फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सआ गया कमाल का TV: इसकी स्क्रीन चाट कर ले सकेंगे खाने का स्वाद, दाम भी बजट में

आ गया कमाल का TV: इसकी स्क्रीन चाट कर ले सकेंगे खाने का स्वाद, दाम भी बजट में

अगर आप खाने-पीने के काफी शौकीन हैं और टीवी पर कुकिंग शो देखने भर से आपके मुंह में पानी आ जाता है, तो आपके लिए खुशखबरी है, वो ये कि अब आप टीवी पर ही खाने का स्वाद चख सकेंगे। अब आप सोच रहें होंगे...

आ गया कमाल का TV: इसकी स्क्रीन चाट कर ले सकेंगे खाने का स्वाद, दाम भी बजट में
Arpit Soniलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 24 Dec 2021 08:13 PM

इस खबर को सुनें

अगर आप खाने-पीने के काफी शौकीन हैं और टीवी पर कुकिंग शो देखने भर से आपके मुंह में पानी आ जाता है, तो आपके लिए खुशखबरी है, वो ये कि अब आप टीवी पर ही खाने का स्वाद चख सकेंगे। अब आप सोच रहें होंगे कि आखिर ये कैसे मुमकिन है। चलिए डिटेल में बताते हैं सबकुछ... 

दरअसल, जापान के एक प्रोफेसर ने लिकेबल (चाटने वाली) टीवी स्क्रीन बनाकर ये कारनामा कर दिखाया है। इस खास टीवी स्क्रीन में अलग-अलग स्वाद वाले छोटे-छोटे बॉक्स लगे हैं, जो आपको स्क्रीन पर दिख रहे भोजन का स्वाद देंगे। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर के व्यंजनों का स्वाद देने के लिए अलग-अलग कॉम्बीनेशन में इन छोटे बॉक्स से फ्लेवर का छिड़काव किया जाता है। है ना कमाल का टीवी? जानिए कीमत समेत अन्य जानकारी...

डिवाइस को 'टेस्ट द टीवी' (टीटीटीवी) नाम दिया है
इस खास डिवाइस को 'टेस्ट द टीवी' (टीटीटीवी) नाम दिया है। दावा किया गया है कि टीवी एक ऐसी स्क्रीन के साथ आती है, जो हाइजीनिक है और इसे टीवी स्क्रीन पर रखा गया है ताकि यूजर्स अलग-अलग फ्लेवर ट्राई कर सकें।

घर बैठे ले सकेंगे दुनियाभर के व्यंजनों का स्वाद
लिकेबल (यानी चाटने वाली) टेलीविज़न को मीजी यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर होमी मियाशिता ने तैयार किया है, जो कहते हैं कि टेलीविज़न को दुनियाभर के लोगों को अपने घर पर आराम से बैठकर खाने के स्वाद का अनुभव करने में मदद करने के लिए बनाया गया था।

30 छात्रों की एक टीम के साथ काम करने वाले प्रोफेसर ने कई स्वाद से संबंधित प्रोडक्ट को विकसित किया है जिसमें एक कांटा (fork) भी शामिल है जो भोजन के स्वाद को बेहतर बनाने में मदद करता है। उन्होंने टेक्नोलॉजी फर्मों को अपनी स्प्रेइंग टेक्निक का उपयोग करने और ऐसे उत्पाद विकसित करें जो टोस्टेड ब्रेड का स्वाद पिज्जा या चॉकलेट के स्लाइस की तरह बना सकें।

ये भी पढ़ें- बच सको तो बच लो! इंटरनेट पर मंडरा रहा सबसे बड़ा खतरा, खाली हो सकते हैं लाखों बैंक अकाउंट

स्वाद को डाउनलोड भी कर सकें यूजर
इसके अलावा, होमी मियाशिता ने एक ऐसा प्लेटफॉर्म डेवलप करने की योजना बनाई है जहां उपयोगकर्ता दुनिया भर से भोजन के स्वाद और स्वाद को डाउनलोड कर सकें, जैसे वे गाने डाउनलोड करते हैं।

ऐसे काम करता है लिकेबल टीवी
जहां तक ​​टीवी की बात है, डेवलपमेंट टीम के एक छात्र ने संवाददाताओं को दिखाया कि लिकेबल टीवी कैसे काम करेगा। उसने सबसे पहले टेलीविजन को बताया कि वह मीठी चॉकलेट का स्वाद लेना चाहती है। कुछ कोशिशों के बाद, टेलीविजन ने जवाब दिया और एक ऑटोमैटेड आवाज ने आदेश को दोहराया और एक प्लास्टिक शीट पर स्वाद का छिड़काव किया गया। छात्र ने इसे चखा और दावा किया कि इसका स्वाद मिल्क चॉकलेट जैसा था और इसमें चॉकलेट सॉस का मीठा स्वाद था।

ये काम आसान करेगा ये खास टीवी
- हालांकि यह सिर्फ प्रोटोटाइप है, कमर्शियली उपलब्ध होने पर यह तकनीक अपने उपयोगकर्ताओं को एक यूनिक एक्सपीरियंस प्रदान कर सकती है। इसका उपयोग कूकिंग शो द्वारा दुनिया भर के छात्रों को दूर बैठे पढ़ाने के लिए किया जा सकता है।

- फूड और टेस्टिंग गेम्स पर आधारित शो इस तकनीक का उपयोग उपयोगकर्ताओं को यह बताने के लिए कर सकते हैं कि वास्तविक भोजन का स्वाद कैसा हो सकता है।

इतनी है लिकेबल टीवी की कीमत
प्रोफेसर के अनुसार, टीवी का एक कमर्शियल वर्जन $875 (लगभग ₹65,500) में बेचा जाएगा, लेकिन इस बात की कोई पुष्टि नहीं है कि यह तकनीक भारत सहित दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं के लिए कब उपलब्ध होगी।

epaper