Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़these are 5 most popular smartphone brands in India

भारत के 5 सबसे मशहूर स्मार्टफोन ब्रांड्स, नाम कर देंगे आपको हैरान!

एक रिसर्च कंपनी ने भारत में टॉप 5 मशहूर स्मार्टफोन ब्रांड्स के नामों की सूची जारी की है। इस सूची को काउंटरप्वाइंट नामक रिसर्च कंपनी ने जारी किया...

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली Tue, 24 April 2018 09:13 PM
हमें फॉलो करें

ये हैं भारत के 5 सबसे मशहूर स्मार्टफोन ब्रांड्स, नाम कर देंगे आपको हैरान!

1 / 6

एक रिसर्च कंपनी ने भारत में टॉप 5 मशहूर स्मार्टफोन ब्रांड्स के नामों की सूची जारी की है। इस सूची को काउंटरप्वाइंट नामक रिसर्च कंपनी ने जारी किया है। भारत के पांच सबसे बड़े स्मार्टफोन्स ब्रांड्स में शाओमी के साथ साथ सैमसंग जैसी कंपनियां भी शामिल हैं। यहां हम आपको टॉप 5 स्मार्टफोन ब्रांड बता रहे हैं, जो भारत में वर्तमान समय में सबसे अधिक बिक रहे हैं। पढ़ें: 

Xiaomi

2 / 6

Xiaomi एक बार फिर से भारत का सबसे मशहूर स्मार्टफोन ब्रांड बनकर सामने आया है। रिपोर्ट के अनुसार, Xiaomi के पास इस समय 31% मार्केट शेयर हैं। पिछले साल इसी क्वार्टर में यह मार्केट शेयर शाओमी का महज 13.1% ही था। इसके अलावा Xiaomi ने ऑनलाइन मार्केट में 57% शेयर हासिल किए हैं। वहीं, Xiaomi Redmi Note 5, Redmi Note 5 Pro सबसे अधिक लोकप्रिय फोन्स रहे।

Samsung

3 / 6

भारत में सबसे मशहूर स्मार्टफोन निर्माता कंपनी की सूची में पिछले क्वार्टर में सैमसंग ने दूसरा स्थान हासिल किया है। सैमसंग इस सूची में 26.2% मार्केट शेयर के साथ दूसरे नंबर पर है। इस क्वार्टर में सबसे अधिक बिकने वाले फोन की बात करें तो वह सैमसंग गैलेक्सी जे7  और जे2 (2017) था। 

Vivo

4 / 6

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वीवो है। वीवो अपने सेल्फी कैमरा स्मार्टफोन के लिए जाना जाता है। वहीं, इस साल के पहले क्वार्टर में वीवो 5.8% मार्केट शेयर के साथ है। हालांकि, पिछले साल इसी दौरान कंपनी के पास 11.9% मार्केट शेयर थे।

Oppo

5 / 6

इस सूची में चौथे नंबर पर वीवो की ही सिस्टर कंपनी ओप्पो है। पिछले साल के मुकाबले इस साल ओप्पो की बिक्री में कमी आई है। ओप्पो के पास अभी 5.6% मार्केट शेयर हैं। वहीं, पिछले साल इसी दौरान कंपनी 9.9% मार्केट शेयर के साथ थी। 

Honor (Huawei)

6 / 6

इस सूची में अंतिम यानि पांचवें स्थान पर हुआवाई की हॉनर कंपनी है। हॉनर के पास भारतीय स्मार्टफोन बाजार का 3.4% मार्केट शेयर मौजूद है। इस दौरान हॉनर के सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन रहे Honor 8 Lite और Honor 7X । 

ऐप पर पढ़ें