फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्सअपने स्मार्टफ़ोन से तुरंत डिलीट करें ये 7 Apps, जो कर देंगे आपको कंगाल

अपने स्मार्टफ़ोन से तुरंत डिलीट करें ये 7 Apps, जो कर देंगे आपको कंगाल

पूरी दुनिया महामारी के इस दौर में सबकुछ ऑनलाइन कर रही है। इसी कारण ऑनलाइन धोखाधड़ी भी बढ़ रही है। आजकल लोग हर चीज गूगल पर सर्च करते हैं। इंटरनेट की वजह से बदली इस दुनिया में कस्टमर केयर स्कैम (Customer...

अपने स्मार्टफ़ोन से तुरंत डिलीट करें ये 7 Apps, जो कर देंगे आपको कंगाल
लाइव हिंदुस्तान ,नई दिल्लीSat, 09 Jan 2021 08:52 AM
ऐप पर पढ़ें

पूरी दुनिया महामारी के इस दौर में सबकुछ ऑनलाइन कर रही है। इसी कारण ऑनलाइन धोखाधड़ी भी बढ़ रही है। आजकल लोग हर चीज गूगल पर सर्च करते हैं। इंटरनेट की वजह से बदली इस दुनिया में कस्टमर केयर स्कैम (Customer care scams) सबसे बड़ा स्कैम बन गया है। लोग गूगल पर किसी कंपनी के कस्टमर केयर का नंबर सर्च करते हैं, उन्हें फोन लगाते हैं और थोड़ी देर बाद उनके अकाउंट से पैसे गायब हो जाते हैं। ऐसी घटनाएं पूरे देश में सुनने को मिल रही हैं। आज हम आपको अपनी इस खबर में इसी स्कैम से बचने का उपाय बता रहे हैं जिससे आपका पैसा आपके पास सुरक्षित रह सके। 

 

क्या है Customer Care Scam?
सबसे पहले आपको बताते हैं कि क्या है ये स्कैम और कैसे इस धोखाधड़ी में फंस जाते हैं लोग। जानलें की गूगल सर्च में कस्टमर केयर का नंबर सर्च करने पर अक्सर पहला रिजल्ट फर्जी नंबर वाला होता है। लेकिन लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होती है। गूगल पर नंबर मिलने के बाद लोगों को लगता है कि उन्होंने असली कस्टमर केयर को फोन लगाया है लेकिन सच्चाई यह होती है कि अधिकतर मामलों में लोग फर्जी कस्टमर केयर या सीधे शब्दों में कहें तो एक फ्रॉड से बात कर रहे होते हैं।

 

ये भी पढ़ें:- इंतज़ार खत्म! सामने आई Honor V40 की लॉन्चिंग डेट, फ़ोन में मिलेंगे ये धांसू स्पेसिफिकेशन्स

 

 

इस फ्रॉड से बचने के लिए करें ये काम 
इस स्कैम में सबसे बड़ा हथियार रिमोट कंट्रोल वाला ऐप होता है। फर्जी कस्टमर केयर या साइबर ठग वाले लोग मैसेज के जरिए एक लिंक भेजते हैं। रिमोट एक्सेस वाले किसी ऐप को डाउनलोड करने के लिए बोलते हैं और इसके बाद आपके फोन का पूरा एक्सेस फ्रॉड के हाथों में चला जाता है। ऐप डाउनलोड करने के बाद ठग लोगों के फोन में स्क्रीन रिकॉर्डिंग शुरू कर देते हैं। इसके बाद यूपीआई लॉगिन के लिए बोलते हैं। इसी दौरान वे ओटीपी भी पढ़ लेते हैं और फ्रॉडस्टर फ्रॉड को अंजाम देने में कामयाब हो जाता है। 

यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रिमोट कंट्रोल वाले मैलवेयर ऐप नहीं होते, बल्कि ये बड़े काम के ऐप होते हैं। लेकिन जब इनका गलत इस्तेमाल होता है तो ये किसी तबाही मचा देते हैं। आपको बता दें कि किसी भी कंपनी का कस्टमर केयर सपोर्ट कभी भी रिमोट कंट्रोल वाले एप को डाउनलोड करने के लिए नहीं कहता है।  

 

ये भी पढ़ें:- BSNL का बड़ा ऑफर, अब अनलिमिटेड कॉल में नहीं होगी कोई लिमिट


इन 7 ऐप को फोन में भूलकर भी ना करें डाउनलोड
1. TeamViewer QuickSupport
2. Splashtop Personal- Remote Desktop
3. Chrome Remote Desktop
4. AnyDesk Remote Control
5. AirMirror: Remote support and Remote control devices
6. AirDroid: Remote access and File
7. Microsoft Remote desktop

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें