DA Image
हिंदी न्यूज़ › गैजेट्स › स्मार्टफोन का Password भूल जाने पर ऐसे करें फोन को आसानी से Unlock, मिनटों में हो जाएगा काम
गैजेट्स

स्मार्टफोन का Password भूल जाने पर ऐसे करें फोन को आसानी से Unlock, मिनटों में हो जाएगा काम

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Published By: Himani Gupta
Tue, 13 Jul 2021 01:02 PM
स्मार्टफोन का Password भूल जाने पर ऐसे करें फोन को आसानी से Unlock, मिनटों में हो जाएगा काम

आज की तारीख में स्मार्टफोन (Smartphone) से अच्छा दोस्त या साथी कोई नहीं है ये कहना गलत नहीं होगा। क्योंकि आजकल लोग ज्यादा से ज्यादा समय फोन पर ही गुजार रहे हैं। फोन एक ऐसी चीज जो गया है जहां एक व्यक्ति के सबसे ज्यादा सीक्रेट्स छुपे रहते हैं। और इन्ही सीक्रेट्स को दूसरों से बचाने के लिए लोग बार-बार अपने फोन का पासवर्ड बदलते रहते हैं। जिससे अगर कभी किसी ने उन्हें पासवर्ड डालते हुए देख भी लिया हो तो वो कभी उनका फोन अनलॉक (Phone Unlock Tips) नहीं कर पाए। लेकिन फोन का पासवर्ड बार बदलने में परेशानी तब आती है जब हम खुद फोन में पासवर्ड या पैटर्न डाल (If forget password & Pattern) के भूल जाएं। ऐसे में अगर आप किसी मोबाइल शॉप या स्टोर के पास चले जाते हैं तो वो आप से आपकी परेशानी का फायदा उठा कर मोटी रकम ऐंठने लगते हैं। लेकिन हम आपको एंड्रायड फोन को अनलॉक करने के एक ऐसे तरीके के बारे में बता रहे हैं जिसको जानें के बाद आप बिना कही जाए और बिना पैसे खर्च किए अपने फोन को अनलॉक कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं ये खास ट्रिक:  

 

ये भी पढ़ें:- 1 हजार रुपये महंगा हुआ Samsung Galaxy M02 स्मार्टफोन, जानें नई कीमत

 

Android Google Device Manager के जरिए कैसे अनलॉक करें फोन 

इस प्रोसेस के जरिए एंड्रायड फोन को अनलॉक करने के लिए आपके फोन पर पहले से "फाइंड माई डिवाइस" का ऑप्शन इनेबल होना चाहिए। ध्यान दें कि इस तरह से फोन अनलॉक करते समय आपके फोन का सभी डेटा हट जाएगा। 

Step1: अपने कंप्यूटर पर Google की फाइंड माई डिवाइस वेबसाइट पर जाएं।
Step2: "ERASE DEVICE" पर क्लिक करें।

आपके कंप्यूटर स्क्रीन के बाईं ओर आपको डेटा डिलीट होने का प्रोसेस दिखेगा। एक बार जब आपका सारा डेटा डिलीट हो जाएगा तो आपका फोन रिकवरी मोड में बूट हो जाएगा और फ़ैक्टरी रीसेट शुरू हो जाएगा। कृपया ध्यान दें कि एक बार प्रोसेस शुरू होने के बाद इस प्रक्रिया को रोका नहीं जा सकता है। पूरी प्रक्रिया पूरी होने के बाद स्क्रीन लॉक हट जाएगा।

 

Google अकाउंट के साथ Android फ़ोन को ऐसे अनलॉक करें
Step1: पांच बार तक गलत पैटर्न या पिन डालें।
Step2: इसके बाद "Forgot pattern" पर क्लिक करें।


Step3: अब अपने Google अकाउंट का आईडी और पासवर्ड दर्ज करें और "साइन इन" पर क्लिक करें।
Step4: इसके बाद आप अपना नया अनलॉक पैटर्न सेट कर पाएंगे।

 

ये भी पढ़ें:- ₹99 में मिल रहे Xiaomi प्रोडक्ट्स, मोबाइल और लैपटॉप पर भी भारी छूट

 

IMOBIE DROIDKIT के साथ Android फोन ऐसे अनलॉक करें
यदि आप तकनीकी रूप से कुशल व्यक्ति नहीं हैं या ऊपर दिए गए 2 तरीके आपके काम नहीं आ पाए हैं तो आप iMobie का DroidKit आपके लिए सबसे अच्छा समाधान हो सकता है। तो आइये आपको बताते हैं कि कैसे आप इस प्रोसेस के जरिए अपने फोन को अनलॉक कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर देखें कि सैमसंग फोन को अनलॉक करना कितना आसान है। 

Step1: DroidKit को करने के बाद ओपन करें, और फिर अपने Android डिवाइस को USB केबल से कंप्यूटर से कनेक्ट करें। फ्रंट पेज के दाहिने ऊपरी कोने पर अनलॉक स्क्रीन का ऑप्शन चुनें।

Step2: "Start" बटन पर टैप करें। 

 

Step3: इसके बाद "Remove Now" पर क्लिक करें।

Step4: अपना फ़ोन ब्रांड चुनें और जारी रखें।

Step5: अब आपको दिखाई देने वाले ऑन-स्क्रीन निर्देश का पालन करें और कुछ मिनट बाद आपका स्क्रीन लॉक हटा दिया जाएगा। आपका Android फ़ोन फिर से चालू हो जाएगा और फिर आप अब अपने फ़ोन तक पहुँच प्राप्त कर सकते हैं।
 

 

संबंधित खबरें