फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्स'सिग्नल' बन रहा टॉप फ्री ऐप, दो दिन में लाखों लोगों ने किया डाउनलोड, नई पॉलिसी व्हाट्सऐप को पड़ी भारी

'सिग्नल' बन रहा टॉप फ्री ऐप, दो दिन में लाखों लोगों ने किया डाउनलोड, नई पॉलिसी व्हाट्सऐप को पड़ी भारी

व्हाटसऐप आठ फरवरी से अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट कर रही है। इस नई पॉलिसी को यूजर्स अपनाने को तैयार नहीं हैं। इस बीच सिग्नल ऐप व्हाटसऐप का विकल्प बना है। भारत समेत दुनियाभर के कई देशों में यह एप्पल...

'सिग्नल' बन रहा टॉप फ्री ऐप, दो दिन में लाखों लोगों ने किया डाउनलोड, नई पॉलिसी व्हाट्सऐप को पड़ी भारी
हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 09 Jan 2021 11:35 PM
ऐप पर पढ़ें

व्हाटसऐप आठ फरवरी से अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट कर रही है। इस नई पॉलिसी को यूजर्स अपनाने को तैयार नहीं हैं। इस बीच सिग्नल ऐप व्हाटसऐप का विकल्प बना है। भारत समेत दुनियाभर के कई देशों में यह एप्पल के ऐप स्टोर में टॉप फ्री ऐप बन गया है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक सेंसर टॉवर के डाटा से पता चलता है कि इस ऐप को पिछले दो दिन में एंड्रॉयड और आईओएस में एक लाख से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। इससे साफ है कि लोग व्हाटसऐप का विकल्प तलाश रहे हैं। सिग्नल ऐप के प्रति लोगों की लोकप्रियता बढ़़ने के पीछे एलॉन मस्क का भी श्रेय है। उन्होंने पिछले दिनों 'यूज सिग्नल' करके एक ट्वीट जारी किया था।

दूसरी ओर, इंस्टैंट मैसेजिंग सेवा प्रदाता व्हाट्सऐप ने नए अपडेट की दुनिया भर में हो रही कड़ी आलोचनाओं के बाद सफाई देते हुए शनिवार को कहा कि उसके नए अपडेट से फेसबुक के साथ डाटा साझा करने की नीतियों में कोई बदलाव नहीं आएगा। व्हाट्सऐप पर फेसबुक का पूर्ण स्वामित्व है। व्हाट्सऐप ने इस सप्ताह की शुरुआत में अपने उपयोक्ताओं को सेवा की शर्तों और गोपनीयता की नीति के बारे में अपडेट देना शुरू किया।

व्हाट्सऐप ने इसमें बताया कि वह कैसे उपयोक्ताओं के डाटा का प्रसंस्करण करती है और उन्हें फेसबुक के साथ किस तरह से साझा करती है। अपडेट में यह भी कहा गया कि व्हाट्सऐप की सेवाओं का उपयोग जारी रखने के लिए उपयोक्ताओं को आठ फरवरी, 2021 तक नई शर्तों व नीति से सहमत होना होगा। इसने इंटरनेट पर व्हाट्सऐप के फेसबुक के साथ उपयोगक्ताओं की जानकारियां साझा करने को लेकर बहस की शुरुआत कर दी। इसके बाद सिग्नल और टेलीग्राम जैसे प्रतिद्वंद्वी ऐप के डाउनलोड में वृद्धि देखी जा रही है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें