Hindi NewsGadgets NewsSpiceJet systems faced an attempted ransomware attack last night Passengers Left Stranded at Airport - Tech news hindi

SpiceJet पर हुआ रैनसमवेयर अटैक, एयरपोर्ट पर अटके हजारों यात्री

रैंसमवेयर हमले के कारण स्पाइसजेट एयरलाइंस के सैकड़ों यात्री विभिन्न हवाईअड्डों पर फंसे गए, जिससे बुधवार को सुबह की उड़ान प्रभावित हुई। स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने इस घटनाक्रम की पुष्टि की।

SpiceJet पर हुआ रैनसमवेयर अटैक, एयरपोर्ट पर अटके हजारों यात्री
Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 25 May 2022 02:28 PM
हमें फॉलो करें

रैंसमवेयर हमले के कारण स्पाइसजेट एयरलाइंस के सैकड़ों यात्री विभिन्न हवाईअड्डों पर फंसे गए, जिससे बुधवार को सुबह की उड़ान प्रभावित हुई। स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने इस घटनाक्रम की पुष्टि करते हुए बताया कि मंगलवार की रात रैनसमवेयर हमले ने आज सुबह फ्लाइट्स के डिपार्चर को धीमा कर दिया।

स्पाइसजेट ने डिपार्चर में देरी पर कई प्रश्न प्राप्त करने के बाद ट्वीट किया, "कुछ स्पाइसजेट सिस्टम को कल रात एक रैंसमवेयर हमले का सामना करना पड़ा, जिसने आज सुबह की उड़ान को प्रभावित और धीमा कर दिया। हमारी आईटी टीम ने स्थिति को कंट्रोल कर ठीक कर लिया है और अब उड़ानें सामान्य रूप से चल रही हैं।"

इस बीच, जैसे ही हवाईअड्डों पर फंसे यात्रियों ने देरी पर चिंता जताई, ग्राउंड स्टाफ ने उन्हें बताया कि 'सर्वर डाउन है'। यात्रियों में से एक रेणु तिलवानी ने ट्वीट किया कि बेंगलुरु के लिए एक फ्लाइट, जो सुबह 9.30 बजे प्रस्थान करने वाली थी, अब दोपहर 1.30 बजे प्रस्थान करेगी। हालांकि, अधिकारी तकनीकी खराबी के बारे में विवरण नहीं दे रहे हैं, यह कहते हुए कि वे डेवलपमेंट को ट्रैक करने में असमर्थ हैं।

यात्री ट्विटर पर स्पाइसजेट से नॉर्मल ऑपरेशन फिर से शुरू करने के उनके दावों को लेकर सवाल कर रहे हैं।

2020 में भी, स्पाइसजेट में आई थी सुरक्षा खामी
2020 में भी, स्पाइसजेट कथित तौर पर एक सुरक्षा खामी से प्रभावित हुआ था, जिसने उड़ान की जानकारी सहित 1.2 मिलियन से अधिक यात्रियों के निजी डिटेल को उजागर किया था। कहा जा रहा है कि यह जानकारी एक अनएन्क्रिप्टेड डेटाबेस फ़ाइल में पाई गई थी, जब एक सुरक्षा शोधकर्ता ने एक स्पाइसजेट सिस्टम को पासवर्ड के लिए मजबूर करके एक्सेस किया था।

जैसा कि टेकक्रंच द्वारा रिपोर्ट किया गया था, उल्लंघन एक सुरक्षा शोधकर्ता द्वारा किया गया था, जिसका प्रकाशन नाम नहीं दे रहा है, क्योंकि उन्होंने अमेरिकी कंप्यूटर हैकिंग कानूनों का उल्लंघन किया है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि शोधकर्ता ने स्पाइसजेट के सिस्टम में से एक को "आसानी से अनुमान लगाने योग्य पासवर्ड" के रूप में कहा जा रहा है। सिस्टम में पिछले महीने तक 1.2 मिलियन से अधिक यात्रियों के निजी डिटेल के साथ एक अनएन्क्रिप्टेड बैकअप फ़ाइल थी, जिसमें नाम, फोन नंबर, ईमेल पता, जन्म तिथि और फ्लाइट इंफॉर्मेशन जैसे जानकारियां थी।

ऐप पर पढ़ें