Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Samsung launches world first transparent Micro LED TV lineup in CES 2024 event - Tech news hindi

Samsung लाया जादुई TV, ऑफ करते ही शीशे में बदल जाएगा डिस्प्ले; देखें वीडियो

साउथ कोरियन टेक कंपनी Samsung ने CES 2024 इवेंट में दुनिया के पहले पारदर्शी Micro LED TV पेश किए हैं। इनकी खासियत यह है कि इन्हें बंद करने पर किसी कांच के टुकड़े की तरह इनके आर-पार देखा जा सकेगा।

Pranesh Tiwari लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 8 Jan 2024 08:46 PM
हमें फॉलो करें

साउथ कोरिया की टेक कंपनी Samsung बेहतरीन डिस्प्ले बनाने के मामले में दुनिया में नंबर 1 पर है और ऐपल आईफोन तक में सैमसंग के बनाए डिस्प्ले इस्तेमाल होते हैं। अब ब्रैंड ने बड़े साइज वाले ऐसे TV पेश किए हैं, जो किसी जादू से कम नहीं हैं। इन टीवी स्क्रीन्स के आर-पार देखा जा सकता  है और ये पारदर्शी डिजाइन के साथ आए हैं। कंपनी ने कहा है कि हाई-पिक्सल डेंसिटी के चलते स्क्रीन पर साफ विजुअल दिखाई देता है। 

कंपनी ने कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES) 2024 इवेंट के दौरान दुनिया का पहला पारदर्शी Micro LED TV लाइनअप पेश किया है। ये टीवी ऐसे ट्रांसपैरेंट डिस्प्ले पैनल के साथ आए हैं, जिनके आर-पार देखा जा सकेगा और यह टीवी ऑफ करने पर बिल्कुल किसी शीशे जैसा लगेगा। नए टीवी लाइनअप को कंपनी 76 इंच, 89 इंच, 101 इंच और 114 इंच स्क्रीन साइज में लाई है। 

बेहद पतले टीवी में लगे हैं Micro LEDs
कंपनी ने इवेंट के दौरान बताया कि  इन टीवी मॉडल्स को खास तरह की प्रक्रिया से तैयार किया गया है और इनमें ग्लास के अंदर माइक्रो LED चिप्स लगाए गए हैं, जिससे देखने में टीवी शीशे के किसी टुकड़े जैसे लगें। ये  बेहद पतले हैं और इनकी मोटाई करीब 1 सेंटीमीटर है। ऐसे में कंटेंट प्ले करने पर लगता है कि जैसे स्क्रीन हवा में तैर रही है। 

सैमसंग ने बताया है कि यूजर्स चाहें तो कई टीवी स्क्रीन्स को कंबाइन करके बेहद बड़ा सा पारदर्शी डिस्प्ले बना सकते हैं। इस तरह वे अपनी जरूरत और पसंद के हिसाब से आस्पेक्ट रेशियो, आकार या स्क्रीन साइज में इनका इस्तेमाल कर सकेंगे। उदाहरण के लिए, ऐसी टीवी स्क्रीन्स स्टेडियम में स्कोर दिखाने से लेकर मॉल्स में एडवर्टाइजमेंट के लिए  इस्तेमाल की जा सकती हैं। 

आइए समझें Micro LEDs का मतलब
अगर आपने पहले कभी Micro LEDs के बारे में नहीं सुना तो बता दें कि यह टेक्नोलॉजी लाखों छोटे-छोटे LEDs का इस्तेमाल कोई  इमेज क्रिएट करने के लिए करती  है।  हर LED खुद अपनी चमक और कलर तय कर सकता है, इसलिए पुराने LEDs या OLED डिस्प्ले की तरह किसी बैकलाइट की जरूरत नहीं पड़ती। इस तरह ब्लैक से लेकर वाइट कलर तक बेहतरीन पिक्चर क्वॉलिटी में दिखते हैं और सभी व्यूइंग एंगल्स से साफ कंटेंट देखा जा सकता है। 

ऐप पर पढ़ें