these high tech googles can treat type 2 diabetes using led light - LED लाइट से डायबिटीज का इलाज करते हैं ये स्टाइलिश गॉगल्स! DA Image
18 नबम्बर, 2019|1:30|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

LED लाइट से डायबिटीज का इलाज करते हैं ये स्टाइलिश गॉगल्स!

Re- Timer Goggles

बाजार में आपने स्टाइलिश गॉगल्स तो खूब देखें होंगे जो आपके लुक को अच्छा बनाते हैं और साथ ही धूल, मिट्टी और धूप से भी बचाते हैं। लेकिन अब विज्ञानिकों ने ऐसे गॉगल्स भी तैयार कर लिए हैं जो डायबिटीज का इलाज कर सकते हैं और साथ ही सोने की बीमारी भी ठीक कर सकते हैं।

डायबिटीज ठीक करते हैं ये गॉगल्स
वैज्ञानिकों ने ऐसे गॉगल्स तैयार किए हैं जो तेज लाइट की मदद से टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों का इलाज कर सकते हैं। अमेरिका की नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने ऐसे गॉगल्स बनाए हैं जो आंखों पर एलईडी लाइट की रोशनी डालकर टाइप 2 डायबिटीज का इलाज कर सकते हैं। दरअसल हमारे आंखों में 'फोटोरिसेप्टर' होते हैं जो दिमाग को सिग्नल भेजते हैं जिसके आधार पर दिमाग सोने और जागने की प्रक्रिया तय करता है। दिमाग की यही प्रणाली इंसुलिन हार्मोन को भी नियंत्रित करती है जो खून में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है। 

'Re-Timer' नाम के इन गॉगल्स में अंदर की तरफ कुछ एलईडी लाइटें लगी हुई हैं। ये लाइटें गॉगल्स के फ्रेम पर लगीं हैं, जिनकी रोशनी सीधे आंखों पर पड़ती है। इस चश्मे से निकलने वाले रोशने आंखों से सेल्स को एक्टीवेट करती है जिससे इंसुलिन हार्मोन के रिलीज होने की प्रक्रिया ठीक हो जाती है जो खून में शुगर को नियंत्रित रखता है। बता दें कि इन गॉगल्स को टाइप 2 डायबिटीज से ग्रस्त 34 मरीजों पर आजमा कर देखा जा चुका है। 

आपको बता दें कि ये गॉगल्स पहले नींद न आने की बीमारी को ठीक करने के लिए बने थे। इसमें से निकलने वाली लाइट आंखों में मोजूद सेल्स को जगाती है जो दिमाग को सोने-जागने की प्रक्रिया सुचारू बनाने में मदद करते हैं। 

ये भी पढ़ें:

'आर्मी' की सुरक्षा के लिए खतरनाक साबित हो रहा ये मोबाइल एप

WOW: आ गया ये स्मार्ट Contact Lens जो आंसुओं से करेगा शुगर टेस्ट!

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:these high tech googles can treat type 2 diabetes using led light