DA Image
5 जून, 2020|4:19|IST

अगली स्टोरी

इटली में कोरोना संक्रमित का इलाज कर रहा है टॉमी रोबोट

robot-nurse-tommy

भारत समेत दुनियाभर में लोग कोरोना से जंग लड़ रहे हैं और इनमें सबसे बड़ी जिम्मेदारी निभा रहे हैं अस्पताल के डॉक्टर्स और पैरामेडिकल स्टाफ, जो खतरे के सबसे ज्यादा करीब तक जाते हैं। ऐसे में इटली की एक कंपनी ने टच स्क्रीन के फेस वाला रोबोट तैयार किया है, जो बिना मास्क पहले कोरोना संक्रमित लोगों की मदद करने में लगा है। इस रोबोट का नाम है टॉमी। टॉमी उन 6 नए रोबॉट्स में से एक है, जिन्हें डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ की मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है। 

इटली के जिस अस्पताल में लगाया गया है, वहां के प्रमुख डॉक्टर फ्रांसिस्को डेंटली का कहना है, 'रोबोट ऐसे नर्स की तरह हैं, जिन्हें किसी तरह का इन्फेक्शन होने का खतरा नहीं है और वे वायरस से सुरक्षित हैं।' किसी बच्चे जितनी उंचाई के ये रोबोट बड़ी-बड़ी आंखों से आसपास का माहौल समझ सकते हैं और पहियों की मदद से एक स्थान से दूसरे स्थान घूमते रहते हैं। इन्हें किसी मरीज के बेड के पास उसकी केयर के लिए रखा जा सकता है, जब बाकी मरीज गंभीर स्थिति में हों और डॉक्टर या नर्स का बाकियों के पास जाना ज्यादा जरूरी हो।

चेहरे पर लगी है टच स्क्रीन
टॉमी  नामक इस रोबोट में मौजूद मेडिकल उपकरणों और पैरमीटर्स को मॉनीटर करता है और बिल्कुल हॉस्पिटल स्टाफ की तरह काम करता है। इन रोबोट के चेहरे पर टच स्क्रीन दी गई है, जिसकी मदद से मरीज मेसेजेस रिकॉर्ड कर उन्हें डॉक्टर्स को भेज सकते हैं और इमरजेंसी में किसी को बुला भी सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि टॉमी रोबो नर्स की वजह से हॉस्पिटल में मेडिकल स्टाफ कम है और ऐसे डॉक्टर और बाकी स्टाफ में संक्रमण का खतरा भी कम हो जाता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Tommy Robot is treating Corona infected in Italy