DA Image
Thursday, December 2, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्ससैमसंग यूजर Alert! कंपनी बंद करने वाली है क्लाउड सर्विस, ऐसे सेव करें डेटा

सैमसंग यूजर Alert! कंपनी बंद करने वाली है क्लाउड सर्विस, ऐसे सेव करें डेटा

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीArpit Soni
Sun, 24 Oct 2021 03:11 PM
सैमसंग यूजर Alert! कंपनी बंद करने वाली है क्लाउड सर्विस, ऐसे सेव करें डेटा

सैमसंग गैलेक्सी यूजर्स को सैमसंग ऑनलाइन, कंपनी के क्लाउड स्टोरेज से अपनी तस्वीरों को माइग्रेट करने के लिए पॉप-अप नोटिफिकेशन मिल रहे हैं। इसके अलावा, कॉर्पोरेशन ने एक बयान जारी कर अनुरोध किया है कि उपयोगकर्ता क्लाउड स्टोरेज से अपनी तस्वीरों को हटा दें। यदि उपयोगकर्ता अनुपालन नहीं करता है, तो निश्चित अवधि के बाद तस्वीरों को नष्ट कर दिया जाएगा।

कंपनी ने पहले एक बयान जारी कर कहा था, "30 सितंबर, 2021 से, गैलरी सिंक और माई फाइल्स के लिए ड्राइव स्टोरेज अब सैमसंग क्लाउड द्वारा सपोर्टेड नहीं होगा और आपका डेटा हटा दिया जाएगा। इसके साथ साथ अगर आपके पास प्रीमियम स्टोरेज सब्सक्रिप्शन प्लान है, तो यह 1 अगस्त, 2021 से अपने आप रद्द हो जाएगा और आपको रिफंड जारी किया जा सकता है।"

सैमसंग के क्लाउड स्टोरेज में कॉन्टैक्ट, कैलेंडर और फोटो का बैकअप लिया जाता है। कंपनी ने इमेज क्लाउड स्टोरेज की सप्लाई बंद करने का विकल्प चुना है और अपने उपभोक्ताओं को हटाए जाने से पहले क्लाउड में सहेजी गई किसी भी तस्वीर को डाउनलोड करने के लिए कहा है। हालांकि, उपयोगकर्ता अपने डेटा का बैकअप और सिंक करना जारी रख सकते हैं, साथ ही कॉन्टैक्ट, कैलेंडर और नोट्स को रिस्टोर कर सकते हैं।

उपयोगकर्ताओं को या तो अपनी तस्वीरों को माइक्रोसॉफ्ट वनड्राइव में माइग्रेट करने या उन सभी को अपने लोकल स्मार्टफोन, लैपटॉप या डेस्कटॉप पर डाउनलोड करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। समय सीमा से पहले ही, डेटा डाउनलोड करने से सैमसंग क्लाउड स्टोरेज समाप्त हो सकता है। गैलरी सिंक, ड्राइव और प्रीमियम स्टोरेज सब्सक्रिप्शन उन सुविधाओं में से हैं जिन्हें बंद कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- रूस में 61 सैमसंग स्मार्टफोन की बिक्री पर लगा बैन, वजह जानकर दंग रह जाएंगे

अपने डेटा को कैसे सुरक्षित रखें
1. OneDrive के साथ इंटीग्रेट करें

30 सितंबर 2021 से, उपयोगकर्ता OneDrive को डिवाइस की गैलरी से ऑटोमैटिक डेटा ट्रांसफर सपोर्ट के बिना OneDrive के माध्यम से सैमसंग क्लाउड से लिंक कर सकता है।

हालांकि, देश, कैरियर और मॉडल के आधार पर, हो सकता है कि OneDrive इंटीग्रेशन उपलब्ध न हो। नतीजतन, उपयोगकर्ताओं के पास केवल दूसरा विकल्प बचा है।

2. सैमसंग क्लाउड इमेज डाउनलोड करें

उपयोगकर्ता अपनी गैलरी के साथ-साथ सैमसंग क्लाउड में स्टोर डेटा को अपने पर्सनल स्टोरेज में डाउनलोड करने में सक्षम होंगे। यदि आप यह विकल्प चुनते हैं तो OneDrive इंटीग्रेशन उपलब्ध नहीं होगा। इसके अलावा, लोकल स्टोरेज में डाउनलोड करने का विकल्प केवल 30 सितंबर तक ही उपलब्ध होगा।

ये भी पढ़ें- जियो से बेस्ट है Vi का ये प्लान, ₹500 में 100GB डेटा और एक साल का डिज्नी+ हॉटस्टार सब्सक्रिप्शन फ्री

कैसे करें डाउनलोड:

'Download my data' मेनू आपको क्लाउड डेटा डाउनलोड करने की अनुमति देता है। आप निम्न लिंक पर जाकर डाउनलोड शुरू कर सकते हैं:

सैमसंग क्लाउड: Download my data

Gallery: More > Settings > Download content from cloud

डाउनलोड तब शुरू होता है जब आप गैलरी डेटा या ड्राइव डेटा चुनने के बाद डाउनलोड बटन पर क्लिक करते हैं। नोटिफिकेशन बार का उपयोग डाउनलोड प्रोसेसर की निगरानी के लिए किया जा सकता है। रद्द करने की स्थिति में, फुल रिजर्वेशन रद्द कर दिया जाता है।
 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें