Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़sony bravia x90j ultra hd hdr led tv launched in india

सोनी ने भारत में लॉन्च किया Cognitive Intelligence वाला दुनिया का पहला टीवी, धांसू हैं फीचर

Sony ने मार्केट में Bravia 55-inch X90J Ultra-HD HDR LED TV को लॉन्च कर दिया है। कंपनी की X90J सीरीज के तहत तीन स्क्रीन साइज- 75 इंच 65 इंच और 55 इंच के टीवी आते हैं,...

Prashant Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 10 June 2021 03:10 PM
हमें फॉलो करें

Sony ने मार्केट में Bravia 55-inch X90J Ultra-HD HDR LED TV को लॉन्च कर दिया है। कंपनी की X90J सीरीज के तहत तीन स्क्रीन साइज- 75 इंच 65 इंच और 55 इंच के टीवी आते हैं, लेकिन भारत में अभी इस टीवी का 55 इंच वाला मॉडल ही उपलब्ध कराया जा रहा है। इसकी कीमत 1,39,990 रुपये है। कंपनी ने कहा है कि वह जल्द इस सीरीज के 65 इंच और 75 इंच वाले टीवी को भी भारत लॉन्च करेगी। 

सोनी X90J सीरीज के इस टीवी की सबसे बड़ी खूबी है कि यह दुनिया का पहला ऐसा टीवी है जो Cognitive Intelligence के साथ आता है और इंसानी दिमाग की तरह सोचता है। कंपनी के अनुसार टीवी में Cognitive Processor XR दिया गया है, जो इस टीवी को काफी इंटेलिजेंट बनाता है। यह यूजर के फोकल पॉइंट्स को डिटेक्ट करता और कई सारी इमेज को क्रॉस ऐनालाइज करके बेहद नैचुरल पिक्चर आउटपुट देता है।

फीचर और स्पेसिफिकेशन्स
सोनी के लिए लेटेस्ट प्रीमियम टीवी में 3840x2160 पिक्सल रेजॉलूश के साथ 55 इंच का अल्ट्रा-एचडी डिस्प्ले दिया गया है, जो सोनी के Triluminos टेक्नॉलजी से लैस है। यह काफी हद तक क्वांटम डॉट टेक्नॉलजी वाले टीवी की तरह ही है, जिन्हें मार्केट में QLED टीवी के नाम से बेचा जाता है। यह टीवी HDR के साथ HLG, HDR10 और डॉल्बी विजन फॉर्मैट को सपोर्ट करता है। दमदार साउंड के लिए इसमें डॉल्बी ऑडियो और डॉल्बी ऐटमॉस दिया गया है। टीवी में लगे स्पीकर 20 वॉट के हैं। 

टीवी का स्क्रीन रेजॉलूशन 120Hz तक का है। टीवी में वैरिएबल रिफ्रेश रेट की सुविधा दी गई है और यह लो-लेटेंसी मोड को भी सपोर्ट करता है। टीवी की एक और खास बात है कि इसमें आपको इन-बिल्ट क्रोमकास्ट के साथ ऐपल एयरप्ले 2 और ऐपल होमकिट का सपोर्ट भी मिलेगा। एयरप्ले 2 और होमकिट की मदद से आप स्क्रीन मिररिंग और IoT (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) कनेक्टिविटी का मजा ले सकते हैं।

ऐप पर पढ़ें