज हम आपको कुछ ऐसे ही सर्च इंजन के बारे में बताते हैं- 

जनरल इंट्रेस्ट और पर्सनल अपडेट के लिए है गूगल
अगर आप गूगल पर कोई चीज सर्च करते हैं, तो उससे संबंधित करोड़ों रिजल्ट सामने आते हैं। गूगल का एल्गोरिदम बहुत ही बेहतरीन है। जैसे, अगर आपने गूगल ‘मार्स प्लेनेट’ सर्च किया, तो गूगल उससे संबंधित 7 करोड़ 76 लाख रिजल्ट दिखाएगा। इसका मतबल है कि ‘मार्स प्लेनेट’ से जुड़ी जितनी भी तस्वीर, जानकारी, डॉक्यूमेंट्स और वीडियो मौजूद होंगे, वो आपके एक बार सर्च करने पर आ जाएंगे। यहां तक कि अगर किसी आर्टिकल में ‘मार्स प्लेनेट’ का इस्तेमाल एक बार भी हुआ है, तो सर्च रिजल्ट में वह आ जाएगा।  आपकी निजी सूचनाएं भी गूगल के पास रहती हैं। उसे आपके पर्सनल इंट्रेस्ट के बारे में पता रहता है। वह आपसे जुड़ी जानकारी जीमेल, गूगल फोटो जैसी जगहों से इकट्ठा कर लेता है। इतना ही नहीं, अगर आप गूगल my flights ¹या my trips सर्च करेंगे, तो वह आपके यात्रा से जुड़ी डिटेल दिखाएगा। गूगल को इसकी जानकारी आपके ईमेल से मिल जाती है।

इमेज और वीडियो के लिए है बिंग  
बिंग गूगल की तरह ही सर्च इंजन है। यह गूगल की तरह ही सर्च रिजल्ट उपलब्ध कराता है। इसकी सबसे खास बात है कि यह वीडियो और इमेज सर्च की सुविधा देता है। बिंग के रिजल्ट पेज पर फिल्टर्स के कई ऑप्शन मौजूद होते हैं। इसका डिस्प्ले इंटरफेस भी अच्छा है और यह आपके सर्च से जुड़े बेहतरीन सुझाव देता है। अगर आप किसी वीडियो की तलाश कर रहे हैं, तो रिजल्ट पेज पर वीडियो लिस्ट में नहीं दिखेगा, बल्कि आपके सामने ग्रिड में बेहतरीन ढ़ंग से डिस्प्ले होगा। आप थंबनेल पर क्लिक करके आसानी से पा सकते हैं। बिंग में ऑटो-प्रिव्यू फीचर भी होता है। आप जब भी माउस को क्लिप पर ले जाएंगे, तो ऑटो-प्रिव्यू मोड दिखाई देगा। इसी तरह, अगर आप इमेज सर्च कर रहे हैं, तो उसमें भी फिल्टर के कई ऑप्शन दिखाई देंगे। हालांकि, गूगल यह सुविधा नहीं प्रदान करता। 

फ्लिकर की इमेज को दोबारा मुक्त में करें इस्तेमाल
फ्लिकर ऐसा सर्च इंजन जहां से आप किसी भी इमेज का मुफ्त में इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर कोई फोटोग्राफर किसी इमेज को ‘क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस’ के तहत रिलीज किया है, तो आप उस तस्वीर का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे- अगर आपको किसी पक्षी की तस्वीर चाहिए, तो आप Bird लिखकर सर्च कर सकते हैं। इसके बाद आपको तस्वीरें दिखाई देंगी। फ्लिकर आप किसी तस्वीर को समय, प्रासंगिकता के आधार पर फिल्टर कर सकते हैं। फ्लिकर में इसके अलावा भी कई फिल्टर मौजूद हैं। आप किसी इमेज को डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

साइंस और मीडिया डेटा के लिए है Wolfram Alpha
यह साइंस और मैथ से जुड़े सवालों का जवाब देता है। जैसे- अगर आपने कमेस्ट्री का कोई समीकरण Al + O2 ->  Al2O3 सर्च किया, तो यह आपको इसका पूरा हल उपलब्ध कराएगा। इसके अलावा यह साहित्य, म्यूजिक, मूवी और टीवी शो से जुड़े आंकड़े उपलब्ध कराता है। अगर आपने first episode of Friends  सर्च किया, तो यह आपको उससे जुड़ा पूरा आंकड़ा उपलब्ध कराएगा। यह एपिसोड कब ऑन एयर हुआ था, इसकी ड्यूरेशन कितनी थी, जैसे सवालों का भी जवाब देगा।

नौकरी के लिए है लिंक्डइन
कुछ लोग गूगल और बिंग पर नौकरी सर्च करते हैं, जबकि नौकरी के लिए लिंक्डइन को खासतौर पर तैयार किया गया है। अब अगर भविष्य में जॉब खोजनी पड़े, तो लिंक्डइन अकाउंट पर लॉग इन कर सकते हैं। यहां आपको सबसे पहले पेज के टॉप पर क्लिक करना होगा, फिर इसके बाद ‘जॉब’ को सिलेक्ट करना होगा। अपनी मनपसंद की फील्ड की जॉब खोजने के लिए ‘ऑल फिल्टर’ पर क्लिक कर सकते हैं। इसके बाद अपने अनुभव और योग्यता के आधार पर फिल्टर पर नौकरी खोज सकते हैं। इसके अलावा आप अपने फिल्ड से जुड़े हुए प्रोफेशनल्स से जुड़ सकते हैं। कई कंपनियां लिंक्डइन पर अपने यहां खाली पोस्ट के लिए उम्मीदवारों से आवेदन मंगाती रहती हैं।  


 

ऐप पर पढ़ें