Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़samsung galaxy z flip 4 review - Tech news hindi

Samsung Galaxy Z Flip 4 Review: कमाल का डिजाइन बना देगा फैन, फीचर्स के मामले में भी बेस्ट

सैमसंग गैलेक्सी Z फ्लिप 4 90 हजार रुपये की रेंज का फोन है। कंपनी ने हमें यह फोन रिव्यू करने के लिए कहा। हमारी टीम ने इसे काफी यूज किया। अब हम इसका रिव्यू लेकर आए हैं। आइए जानते हैं इसमें कितना दम है।

Prashant Singh प्रशांत सिंह, नई दिल्लीFri, 9 Sep 2022 07:01 PM
हमें फॉलो करें

सैमसंग (Samsung) ने पिछले महीने अपने नए फ्लिप फोन- Samsung Galaxy Z Flip 4 को लॉन्च किया था। पिछले कुछ दिनों से इस फोन का रिव्यू यूनिट लाइव हिन्दुस्तान की टीम के पास है। कंपनी ने हमारे पास रिव्यू के लिए फोन का 8जीबी रैम और 128जीबी इंटरनल स्टोरेज वाला वेरिएंट भेजा था। हमने इस फोन को काफी यूज किया। इसके फ्लिप डिस्प्ले को भी हमने बार-बार खोला और बंद किया। साथ ही इसके रियल वर्ल्ड परफॉर्मेंस को भी हमने काफी अच्छे से परखा। अब हम आपके लिए इस फोन का रिव्यू लेकर आए हैं। तो आइए जानते हैं कि सैमसंग के इस फोन में वाकई कोई खास बात है या फिर यह केवल दिखने में ही सबसे अलग है...

डिजाइन और डिस्प्ले
फोन दिखने में बेहद शानदार है। हालांकि, इसका डिजाइन काफी हद तक गैलेक्सी Z फ्लिप 3 जैसा ही है। पिछले वेरिएंट से तुलना करें तो गैलेक्सी Z फ्लिप 4 में ज्यादा शार्प और डिफाइंड एज हैं। फोन का फ्रेम भी अब पॉलिश्ड है, जो पहले मैट फिनिश वाला हुआ करता था। फोन का बैक पैनल मैट फिनिश वाला है। यहां दी गई मेटल आउटलाइन इसके लुक को और शानदार बनाती है। फोन के बैक पैनल पर दिया गया कवर डिस्प्ले पहले जैसा ही है। यहां पर मौजूद कैमरा बंप फोन की बॉडी से थोड़ा उठा हुआ है, जिससे फ्लैट सर्फेस पर फोन स्टेबल नहीं रहता। हालांकि, यह कोई बड़ा इशू नहीं है।

डिस्प्ले की बात करें तो कंपनी ने इस फोन के हिंज पर काफी काम किया है। यह हिंज फोन में काफी कम जगह लेता और आउटर डिस्प्ले पर भी यह नजर नहीं आता। कुछ यूजर्स को फोन का हिंज का मूवमेंट थोड़ा टाइट लग सकता है। गेमिंग के दौरान फोन अंदर की तरफ फोल्ड न हो, इसके लिए कंपनी ने इसके हिंज को थोड़ा रिजिड नेचर का बनाया है।

फोन का इनर डिस्प्ले 1080x2640 पिक्सल रेजॉलूशन के साथ आता है। फोन में दिया गया यह AMOLED 2X डिस्प्ले 6.7 इंच का है। परफॉर्मेंस के मामले में डिस्प्ले से हमें कोई शिकायत नहीं है। हालांकि, फोन काफी सोफिस्टिकेटेड है और इसकी स्क्रीन भी काफी डेलिकेट लगती है। इसीलिए कंपनी फोन के इनर डिस्प्ले को पहले से ही एक प्रोटेक्टिव फिल्म के साथ शिप कर रही है। यह इसे छोटे-मोटे स्क्रैच और फिंगरप्रिंट से बचाने का काम करती है। इनडोर और आउटडोर में डिस्प्ले का परफॉर्मेंस काफी बेहतरीन है।

120Hz के रिफ्रेश रेट के साथ इस स्क्रीन को यूज करने में काफी मजा आता है। गेमिंग के लिए भी इस फोन का डिस्प्ले शानदार है। फोन के फ्रंट डिस्प्ले की बात करें तो यह 1.9 इंच का एक सुपर AMOLED डिस्प्ले है। डिस्प्ले अपना काम बखूबी करता है। फोन में फ्लेक्स मोड भी दिया गया है, जो ऐप के कॉन्टेंट को स्क्रीन के ऊपर वाले हिस्से में और ऐप के कंट्रोल या दूसरे ऑप्शन को नीचे वाले हिस्से में दिखाता है। यह फीचर ठीक है, लेकिन हमें यह इस फोन में ज्यादा काम का नहीं लगा क्योंकि फ्लेक्स मोड में स्क्रीन फोल्ड होने के बाद काफी छोटी हो जाती है। गैलेक्सी Z फोल्ड 4 में यह फीचर काफी कमाल का लगता है। डिस्प्ले की ड्यूरेबिलीटी भी हमें काफी अच्छी लगी और इसे बार-बार खोलने और बंद करने पर स्क्रीन में कोई भी क्रीज नहीं दिखी।

