फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सव्हाट्सऐप पर खतरे की घंटी हैं ये ये पांच मेसेज, कहीं आपके पास तो नहीं आए?

व्हाट्सऐप पर खतरे की घंटी हैं ये ये पांच मेसेज, कहीं आपके पास तो नहीं आए?

Whatsapp पर स्कैम और फ्रॉड करने वाले अलग-अलग तरीके आजमाते हैं और कई लालच देकर तो कभी डराकर यूजर्स को निशाना बनाने की फिराक में रहते हैं। ऐसे में लापरवाही भारी पड़ सकती है और अकाउंट खाली हो सकता है।

व्हाट्सऐप पर खतरे की घंटी हैं ये ये पांच मेसेज, कहीं आपके पास तो नहीं आए?
Pranesh Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 09 Sep 2022 03:59 PM
ऐप पर पढ़ें

मेसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप का इस्तेमाल आप भी जरूर करते होंगे और इसपर रोजाना करोड़ों मेसेजेस भेजे जाते हैं। इसके अलावा UPI की मदद से पैसों का लेनदेन भी अब आसान हुआ है और खुद व्हाट्सऐप में भी पेमेंट फीचर यूजर्स को मिल रहा है। हालांकि, भुगतान करना जितना आसान हुआ है, स्कैम्स का खतरा भी उतना ही बढ़ गया है। आलम यह है कि कुछ मेसेजेस आने का मतलब है कि आपके साथ फ्रॉड होने वाला है और जरा सी लापरवाही भारी पड़ सकती है।

फ्रॉड करने वाले व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हुए इंटरनेट यूजर्स को नुकसान पहुंचा रहे हैं और लालच देकर फंसाते हैं। हाल ही में ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिनमें यूजर्स को अलग-अलग तरह की स्कीम्स से जुड़े मेसेज भेजकर फ्रॉड का शिकार बनाया जा रहा है। ये मेसेजेस नौकरी से जुड़े मौकों, इलेक्ट्रिसिटी बिल या फिर लॉटरी से जुड़े होते हैं और यूजर्स से जुड़ी जानकारी जुटाने की कोशिश करते हैं। 

नौकरी से जुड़े मेसेजेस
व्हाट्सऐप यूजर्स को मेसेज भेजकर नौकरी देने का वादा कई मेसेजेस में किया जाता है। अच्छी सैलरी देने का वादा करते हुए इन मेसेजेस में किसी लिंक पर क्लिक कर अपने बारे में जानकारी देने या फिर किसी नंबर पर कॉल करने को कहा जाता है। यहीं से स्कैम की शुरुआत होती है और बैंकिंग डीटेल्स जुटाने के बाद अकाउंट खाली किया जा सकता है।

स्टीव जॉब्स की बेटी ने उड़ाया ऐपल आईफोन 14 का मजाक

लकी ड्रॉ या फिर इनाम जीतने से जुड़े मेसेज
फ्रॉड करने वालों की यह सबसे पुरानी ट्रिक्स में से एक है, जिसमें यूजर्स को लालच देकर फंसाया जाता है। ऐसे व्हाट्सऐप मेसेज KBC जियो लकी ड्रॉ या ऐसे दूसरे नामों के साथ शुरू होते हैं और यूजर्स से कहते हैं कि उन्होंने बड़ा कैश प्राइज जीता है। यूजर्स से कहा जाता है कि इस इनाम पर दावा करने के लिए आप मेसेज के साथ दिए गए लिंक पर क्लिक करें और दिखने वाले फॉर्म में अपनी जानकारी भरें। बड़े इनाम के लालच में अपनी जानकारी देने वाले यूजर्स से पहले तय रकम का भुगतान करने को कहा जाता है और 

OTP की मांग करने वाले मेसेजेस
कुछ व्हाट्सऐप यूजर्स को ऐसे मेसेज भी आते हैं, जिसमें उनके नंबर पर आया कोई OTP उनसे मांगा जाता है। इन मेसेजेस में लिखा होता है, "माफ करना मैंने OTP से जुड़ा जरूरी मेसेज गलती से आपके नंबर पर भेज दिया है। क्या आप मुझे वह OTP बता सकते हैं।" जाहिर सी बात है कि फ्रॉड करने वाले गलती से कोई OTP नहीं भेजते, बल्कि OTP की मदद से यूजर के अकाउंट में सेंध लगाने और लॉगिन करने की कोशिश कर सकते हैं। बिना सोचे-समझे किसी के साथ OTP शेयर करने की भूल बिल्कुल ना करें। 

बिल भुगतान से जुड़े मेसेजेस
कई बार ऐसे मेसेजेस भी आते हैं, जिनमें कहा जाता है कि आपने इलेक्ट्रिसिटी बिल या इंटरनेट बिल का भुगतान नहीं किया है और आपका कनेक्शन काट दिया जाएगा। यूजर के साथ एक फोन नंबर शेयर कर कहा जाता है कि अगर वे खुद को कनेक्शन काटने जैसी स्थिति से बचाना चाहते हैं तो उस नंबर पर कॉल कर कन्फर्म करें कि उनकी ओर से भुगतान किया गया है। नंबर पर कॉल करने के बाद यूजर्स के पूछताछ कर बैंकिंग डीटेल्स पता की जा सकती हैं। ऐसे स्कैम्स सबसे ज्यादा गुजरात, महाराष्ट्र, पंजाब और ओडिशा में सामने आए हैं। 

दूसरे देशों में सस्ते तो भारत में महंगे क्यों हैं आईफोन? क्या सरकार है जिम्मेदार?

किसी वीडियो या फोटो में आपको देखने का दावा

व्हाट्सऐप और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर कई बार अटैकर्स मेसेज और उसके साथ लिंक भेजकर यूजर को लिंक पर क्लिक करने के लिए फंसा लेते हैं। इस मेसेज में लिखा होता है, 'क्या इस वीडियो में आप दिख रहे हैं?' या फिर 'क्या यह आपकी फोटो है?' जाहिर सी बात है कि उत्सुकतावश यूजर इस मेसेज के साथ दिए गए लिंक पर टैप या क्लिक कर देता है, जहां से उसका डाटा चोरी हो जाता है और उसे कोई फोटो या वीडियो नहीं दिखता।