फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सएक फोन में चलाएं दो अलग-अलग WhatsApp Account: तस्वीरों से समझें पूरा प्रोसेस

एक फोन में चलाएं दो अलग-अलग WhatsApp Account: तस्वीरों से समझें पूरा प्रोसेस

Dual Whatsapp: आधिकारिक तौर पर, आप एक फोन केवल एक ही वॉट्सऐप अकाउंट चला सकते हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी धांसू ट्रिक बता रहे हैं, जिससे आप एक फोन में दो अलग-अलग whatsApp account चला सकेंगे।

एक फोन में चलाएं दो अलग-अलग WhatsApp Account: तस्वीरों से समझें पूरा प्रोसेस
Arpit Soniलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 22 Sep 2022 05:41 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

वॉट्सऐप 2 बिलियन से अधिक मंथली एक्टिव यूजर्स के साथ दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप में से एक है। फेसबुक के स्वामित्व वाला ऐप कई फीचर्स के साथ आता है, जिनमें से कुछ के बारे में आपने सुना भी नहीं होगा। बेशक, ऐप की अपनी सीमाएं हैं और इन्हीं में से एक है ऐप में मल्टीपल अकाउंट सपोर्ट करने का ऑप्शन न मिलना। आधिकारिक तौर पर, आप एक डिवाइस केवल एक ही वॉट्सऐप अकाउंट चला सकते हैं।

कुछ स्मार्टफोन निर्माता "डुअल ऐप्स" नाम के एक फीचर की पेशकश कर रहे हैं जो आपको एक साथ एक ऐप के दो वर्जन चलाने की अनुमति देता है। इस गाइड में, हम आपको बताएंगे कि अपने डुअल सिम मोबाइल पर डुअल वॉट्सऐप अकाउंट कैसे सेट करें।

चलिए जानते हैं कि एक स्मार्टफोन पर दो वॉट्सऐप अकाउंट का उपयोग कैसे करें...

वे दिन गए जब आपको केवल एक सेकेंडरी वॉट्सऐप अकाउंट के लिए एक अतिरिक्त एंड्रॉइड फोन की आवश्यकता होती थी। अगर आपके पास Oppo, Xiaomi, Vivo, Huawei, Samsung, OnePlus, Realme का डुअल-सिम स्मार्टफोन है, तो आप डुअल ऐप्स फीचर का इस्तेमाल करके अपने प्राइमरी डिवाइस पर सेकेंडरी वॉट्सऐप अकाउंट सेट कर सकते हैं।

डुअल ऐप सेट करने से पहले, सुनिश्चित करें कि दूसरा सिम एक्टिव हो और इंटरनेट से जुड़ा हो।

1. अपने Android डिवाइस की सेटिंग में जाएं।

2. नीचे स्क्रॉल करें और ऐप्स पर टैप करें।

3. Dual Apps चुनें और Create पर टैप करें।

4. डुअल ऐप सपोर्टेड ऐप्स में से WhatsApp चुनें।

ये भी पढ़ें- WhatsApp पर आपको किस किसने किया है Block, ऐसे लगाएं पता

5. डुअल ऐप्स को टॉगल करें और डिवाइस के वॉट्सऐप डुअल ऐप को सेट करने की प्रतीक्षा करें।

6. ऐप लॉन्चर पर वापस जाएं और डुअल ऐप आइकन के साथ वॉट्सऐप खोलें।

ये भी पढ़ें- घर बैठे लिंक करें Aadhaar और Voter ID; तस्वीरों में देखें पूरा प्रोसेस

7. अपने दूसरे नंबर का उपयोग करके वॉट्सऐप सेट करें।

ये स्टेप्स Xiaomi डिवाइस के लिए हैं। स्मार्टफोन निर्माता के आधार पर फीचर का नाम और स्टेप्स अलग-अलग हो सकते हैं। ओप्पो डिवाइस में इस फीचर को ऐप क्लोन कहा जाता है। इसी तरह, सैमसंग डिवाइसेस में यह डुअल मैसेंजर है; आसुस डिवाइस में ट्विन ऐप, ऑनर डिवाइस में ऐप ट्विन और रियलमी डिवाइस में ऐप क्लोनर है। यदि आपके पास वनप्लस डिवाइस है, तो ऑप्शन को यूटिलिटीज सेटिंग्स के तहत पैरेलल ऐप्स कहा जाता है।

तो इस तरह आप अपने वॉट्सऐप को क्लोन कर सकते हैं और एक ही फोन पर दो वॉट्सऐप अकाउंट सेट कर सकते हैं। आप एक ही फोन नंबर का उपयोग करके वॉट्सऐप सेट करना चाह सकते हैं, लेकिन ऐप इसकी अनुमति नहीं देगा क्योंकि यह प्रति नंबर एक अकाउंट की उनकी पॉलिसी के विरुद्ध है।

यदि आपके पास ऐसा स्मार्टफोन नहीं है जिसमें डुअल ऐप्स की सुविधा है, तो आप Google Play Store से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं जो कई अकाउंट सेट करने की पेशकश करता है। पैरेलल स्पेस (Parallel Space) सौ मिलियन से अधिक डाउनलोड के साथ काफी लोकप्रिय ऑप्शन है। अन्य उदाहरण डीओ मल्टीपल अकाउंट, मल्टी स्पेस आदि हैं।

 

 

(स्टोरी और फोटो क्रेडिट- मायस्मार्टप्राइस)

epaper