Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Samsung regained top spot Xiaomi grabbed third position

Samsung टॉप पर, ऐपल को पीछे छोड़कर तीसरे नंबर पर पहुंची शाओमी

शाओमी (Xiaomi) ने बड़ा मुकाम हासिल किया है। शाओमी ने तीसरी तिमाही में ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में पहली बार ऐपल (Apple) को पीछे छोड़ते हुए तीसरी पोजिशन हासिल की है। वहीं, सैमसंग (Samsung) ने हुवावे...

Samsung टॉप पर, ऐपल को पीछे छोड़कर तीसरे नंबर पर पहुंची शाओमी
Vishnu लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीWed, 9 Dec 2020 09:12 PM
हमें फॉलो करें

शाओमी (Xiaomi) ने बड़ा मुकाम हासिल किया है। शाओमी ने तीसरी तिमाही में ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में पहली बार ऐपल (Apple) को पीछे छोड़ते हुए तीसरी पोजिशन हासिल की है। वहीं, सैमसंग (Samsung) ने हुवावे (Huawei) को मात देकर टॉप पोजिशन पर फिर से कब्जा जमाया है। यह बात काउंटरप्वाइंट रिसर्च ने एक रिलीज में कही है। अगर तीसरी तिमाही में दुनिया के टॉप 5 स्मार्टफोन ब्रैंड्स की बात करें तो सैमसंग 22 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ नंबर 1 पर रही है। 

ग्लोबल मार्केट में 13% रही शाओमी की हिस्सेदारी
वहीं, तीसरी तिमाही में हुवावे (Huawei) 14 फीसदी हिस्सेदारी के साथ दूसरे नंबर पर रही। शाओमी की बाजार हिस्सेदारी 13 फीसदी रही। वहीं, ग्लोबल मार्केट में ऐपल का मार्केट शेयर 11 फीसदी रहा, जबकि ओप्पो (Oppo) की बाजार हिस्सेदारी 8 फीसदी रही। 

तीसरी तिमाही में सैमसंग को मिली बड़ी बढ़त
दूसरी तिमाही में सैमसंग और हुवावे के बीच कड़ी टक्कर थी। दोनों ही कंपनियों की बाजार हिस्सेदारी 20 फीसदी थी। वहीं, तीसरी तिमाही में सैमसंग ने बड़ी बढ़त हासिल कर ली है। रिसर्च फर्म ने कहा है कि ऐपल पहली बार शाओमी से पिछड़ी है और इसकी वजह फ्लैगशिप iPhone 12 का लॉन्च टालना रहा। हालांकि, इस तिमाही में भारत और ब्राजील जैसे मार्केट में ऐपल का परफॉर्मेंस बेहतरीन रहा। तिमाही दर तिमाही आधार पर शाओमी की ग्रोथ 75 फीसदी रही, टोटल स्मार्टफोन शिपमेंट में कंपनी की हिस्सेदारी 13 फीसदी रही। वहीं, सैमसंग ने तिमाही दर तिमाही आधार पर 48 फीसदी की ग्रोथ के साथ 80.4 मिलियन यूनिट्स का शिपमेंट किया। 

ऐप पर पढ़ें