फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सअपने फोन में ऐसे सेटअप करें WhatsApp Pay, स्टेप-टू-स्टेप पढ़ें सारी डिटेल

अपने फोन में ऐसे सेटअप करें WhatsApp Pay, स्टेप-टू-स्टेप पढ़ें सारी डिटेल

लंबे इंतजार के बाद व्हाट्सएप ने अब भारत में व्हाट्सएप पे को लॉन्च कर दिया है। व्हाट्सएप ने ट्विट कर इसकी घोषणा की, कंपनी ने लिखा, व्हाट्सएप ने एक ट्वीट के माध्यम से घोषणा की - “आज से, पूरे भारत...

अपने फोन में ऐसे सेटअप करें WhatsApp Pay, स्टेप-टू-स्टेप पढ़ें सारी डिटेल
Nootan Vaindelलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 06 Nov 2020 10:28 AM
ऐप पर पढ़ें

लंबे इंतजार के बाद व्हाट्सएप ने अब भारत में व्हाट्सएप पे को लॉन्च कर दिया है। व्हाट्सएप ने ट्विट कर इसकी घोषणा की, कंपनी ने लिखा, व्हाट्सएप ने एक ट्वीट के माध्यम से घोषणा की - “आज से, पूरे भारत में लोग व्हाट्सएप पे के माध्यम से पैसे भेज पाएंगे। यह सुरक्षित भुगतान अनुभव पैसे भेजने को एक संदेश भेजने के समान आसान बनाता है।”
फेसबुक और व्हाट्सएप भारत में भुगतान सेवा को लाइव करने के लिए आवश्यक अनुमोदन की प्रतीक्षा कर रहे थे और आखिरकार इसे भारत में लॉन्च कर दिया गया है, इसलिए यदि आप व्हाट्सएप पे का उपयोग शुरू करना चाहते हैं तो यहां है वो सारी जानकारी जिसकी जरूरत आपको उसके इस्तेमाल में पड़ सकती है. 
क्या है WhatsApp pay?
व्हाट्सएप पे एक UPI- आधारित भुगतान सेवा है जो भारत में पिछले साल फरवरी में बीटा मोड में लॉन्च की गई थी। यह अब लाइव है और हर कोई इसका उपयोग कर सकता है। व्हाट्सएप पे के साथ उपयोगकर्ता अपने यूपीआई-सक्षम बैंक खातों को लिंक कर सकते हैं और मैसेजिंग ऐप के माध्यम से  पैसे को ट्रांसफर कर सकते हैं। व्हाट्सएप सभी लोकप्रिय बैंकों जैसे एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, भारतीय स्टेट बैंक, एक्सिस बैंक और यहां तक ​​कि एयरटेल पेमेंट्स बैंक को सपोर्ट करता है।
कैसे सेटअप करें WhatsApp pay?
व्हाट्सएप पे का उपयोग पैसे भेजने के लिए उतना ही सरल है जितना कि ऐप पर फोटो और वीडियो भेजना। आप चैट बार में शेयर फ़ाइल आइकन पर टैप करके और 'भुगतान' का चयन करके सीधे चैट पर पैसे भेज सकते हैं। शॉर्टकट मेनू के अंदर एक 'पेमेंट्स' नाम का एक डेडिकेटेड सेक्शन उपलब्ध है। यह GPay या Paytm का उपयोग करने  जितना ही सरल है, आप बस इसे चैट के अंदर से ही कर सकते हैं।
WhatsApp pay पर लेनदेन के तरीके क्या हैं?
प्रारंभिक चरण के दौरान, व्हाट्सएप पे ने उपयोगकर्ताओं को केवल अपने संपर्कों को पैसे भेजने की अनुमति दी थी जिसके बाद उसने UPI आईडी को सक्षम किया। व्हाट्सएप पे यूजर्स तब UPI ID डालकर पैसे भेज सकते थे। बाद में मार्च में व्हाट्सएप ने अपनी भुगतान सेवा के लिए QR कोड भी पेश किया। प्रत्येक व्हाट्सएप पे यूजर के पास एक यूनिक क्यूआर कोड होता है जिसे उपयोगकर्ता स्कैन करके पैसे भेज सकते हैं।

epaper