Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़telecom industry executives master plan to restrict chines smartphones brands - Tech news hindi

चाइनीज स्मार्टफोन्स पर रोक लगाने का मास्टर प्लान, आएगा देसी ऑपरेटिंग सिस्टम 

सरकार ने साफ कर दिया है कि चाइनीज स्मार्टफोन पर बैन लगाने का कोई प्लान नहीं है। इसी बीच ईटी की रिपोर्ट आई है। रिपोर्ट के अनुसार चाइनीज कंपनियों के फोन पर रोक के लिए मास्टर प्लान तैयार किया गया है।

चाइनीज स्मार्टफोन्स पर रोक लगाने का मास्टर प्लान, आएगा देसी ऑपरेटिंग सिस्टम 
Prashant Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 24 Aug 2022 01:45 PM
हमें फॉलो करें

12 हजार रुपये से कम के चाइनीज स्मार्टफोन को लेकर इंडियन मार्केट काफी हचलच है। पिछले दिनों खबर आई थी कि भारत में 12 हजार रुपये से कम की कीमत वाले चाइनीज स्मार्टफोन नहीं बिकेंगे। हालांकि, चाइनीज स्मार्टफोन्स पर बैन लगाने वाली बात को सरकार ने सिरे से खारिज कर दिया है। सरकार ने साफ कर दिया है कि किसी भी सेगमेंट में चाइनीज ब्रैंड को बैन करने का कोई प्लान नहीं है। दूसरी तरफ चाइनीज कंपनियों के स्मार्टफोन्स पर रोक लगाने के लिए टेलिकॉम इंडस्ट्री के एग्जिक्युटिव्स ने एक मास्टर प्लान तैयार किया है। ईटी की रिपोर्ट के अनुसार इंडस्ट्री एग्जिक्युटिव्स इस मास्टर प्लान को सितंबर के पहले हफ्ते में सरकार को सौंपेंगे।

डिवेलप किया जाएगा इंडियन मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम 
मास्टर प्लान में ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (BIS) और दूसरे स्टैंडर्ड संस्थानों को भी फायदा पहुंचाने की बात कही गई है। चाइनीज ब्रैंड्स पर रोक लगाने के साथ ही एग्जिक्युटिव्स ने दुनिया की टॉप टेक कंपनियों जैसे गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और मेटा के साथ पार्टनरशिप करके इंडियन मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम तैयार करने की भी बात कही है। इसके अलावा मास्टर प्लान में इंडियन ऐप्स और कॉन्टेंट सर्विसेज के लिए एक इकोसिस्टम तैयार करने की भी बात कही गई है। इसमें लोकल कंपनियों के साथ मैन्युफैक्चरिंग जॉइंट वेंचर और भरोसेमंद सोर्स लिस्ट बनाना भी शामिल है। 

देसी कंपनियों की पकड़ को मजबूत बनाने की कोशिश
इंडस्ट्री एग्जिक्युटिव्स के मास्टर प्लान का टारगेट यही है कि आने वाले सालों में स्मार्टफोन मार्केट में इंडियन ब्रैंड्स की पकड़ को मजबूत बनाया जाए। 9 अगस्त को आई ईटी की रिपोर्ट में कहा गया था कि सरकार 12 हजार रुपये से कम वाले सेगमेंट में शाओमी, Transsion Holdings और रियलमी जैसे चाइनीज स्मार्टफोन ब्रैंड्स पर लगाम कसने पर विचार कर रही है।

इंडस्ट्री के कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि ऐसा करने से लावा और माइक्रोमैक्स जैसी देसी कंपनियों को काफी फायदा होगा। ये दोनों कंपनियां भारत में बड़ी चाइनीज कंपनियों की एंट्री के कारण पिछले 7 सालों में काफी पीछड़ गई हैं। 

ऐप पर पढ़ें