Hindi NewsGadgets Newsthree best app to backup of text message

फोन में मौजूद जरूरी टेक्स्ट मैसेज का बनाएं बैकअप

ऑनलाइन फॉर्म भरते समय कई प्लेटफॉर्म आपके वैध मोबाइल नंबर की मांग करते हैं क्योंकि उस पर रजिस्ट्रेशन नंबर का मैसेज आता है जो भविष्य के लिए उपयोगी होता है। अगर यह रजिस्ट्रेशन नंबर डिलीट हो जाए तो कई...

फोन में मौजूद जरूरी टेक्स्ट मैसेज का बनाएं बैकअप
लाइव हिन्दुस्तान टीम नई दिल्लीMon, 20 Nov 2017 04:35 PM
हमें फॉलो करें

ऑनलाइन फॉर्म भरते समय कई प्लेटफॉर्म आपके वैध मोबाइल नंबर की मांग करते हैं क्योंकि उस पर रजिस्ट्रेशन नंबर का मैसेज आता है जो भविष्य के लिए उपयोगी होता है। अगर यह रजिस्ट्रेशन नंबर डिलीट हो जाए तो कई बार मुसीबत खड़ी हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि फोन में प्राप्त हुए टेक्स्ट मैसेज का बैकअप बनाया जाए। इसमें आपकी मदद मुफ्त में मिलने वाले ऐप कर सकते हैं। 

गूगल प्लेस्टोर पर मौजूद SMS Backup & Restore ऐप को डाउनलोड करने के बाद जीमेल पर टैक्स्ट मैसेज का बैकअप बनाया जा सकता है। हालांकि इसमें मैसेज का बैकअप बनाने के साथ कॉल हिस्ट्री को भी सेव करने का विकल्प मौजूद है जिसकी मदद  से कॉल हिस्ट्री को भविष्य के लिए सुरक्षित रख सकते हैं। जीमेल के माध्यम से गूगल ड्राइव पर सेव होने वाली ये फाइल एक्सएमल फॉर्मेट में सेव होती हैं। इसमें ड्रॉप बॉक्स पर भी बैकअप बनाने का विकल्प है। इसमें खुद ब खुद कॉन्टैक्ट का बैकअप बनता है। इसके लिए आपको अपलोड का समय सेट करना होगा। इस एप का दूसरा खास फीचर यह है कि इससे दिखने वाले मैसेज का ही बैकअप बना सकते हैं। एंड्रॉयड के सभी ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करने वाले इस एप को लाखों यूजर डाउनलोड कर चुके हैं। 

एसएमएस बैकअप प्लस 
मैसेज का बैकअप बनाने वाले इस एप्लीकेशन को गूगल प्लेस्टोर से मुफ्त में इंस्टॉल किया जा सकता है। गूगल प्लेस्टोर पर दी गई जानकारी के मुताबिक इसमें जल्द ही एमएमएस के बैकअप का सपोर्ट भी जारी किया जाएगा। वहीं अगर इस एप को एसडी कार्ड में सेव किया जाता है तो यह एप्लीकेशन अच्छी तरह से अपना काम नहीं कर पाता है क्योंकि कई लोग फोन की इंटरनल मेमोरी खाली रखने के लिए मोबाइल ऐप को एसडी कार्ड में सेव कर लेते हैं। इसके लिए जरूरी है कि इस एप को फोन की इंटरनल मेमोरी से एसडी कार्ड में मूव न करें। यह एप गूगल प्ले स्टोर पर  SMS Backup+ नाम से उपलब्ध है। इस एप्लीकेशन को 4.4 रेटिंग दी गई है। एंड्रॉयड  2.0 एक्लेयर या उससे ऊपर ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) पर काम करने वाले इस एप को भी लाखों यूजर डाउनलोड कर चुके हैं।

एसडी कार्ड में भी बना  सकते हैं बैकअप 
क्लाउड के अलावा अगर आप चाहते हैं कि टैक्स्ट मैसेज स्मार्टफोन की मेमोरी कार्ड में सेव हो जाएं तो इसके लिए आपको Super Backup : SMS & Contacts एप डाउनलोड करना होगा। यह एप मैसेज के अलावा कॉन्टेक्ट का भी बैकअप बनाता है। बैकअप लेने के बाद उन मैसेज को एसडी कार्ड में देख सकते हैं और अनावश्यक लग रहे मैसेज को वहां से डिलीट भी कर सकते हैं।
 

ऐप पर पढ़ें