फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्ससैमसंग स्मार्टफोन्स के मौजूद खामी के चलते यूजर्स पर बड़ा खतरा, गूगल ने दी जानकारी

सैमसंग स्मार्टफोन्स के मौजूद खामी के चलते यूजर्स पर बड़ा खतरा, गूगल ने दी जानकारी

टेक कंपनी Google ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि साउथ कोरियन कंपनी Samsung के स्मार्टफोन्स में कुछ खामियां मौजूद थीं, जिनके चलते यूजर्स का डाटा सुरक्षित नहीं था और ऐक्सेस किया जा सकता था।

सैमसंग स्मार्टफोन्स के मौजूद खामी के चलते यूजर्स पर बड़ा खतरा, गूगल ने दी जानकारी
Pranesh Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 11 Nov 2022 08:20 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

सर्च इंजन कंपनी Google ने बताया है कि ढेरों सैमसंग स्मार्टफोन्स में एक जीरो-डे सुरक्षा खामी मौजूद थी। यह खामी सैमसंग स्मार्टफोन्स के कस्टम-बिल्ड सॉफ्टवेयर में मौजूद थी और अब इसे फिक्स कर दिया गया है। सामने आया है कि कॉमर्शियल सर्विंलांस वेंडर इस खामी का फायदा उठा रहा था।

ब्लॉग पोस्ट में गूगल ने बताया है कि इसकी प्रोजेक्ट जीरो रिसर्चर मैडी स्टोन ने इस खामी के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि मौजूदा खामियां एंड्रॉयड OS पर काम करने वाले सैमसंग स्मार्टफोन्स को निशाना बना रहीं एक चेन का हिस्सा थीं। इन खामियों के चलते अटैकर को फोन के डाटा का ऐक्सेस मिल गया था। 

फोन में नेटवर्क, Wifi या ब्लूटूथ कनेक्शन की दिक्कत? तुरंत बदलें ये सेटिंग्स

इन सैमसंग स्मार्टफोन यूजर्स के लिए था खतरा
रिसर्चर ने बताया है कि मौजूदा खामियों के चलते वे सैमसंग स्मार्टफोन्स अटैकर को डाटा का ऐक्सेस दे रहे थे, जिनमें Exynos चिपसेट मिलता है और जो अभी कर्नेल वर्जन 4.14.113 पर काम कर रहे हैं। इन स्मार्टफोन्स में Samsung Galaxy S10, Samsung Galaxy A50 और Samsung Galaxy A51 जैसे मॉडल्स शामिल हैं।

एंड्रॉयड ऐप के जरिए पहुंचा सकता था नुकसान
सामने आया है कि जिन स्मार्टफोन्स में ये खामियां मौजूद थीं, उन्हें एक मालिशियस ऐप की मदद से अटैक का शिकार बनाया जा सकता था। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर लिस्टेड नहीं है और इसे थर्ड-पार्टी स्टोर्स और वेबसाइट्स के जरिए डाउनलोड किया जा सकता था। यह ऐप बैकग्राउंड में मालिशियस कोड्स डिवाइस तक पहुंचा देती थी।

ऐपल के पास नहीं है मुड़ने वाला iPhone! सैमसंग ने उड़ाया मजाक, देखें मजेदार वीडियो

आपको रखना चाहिए इन बातों का ध्यान

अपने डिवाइस को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। हमेशा गूगल प्ले स्टोर से ही ऐप्स डाउनलोड करें और किसी थर्ड-पार्टी ऐप या फिर वेबसाइट से apk इंस्टॉल ना करें। इसके अलावा अपने स्मार्टफोन का सॉफ्टवेयर अपडेट रखें और सेटिंग्स में जाकर लेटेस्ट अपडेट के लिए चेक करते रहें।