रैम, स्टोरेज, प्रोसेसर
हमारे पास इस फोन का 8जीबी रैम और 128जीबी इंटरनल स्टोरेज वाला वेरिएंट आया था। प्रोसेसर की बात करें तो फोन में कंपनी स्नैपड्रैगन 8+ जेन 1 चिपसेट दे रही है। इन तीनों का कॉम्बिनेशन फोन को एक कंप्लीट डिवाइस बनाने के लिए काफी है। क्वालकॉम का यह प्रोसेसर काफी पावरफुल है। फोन में मल्टी-टास्किंग का एक्सपीरियंस आपको काफी बेहतरीन लगेगा। वहीं, गेमिंग के मामले में भी यह फोन डेडिकेटेड गेमिंग डिवाइसेज को भी टक्कर दे सकता है।
 

फोटोग्राफी के लिए भी शानदार डिवाइस
गैलेक्सी Z फ्लिप 4 में आपको ड्यूल रियर कैमरा सेटअप मिलेगा। दोनों कैमरा रियर में कवर डिस्प्ले वाले यूनिट में वर्टिकली प्लेस्ड हैं। फोन में दिए गए दोनों कैमरे 12 मेगापिक्सल के हैं। फोन के मेन कैमरे में कंपनी OIS यानी ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन भी ऑफर कर रही है। कैमरा क्वॉलिटी की बात करें तो फोन का प्राइमरी कैमरा दिन में शानदार और क्रिस्टल क्लियर पिक्चर क्लिक करता है। इस कैमरे का फोटो अच्छी लाइट में बेस्ट डाइनैमिक रेंज ऑफर करता है।

फोन का अल्ट्रा-वाइड ऐंगल कैमरा ठीक-ठाक परफॉर्म करता है। अल्ट्रा-वाइड ऐंगल कैमरे से लिए गए फोटो में कहीं-कहीं शार्पनेस की कमी दिखती है। हालांकि, ओवरऑल परफॉर्मेंस में यह ऐवरेज से काफी आगे है।

फोन का सेल्फी कैमरा हमें काफी पसंद आया। 10 मेगापिक्सल का यह सेल्फी कैमरा हर तरह की लाइटिंग में बेस्ट आउटपुट देता है। हालांकि, कुछ यूजर्स इसकी बजाय फोन के मेन कैमरे से ही सेल्फी लेना पसंद करेंगे क्योंकि उसकी क्लैरिटी इससे थोड़ी बेहतर है।

बैटरी और चार्जिंग स्पीड में होना चाहिए सुधार
फोन के साथ कंपनी चार्जर नहीं दे रही, जो कई यूजर्स के लिए एक डील ब्रेकर हो सकता है। खैर, बात बैटरी के परफॉर्मेंस की करें तो फोन में कंपनी 3700mAh की बैटरी दे रही है, जो पिछले वेरिएंट से 400mAh ज्यादा है। गैलेक्सी Z फ्लिप 4 में दी गई बैटरी 25 वॉट की फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। फोन की बैटरी को सैमसंग के ओरिजनल 25 वॉट चार्जर से फुल चार्ज होने में 1.3 से दो घंटे का समय लगता है। फोन में दी गई बैटरी थोड़ी और पावरफुल हो सकती थी। कम से कम इसे 4000mAh का होना चाहिए। उम्मीद है कि अगले साल आने वाले नए वेरिएंट में सैमसंग इस पर विचार करेगा। हेवी गेमिंग और इंटरनेट यूज करने पर फोन को एक दिन में दो बार चार्ज करने की नौबत आ जाती है। हालांकि, नॉर्मल यूज में यह एक दिन चल जाता है।

खरीदें या नहीं?
फोन की शुरुआती कीमत करीब 90 हजार रुपये है। इससे कम कीमत में आपको सैमसंग के ही दूसरे फ्लैगशिप फोन मिल जाएंगे, जिन्हें यूज करना इससे थोड़ा कंफर्टेबल होगा। वहीं, अगर आप भीड़ से हट कर कुछ ट्राई करना चाहते हैं, तो यह फोन आपके इस शौक को बखूबी पूरा करने का दम रखता है। अगर आपका बजट इस फोन को खरीदने की इजाजत देता है, तो आप बेझिझक इसे खरीद सकते हैं।  

ऐप पर पढ़ें