Hindi NewsGadgets NewsSnapchat made new changes to attract users

यूजर्स को आकर्षित करने के लिए स्नैपचैट ने किया नया बदलाव

स्नैपचैट अपने यूजर्स की संख्या में इजाफा करने के लिए नए-नए बदलाव करता रहता है। इसी सिलसिले में उसने कुछ और बदलाव किए हैं, जो इंस्टाग्राम को मात दे सकते हैं। वर्तमान में लोग सोशल मीडिया का...

यूजर्स को आकर्षित करने के लिए स्नैपचैट ने किया नया बदलाव
लाइव हिन्दुस्तान नई दिल्लीSun, 28 Jan 2018 05:50 PM
हमें फॉलो करें

स्नैपचैट अपने यूजर्स की संख्या में इजाफा करने के लिए नए-नए बदलाव करता रहता है। इसी सिलसिले में उसने कुछ और बदलाव किए हैं, जो इंस्टाग्राम को मात दे सकते हैं। वर्तमान में लोग सोशल मीडिया का ज्यादा-से-ज्यादा इस्तेमाल करने लगे हैं। चाहे वो फेसबुक हो या ट्विटर या स्नैपचैट या फिर इंस्टाग्राम। इन माध्यमों के जरिए लोग अपनी तस्वीरें और कंटेंट को अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ शेयर कर रहे हैं। ऐसे में इन सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए यूजर्स को अपनी ओर आकर्षित करना चुनौती बन गया है। इसी के चलते फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म स्नैपचैट ने हाल ही में कई बदलाव किए हैं। 

भद्दा से दिखने वाला ‘व्हाइट फ्रेम’ हटाया
नए अपडेशन में यूजर्स सफेद रंग वाले उस बॉर्डर को हटा सकते हैं, जो फोटो पोस्ट करने के दौरान उसके चारों ओर नजर आता है। बता दें कि पिछले स्नैपचैट में फोटो शेयर करते समय सफेद रंग की खाली जगह दिखाई देती थी। यह सफेद बॉर्डर बड़ा ही खराब नजर आता था। लेकिन हाल ही में एप में बदलाव किया गया है। अब यूजर्स भद्दे से दिखने वाले सफेद बॉर्डर के बिना स्नैपचैट स्टोरीज में अपनी तस्वीरें शेयर कर सकते हैं। इस एप में फोटो के चारों तरफ दिखने वाले ‘व्हाइट फ्रेम’ को अब हटा दिया गया है। केवल इतना ही नहीं, नए अपडेशन में तस्वीरों को पोस्ट करने से पहले क्रॉप करने का विकल्प भी दिया गया है। 

चैट को सेव करने का ऑप्शन लाया
साथ ही स्नैपचैट एक और नया ऑप्शन लेकर आया है। इस ऑप्शन से चैट को सेव किया जा सकता है। जब आप टेक्स्ट चैट को प्रैस करेंगे, तो ऐसा करने पर आपको टेक्स्ट कॉपी करने का विकल्प नजर आएगा। साथ ही सेव करने का ऑप्शन भी दिखेगा।

स्नैप मैप के जरिए देखें दोस्तों की एक्टिविटी
इसके अलावा यूजर्स स्नैप मैप से अपने दोस्तों की गतिविधियां भी देख सकते हैं। अगर आपका दोस्त अपनी लोकेशन शेयर करता है तो ग्रुप चैट के अंदर स्नैप मैप पर जाकर आप अपने दोस्त की एक्टिविटी देख सकते हैं। 

अन्य प्लेटफॉर्म्स पर शेयर करें स्नैपचैट स्टोरीज
स्नैपचैट के लेटेस्ट वर्जन में एप के इंटरफेस को भी नया रूप दिया गया है। इसमें एक नया फीचर जोड़ा गया है। इस फीचर के जरिए यूजर्स अपनी या किसी अन्य यूजर्स की पोस्ट को उन यूजर्स के साथ फेसबुक, ट्विटर और व्हॉट्सएप पर शेयर कर सकते हैं, जो स्नैपचैट का इस्तेमाल नहीं करते हैं। यह फीचर बहुत आसान है। आप जिस स्टोरी को शेयर करना चाहते हैं, उस पर क्लिक करें और फिर शेयर ऑप्शन को सेलेक्ट कर दें। इसके बाद एसएमएस या अन्य प्लेटफॉर्म्स के जरिए स्टोरीज को शेयर कर सकते हैं। 
 

ऐप पर पढ़ें