Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़State Bank of India shared 9 tips for customers on using ATM cards To avoid fraud

SBI का ग्राहकों को अलर्ट, ATM इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें ये 9 बातें

डिजिटल बैंकिंग और ATM पर बढ़ती हमारी निर्भरता के कारण फ्रॉड का खतरा भी बढ़ गया है। सभी बैंक ग्राहकों की सुरक्षा के मद्देनजर कई जरूरी कदम उठाते आ रहे हैं। हालांकि फिर भी ATM का इस्तेमाल करते समय बड़ी...

Vishal Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 11 Jan 2021 12:42 PM
हमें फॉलो करें

डिजिटल बैंकिंग और ATM पर बढ़ती हमारी निर्भरता के कारण फ्रॉड का खतरा भी बढ़ गया है। सभी बैंक ग्राहकों की सुरक्षा के मद्देनजर कई जरूरी कदम उठाते आ रहे हैं। हालांकि फिर भी ATM का इस्तेमाल करते समय बड़ी संख्या में ग्राहक जालसाजों का शिकार बन जाते हैं। ऐसे में देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए 9 जरूरी टिप्स शेयर किए हैं, जो ATM का प्रयोग करते समय आपको ध्यान रखने ही चाहिए। 

1. ATM या POS मशीन पर एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते समय कीपैड को हाथों से छिपा लें। इससे कोई भी आपको पिन आसानी से नहीं देख पाएगा। 

2. कभी भी अपना पिन या कार्ड डीटेल्स किसी के साथ शेयर न करें। यह जानकारी हमेशा अपने तक ही सीमित रखें। 

3. अपने कार्ड पर कभी भी PIN लिखकर न रखें। अगर गलती से आपका कार्ड खो जाता है तो कोई भी इसका इस्तेमाल करके पैसे निकाल सकता है। 

4. किसी भी ईमेल, मैसेज या कॉल पर अगर कार्ड डीटेल्स या पिन मांगा जाए, तो न दें। आजकल जालसाज नए-नए तरीकों का इस्तेमाल करके आपसे जानकारी मांगने की कोशिश करते हैं। ध्यान रखें बैंक कभी भी यह डीटेल्स आपसे नहीं पूछेगा। 

— State Bank of India (@TheOfficialSBI) January 6, 2021

5. अपने जन्मदिन की तारीख, फोन या अकाउंट नंबर को कभी भी PIN के लिए इस्तेमाल न करें। दरअसल इसके जरिए आपके पिन का अंदाजा लगाना काफी आसान हो जाएगा। पिन हमेशा ऐसा होना चाहिए जिसका अनुमान आपके करीबी लोग भी न लगा पाएं।

6. ट्रांजेक्शन की रसीद को या तो अपने पास रखें या फिर फाड़कर कूड़ेदान में डाल दें। इस रसीद में आपकी कई जानकारियां लिखी होती हैं। 

7. एटीएम में ट्रांजेक्शन शुरू करने से पहले सुनिश्चित कर लें कि यहां सीसीटीवी कैमरे लगे हैं या नहीं। 

8. एटीएम का इस्तेमाल करने से पहले इसके कीपैड और कार्ड स्लॉट को ध्यान से चेक करें। कई बार जालसाज इसपर एक डिवाइस चिपका देते हैं, जिसमें आपकी जानकारी स्टोर हो जाती है। 
 
9. यह सुनिश्चित कर लें कि आपने ट्रांजेक्शन का मोबाइल अलर्ट शुरू कराया हुआ है। अगर कोई ऐसी परिस्थिति बनती भी है, जब आपके खाते से पैसे बिना आपकी जानकारी निकाले गए हों तो आपको इसकी जानकारी तुरंत मिल जाएगी।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें