Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़these are smartphones on which whatsapp will not support soon

इन स्मार्टफोन्स पर जल्द काम करना बंद कर देगा Whatsapp

भारत ही नहीं, बल्कि पूरी दुनियाभर में करोड़ों यूजर्स वाली मैसेजिंग एप Whatsapp के यूजर्स के लिए एक अहम खबर है। Whatsapp इस साल कई स्मार्टफोन्स पर काम...

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली Mon, 18 June 2018 11:59 PM
हमें फॉलो करें

Whatsapp यूजर्स के बड़ी खबर, जल्द इन स्मार्टफोन्स पर काम नहीं करेगी एप

1 / 3

भारत ही नहीं, बल्कि पूरी दुनियाभर में करोड़ों यूजर्स वाले मैसेजिंग एप Whatsapp के यूजर्स के लिए एक अहम खबर है। Whatsapp इस साल कई स्मार्टफोन्स पर काम करना बंद कर देगा। कंपनी ने एक सूची जारी की है, जिसमें बताया गया है कि इस साल के अंत तक कई ऐसे स्मार्टफोन्स होंगे, जिनमें Whatsapp काम नहीं करेगा।

कंपनी ने जानकारी दी है कि Whatsapp कई फोन पर सपोर्ट बंद करने जा रही है क्योंकि सभी नए फीचर्स सभी फोन पर काम नहीं कर सकते हैं। जारी हुई सूची में कुछ ऐसे फोन हैं, जिसपर व्हाट्सएप ने सपोर्ट करना बंद भी कर दिया है। वहीं, कई ऐसे फोन्स हैं, जिसमें इस साल के आखिरी तक व्हाट्सएप सपोर्ट नहीं करेगा।

ये भी पढ़ें: Jio केवल 299 रुपये में दे रहा है इतने GB डाटा, जानकर हो जाएंगे हैरान!
 
इसके साथ ही व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स को सुझाव दिया है कि वे जल्द ही नए एंड्रॉयड वर्जन के फोन का इस्तेमाल शुरू कर दें। अपने सपोर्ट पेज पर व्हाट्सएप ने लिखा है कि हम इन स्मार्टफोन्स पर सपोर्ट देना बंद करने जा रहे हैं। अगर आप इस ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तो फिर जल्द अपग्रेड कर लें। अगली स्लाइड में जानिए, किन फोन पर काम करना बंद करेगा Whatsapp: 

ये भी पढ़ें: Airtel ने उतारा धमाकेदार प्लान, इतने रुपये में मिल रही है 5 महीने से अधिक की वैलिडिटी

इन स्मार्टफोन्स पर काम करना बंद कर देगा Whatsapp

2 / 3

जिन ऑपरेटिंग सिस्टम पर व्हाट्सएप ने अभी से काम करना बंद कर दिया है, उनमें से एंड्रॉयड वर्जन 2.3.3 से पुराने वर्जन है। इसके अलावा विंडोज फोन 8.0 या उससे पुराने फोन शामिल हैं। आईफोन 3 जीएस/आईओएस 6 शामिल है। नोकिया सिंबियन एस60, ब्लैकबेरी ओएस और ब्लैकबेरी 10 पर भी व्हाट्सएप ने काम करना बंद कर दिया है। अगली स्लाइड में जानिए, किन स्मार्टफोन्स पर काम करना बंद कर देगा Whatsapp

इस साल के अंत तक इन फोन पर सपोर्ट नहीं करेगा Whatsapp

3 / 3

-31 दिसंबर 2018 के बाद नोकिया एस 40
-एक फरवरी 2020 तक एंड्रॉयड वर्जन 2.3.7 या फिर उससे पुराने फोन पर
-आईओएस 7 या फिर उससे पुराने फोन पर एक फरवरी 2020 से

व्हाट्सएप ने नए वर्जन पर अपग्रेड करने का सुझाव दिया

-एंड्रॉयड ओएस 4.0 या फिर इससे अधिक
-आईफोन आईओएस 8 या फिर इससे अधिक 
-विंडोज फोन 8.1 वर्जन

ऐप पर पढ़ें