फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सदुनियाभर में रहा TikTok का जलवा: पॉपुलैरिटी में गूगल-ऐप्पल भी पिछड़े; देखें टॉप-10 की लिस्ट

दुनियाभर में रहा TikTok का जलवा: पॉपुलैरिटी में गूगल-ऐप्पल भी पिछड़े; देखें टॉप-10 की लिस्ट

वेब सिक्योरिटी और परफॉर्मेंस कंपनी क्लाउडफ्लेयर द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, 2021 के अंत में शॉर्ट-वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म टिकटॉक, गूगल को पछाड़ कर सबसे लोकप्रिय डोमेन बन गया है। इन दोनों के...

दुनियाभर में रहा TikTok का जलवा: पॉपुलैरिटी में गूगल-ऐप्पल भी पिछड़े; देखें टॉप-10 की लिस्ट
Arpit Soniलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 23 Dec 2021 03:52 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

वेब सिक्योरिटी और परफॉर्मेंस कंपनी क्लाउडफ्लेयर द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, 2021 के अंत में शॉर्ट-वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म टिकटॉक, गूगल को पछाड़ कर सबसे लोकप्रिय डोमेन बन गया है। इन दोनों के बाद टेक दिग्गज फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट, ऐप्पल, अमेजन, नेटफ्लिक्स, यूट्यूब, ट्विटर और वॉट्सऐप के डोमेन नाम थे।

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यह एक बहुत बड़ी छलांग है, क्योंकि 2020 में टिकटॉक गूगल के आसपास भी नहीं था। 2020 में, Google टॉप पर रहा, उसके बाद फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी जगह बनाई। हालांकि टिकटॉक सातवें स्थान पर रहा। फेसबुक के स्वामित्व वाला इंस्टाग्राम डोमेन, जो पिछले साल 9वें स्थान पर था, इस साल टॉप-10 की लिस्ट से बाहर हो गया।

ये भी पढ़ें- Vi ने ग्राहकों को फिर दिया बड़ा झटका, नाम का सस्ता रह गया ये प्लान; बेनिफिट्स में की भारी कटौती

क्लाउडफ्लेयर की रिपोर्ट के अनुसार, टिकटॉक पहली बार 17 फरवरी, 2021 को एक दिन के लिए टॉप पोजीशन पर रहा। इसके बाद मार्च और मई में भी टिकटॉक को कुछ और दिन मौका मिला, लेकिन 10 अगस्त, 2021 के बाद था टिकटॉक ने अधिकांश दिनों में नेतृत्व किया।

रिपोर्ट में कहा गया है "कुछ दिन थे जब Google #1 था, लेकिन अक्टूबर और नवंबर ज्यादातर टिकटॉक के दिन थे, जिसमें थैंक्सगिविंग (25 नवंबर) और ब्लैक फ्राइडे (26 नवंबर) शामिल थे।"

2021 (अंत में) के सबसे लोकप्रिय डोमेन

1 TikTok.com

2 Google.com

3 Facebook.com

4 Microsoft.com

5 Apple.com

6 Amazon.com

7 Netflix.com

8 YouTube.com

9 Twitter.com

10 WhatsApp.com

ये भी पढ़ें- लो आ गई स्पोर्टी लुक वाली धांसू स्मार्टवॉच Boat Iris, कीमत देखकर खुश हो जाओगे

विशेष रूप से, टिकटॉक को सुरक्षा कारणों से भारत में बैन कर दिया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2020 में फेसबुक डोमेन लगातार #2 नंबर पर था, लेकिन टिकटॉक के साथ फेसबुक अब एक ठोस #3 है, इसके बाद माइक्रोसॉफ्ट (ऑफिस 365 और टीम नंबर शामिल हैं) और ऐप्पल डॉट कॉम (ऐप स्टोर और ऐप्पल टीवी + नंबर शामिल हैं) हैं।

रिपोर्ट में कहा कि जनवरी 2021 के बाद से Amazon ने Apple के सामने छलांग लगा दी। लेकिन Apple सितंबर के बाद, 28 नवंबर, 2021, साइबर मंडे से एक दिन पहले - और 1 और 6 दिसंबर जैसे कुछ अपवादों के साथ वापस आ गया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि नेटफ्लिक्स ने दिसंबर 2020 में अमेज़न को भी पीछे छोड़ दिया, खासकर क्रिसमस वीक के आसपास। 2020 क्रिसमस के आसपास के कुछ दिनों में, नेटफ्लिक्स ऐप्पल से भी अधिक था, #4 में, यानी 23 दिसंबर, 25 दिसंबर और 29 दिसंबर से 2 जनवरी, 2021 तक।

क्लाउडफ्लेयर रैंकिंग पर सोशल मीडिया डोमेन भी हाई पर रहा। नौ मुख्य सोशल मीडिया ऐप सबसे लोकप्रिय वैश्विक डोमेन की टॉप 100 लिस्ट में थे - केवल एक ही Quora.com है (2021 के दौरान यह #687 और #242 के बीच था)। इस लिस्ट में भी टिकटॉक चार्ट में सबसे ऊपर है, उसके बाद फेसबुक और यूट्यूब है।

epaper