Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़telecom companies may hike tariff by the end of next year - Tech news hindi

मोबाइल यूजर्स को फिर लगेगा झटका, और महंगे हो सकते हैं रिचार्ज प्लान

टेलिकॉम कंपनियों ने कुछ हफ्ते पहले अपने प्रीपेड प्लान्स को 20 से 25 प्रतिशत तक महंगा कर दिया था। इसके बाद से यूजर्स को मोबाइल सर्विसेज को यूज करने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं।...

Prashant Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 31 Dec 2021 12:57 PM
हमें फॉलो करें

टेलिकॉम कंपनियों ने कुछ हफ्ते पहले अपने प्रीपेड प्लान्स को 20 से 25 प्रतिशत तक महंगा कर दिया था। इसके बाद से यूजर्स को मोबाइल सर्विसेज को यूज करने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं। इकनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट की मानें तो यूजर्स की परेशानी साल 2022 में और बढ़ सकती है। बताया जा रहा है कि 5G सर्विसेज के शुरू होने के साथ नए साल में टेलिकॉम कंपनियां अपने प्रीपेड प्लान्स के टैरिफ को एक बार और बढ़ा सकती हैं। 

एयरवेव्स के लिए देनी होगी बड़ी रकम
5G सर्विसेज के शुरू होने से टेलिकॉम कंपनियों को डिजिटल सर्विस सेगमेंट और एंटरप्राइज से एक्स्ट्रा रेवेन्यू कमाने में काफी मदद मिलेगी, लेकिन इसके लिए कंपनियों को बड़ी रकम भी चुकानी होगी। इसमें सबसे बड़ा हिस्सा कंपनियों को ऑक्शन में एयरवेव्स के लिए देना होगा।

इंडस्ट्री के ऊपर 4.7 लाख करोड़ रुपये का बकाया
टेलिकॉम कंपनियों के ऊपर अभी भी काफी बकाया है। ICRA के अनुसार 31 मार्च 2022 तक इंडस्ट्री का बकाया 4.7 लाख करोड़ रुपये रह सकता है और यह 31 मार्च 2023 तक 4.5 लाख करोड़ तक पहुंच सकता है। टेलिकॉम कंपनियों की मांग है कि स्पेक्ट्रम की कीमत को किफायती रखा जाए ताकि 5G सेवा को आसानी से पूरे देश में उपलब्ध कराया जा सके।

'टैरिफ हाइक इंडस्ट्री के लिए काफी सकारात्मक'
कॉर्पोरेट्स ऐट फिच रेटिंग्स के सीनियर डायरेक्टर नितिन सोनी ने कहा कि हाल में हुए टैरिफ हाइक इंडस्ट्री के लिए काफी सकारात्मक रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि इस वक्त एयरटेल और जियो के पास पर्याप्त कैश है, लेकिन वोडाफोन-आइडिया के लिए यह प्राइस हाइक अभी काफी साबित नहीं हो पा रही। 

सबसे पहले बड़ शहरों में होगी 5G की शुरुआत
रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया आजकल देश में अपना 5G ट्रायल कर रही हैं। जिन शहरों में 5G ट्रायल किया जा रहा है, उनमें गुरुग्राम, बेंगलुरु, कोलकाता, मुंबई, चंडीगढ़, दिल्ली, जम्मू, अहमदाबाद, पुणे, लखनऊ, चेन्नै, हैदराबाद और गांधी नगर शामिल हैं। डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम के अनुसार मेट्रो और बड़े शहरों में सबसे पहले 5G सर्विसेज को शुरू किया जाएगा।   

ऐप पर पढ़ें