फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्सगर्मी छूमंतर: इन 10 यूनिक फीचर्स ने डब्बा कूलर को भी बना दिया इंटेलिजेंट; देखें आपके कूलर में हैं या नहीं

गर्मी छूमंतर: इन 10 यूनिक फीचर्स ने डब्बा कूलर को भी बना दिया इंटेलिजेंट; देखें आपके कूलर में हैं या नहीं

आधुनिक समय के कूलर ढेर सारे स्मार्ट फीचर्स प्रदान करते हैं, जो बड़ी समस्याओं या मुद्दों को हल करते हैं, जो अभी तक यूजर्स को कूलर के साथ थे। आज हम आपको ऐसे ही 10 यूनिक फीचर्स के बारे में बता रहे हैं।

गर्मी छूमंतर: इन 10 यूनिक फीचर्स ने डब्बा कूलर को भी बना दिया इंटेलिजेंट; देखें आपके कूलर में हैं या नहीं
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 15 May 2022 01:22 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए सबसे पहले कूलर की याद आती है। ये किफायती होने के साथ ही लगभग हर घर में मिल जाता है। लेकिन बीते कुछ सालों में एयर कूलर काफी बदल गया है।या है। अब यह चौकोर डब्बे वाले बॉक्सी डिजाइन वाला नहीं रह गया है, जिसे पैसे बचाने के लिए एसी के किफायती विकल्प के तौर पर यूज किया जाता था। आधुनिक समय के कूलर यूजर को ढेर सारे ऐसे स्मार्ट फीचर्स प्रदान करते हैं, जो बड़ी समस्याओं या मुद्दों को हल करते हैं जो अभी तक यूजर्स को कूलर के साथ थे। हालांकि इन कूलर के लिए खरीदारों को थोड़े ज्यादा पैसे खर्च करना पड़ सकता है। आज हम आपको 10 ऐसे कमाल के फीचर्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपको कुछ एयर कूलर में मिल सकते हैं...

1. ह्यूमिडिटी कंट्रोल
एयर कूलर आमतौर पर ह्यूमिड (Humid) कंडीशन में अप्रभावी माने जाते हैं। वास्तव में, उन्हें वातावरण को अधिक ह्यूमिड बनाने के लिए कहा जाता है। कुछ आधुनिक कूलर 'ह्यूमिडिटी कंट्रोल' (Humidity Control) फीचर के साथ आते हैं जो यूजर्स को क्लाइमेट के अनुसार नमी के स्तर को बेहतर ढंग से मैनेज करने के लिए कूलिंग पैड पर पानी के फ्लो को एडजस्ट करने की अनुमति देता है।

2. ऑटो फिल
ऑटो फिल एक और महत्वपूर्ण फीचर है जो एयर कूलर के साथ आता है। इसका मतलब है कि यूजर्स को अब आधी रात को पानी की टंकी खाली होने की चिंता करने की जरूरत नहीं है। लेकिन हां, इसके लिए यूजर्स को कूलर को वाटर सोर्स से कनेक्ट करना होगा।

3. ऑटो ड्रेन
एयर कूलर से पुराना और गंदा पानी निकालना हमेशा एक बोझिल काम रहा है। ऑटो ड्रेन फ़ंक्शन इस समस्या को हल करता है। यह यूजर्स को कूलर से पानी को ऑटोमैटिकली निकालने की अनुमति देता है।

4. मोस्किटो और इन्सेक्ट नेट
एयर कूलर में मच्छरदानी या कीट जाल एक और नया एडिशन है। यह जाल मच्छरों और अन्य कीड़ों को कूलर में प्रवेश करने से रोकता है।

5. वाई-फाई कनेक्टिविटी
अन्य होम अप्लायंसेस की तरह, एयर कूलर को स्मार्ट क्षमताएं प्राप्त हुई हैं। कूलर आज वाई-फाई कनेक्टिविटी के साथ उपलब्ध हैं जो यूजर्स को स्मार्टफोन के माध्यम से कूलर को कंट्रोल करने की अनुमति देता है। कूलर में स्मार्ट क्षमताओं में इसे ऑन-ऑफ करना, स्विंग मोड को इनेबल करना और बहुत कुछ शामिल हैं।

AC खरीदकर पछताओगे! अगर आपको नहीं पता ये 10 काम की बातें

6. एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट वॉयस कमांड सपोर्ट
आधुनिक कूलर अब अमेजन एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट वॉयस कमांड का भी सपोर्ट करते हैं, जिससे यूजर अपनी आवाज के जरिए कूलर को कंट्रोल कर सकते हैं।

7. पीएम 2.5 फिल्टर
कुछ कूलर बिल्ट-इन पीएम 2.5 फिल्टर के साथ एयर प्यूरीफायर के रूप में भी काम करते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि आपके आसपास का वातावरण स्वच्छ और धूल मुक्त हो।

8. टच बटन कंट्रोल्स
एयर कूलर में एक और बड़ा बदलाव टच बटन का समावेश है। यह आमतौर पर रिमोट कंट्रोल के साथ आने वाले कूलर में पाया जाता है।

9. मोटर ओवरलोड प्रोटेक्शन
मोटर ओवरलोड प्रोटेक्शन एक सेफ्टी चेक है, जो एयर कूलर मोटर को डैमेज होने से बचाता है। इस फीचर का उद्देश्य पावर सप्लाई में अचानक उछाल के दौरान मदद करना है। इसी तरह, पानी खत्म होने की स्थिति में यह मोटर की सुरक्षा भी करता है।

10. टेम्परेचर डिस्प्ले
एक और नया फीचर जो आधुनिक कूलर देखने को मिलता है, वह है डेडिकेटेड टेम्परेचर डिस्प्ले, जो आसपास के क्षेत्र के वर्तमान टेम्परेचर को दर्शाता है।

(कवर फोटो क्रेडिट- Havells)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें