DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   गैजेट्स  ›  SBI ने अपने ग्राहकों को एक नए Fraud से किया सावधान, भूलकर भी नहीं आएं फ्री गिफ्ट के झांसे में
गैजेट्स

SBI ने अपने ग्राहकों को एक नए Fraud से किया सावधान, भूलकर भी नहीं आएं फ्री गिफ्ट के झांसे में

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Published By: Himani Gupta
Fri, 18 Jun 2021 01:26 PM
SBI ने अपने ग्राहकों को एक नए Fraud से किया सावधान, भूलकर भी नहीं आएं फ्री गिफ्ट के झांसे में

भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक SBI (State Bank of India) अपने 44 करोड़ ग्राहकों को फ्रॉड और स्कैम से बचाने के लिए उन्हें जागरूक करता रहता है। इसी कड़ी में अब SBI ने एक और फ्रॉड के बारे में लोगों को जानकरी देते हुए उससे बचने के लिए कहा है। SBI ने अपने ऑफिशल ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट कर इस स्कैम के बारे में डीटेल्स शेयर की हैं। आइए आपको बताते हैं फ्रॉड से जुड़ी सभी डिटेल्स और कैसे आप इससे बच सकते हैं..

 

फ्रीबीज के झांसे में नहीं आएं 
SBI ने अपने ग्राहकों को उन लिंक पर क्लिक करने के प्रति सचेत किया, जिसमें दावा किया गया है कि बैंक मुफ्त उपहार (Freebies) दे रहा है। एसबीआई ने एक ट्विटर पोस्ट में अपने ग्राहक को चेतावनी दी कि फ्री गिफ्ट पाने के लिए फ़िशिंग लिंक पर क्लिक करने से आपकी व्यक्तिगत और गोपनीय जानकारी का नुकसान हो सकता है। 

 

ये भी पढ़ें:- Alert! UIDAI ने बंद की Aadhaar Card से जुड़ी ये जरूरी सर्विस, जानिए आप पर क्या होगा असर

 

ऐसे दिया जा रहा है स्कैम को अंजाम
बैंक ने बताया कि कई उपयोगकर्ता ऐसे फ़िशिंग लिंक धोखाधड़ी के शिकार हो गए है। लिंक पर क्लिक करने पर, यूजर उस पेज पर पहुंच जाता है जहां उसकी व्यक्तिगत जानकारी मांगी जाती है। 

 

 

SBI की सलाह 
एसबीआई ने कहा कि हम आपको सलाह देते हैं कि ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक न करें और अपनी किसी भी बैंकिंग को किसी के साथ साझा न करें। इसके साथ ही अगर आपके साथ कोई फ्रॉड हो जाता है तो इसके बारे में तुरतं बैंक या संबंधित कानून प्रवर्तन एजेंसियों को सूचित करें।

 

ये भी पढ़ें:- भारत में Xiaomi की इस स्मार्टफोन सीरीज ने रचा इतिहास, 3 महीने में बिके 3000 करोड़ के फोन, कमाई का तोड़ा रिकॉर्ड

 


SBI की इन बातों को रखें जरूर याद 
बैंक ने ग्राहक के ट्वीट का जवाब देते हुए जानकारी दी कि SBI न तो ऐसी कोई उपहार/लॉटरी योजना चलाता है और न ही इसको सपोर्ट करता है। हम आपको सलाह देते हैं कि किसी भी लिंक पर क्लिक न करें या कोई बैंकिंग डिटेल्स साझा न करें। एसबीआई ने चेतावनी दी है कि ये क्रिमिनल्स ग्राहकों को फंसाने और उनके पैसे लूटने के लिए इस तरह का जाल बुन रहे हैं। सबसे जरूरी बात ये हैं कि एसबीआई कभी अपने ग्राहक निजी जानकारी या बैंक डीटेल्स ईमेल/एसएमएस/कॉल/वॉट्सऐप कॉल के जरिए नहीं पूछता है।

संबंधित खबरें