Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़samsung galaxy s24 slow mo feature now coming to these older devices check list - Tech news hindi

खुशखबरी: Samsung के 8 पुराने फोन में आ रहा Galaxy S24 का यह 'जादुई' फीचर

Samsung ने हाल ही कई अनोखे फीचर्स के साथ Samsung Galaxy S24 Series स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। इनमें से एक इंस्टेंट स्लो-मोशन फीचर भी है। अब यह फीचर सैमसंग के आठ पुराने डिवााइस में आ रहा है। देखें लिस्ट

Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 16 Feb 2024 05:36 PM
हमें फॉलो करें

Samsung ने हाल ही कई अनोखे फीचर्स के साथ Samsung Galaxy S24 Series स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। इनमें से एक इंस्टेंट स्लो-मोशन फीचर भी है, जो यूजर्स को रिकॉर्ड किए गए वीडियो को केवल लॉन्ग प्रेस करके स्लो-मोशन में देखने की अनुमति देता है। यानी अगर आपने वीडियो स्लो-मोशन में नहीं रिकॉर्ड किया है या मैनुअली कोई इफेक्ट नहीं डाला है, तो भी आप वीडियो को स्लो-मोशन में देख सकते हैं। यह वाकई कमाल का फीचर है। अब तक, यह फीचर वेनिला गैलेक्सी S24, गैलेक्सी S24+ और गैलेक्सी S24 Ultra में भी उपलब्ध था लेकिन सैमसंग ग्राहकों के लिए खुशखबरी यह है कि अब यह कमाल का फीचर पुराने डिवाइस में भी मिलेगा। जी हां, सैमसंग इसे पुराने फोन्स के लिए भी रोलआउट कर रहा है।

अब इन डिवाइस में भी मिलेगा यह फीचर
सैमसंग के ऑफिशियल दक्षिण कोरियाई कम्युनिटी प्लेफॉर्म में, एक मॉडरेटर ने 13 फरवरी को इस डेवलपमेंट की घोषणा की। फीचर की डिटेल शेयर करने के बाद, उन्होंने घोषणा की कि आठ पुराने स्मार्टफोन जल्द ही इंस्टेंट स्लो-मो फीचर का सपोर्ट करेंगे। इस लिस्ट में सैमसंग गैलेक्सी S23, गैलेक्सी S23+, गैलेक्सी S23 Ultra, गैलेक्सी टैब S9, गैलेक्सी टैब S9+, गैलेक्सी टैब S9 Ultra, गैलेक्सी Z फ्लिप 5 और गैलेक्सी Z Fold 5 शामिल हैं।

इन डिवाइस में ही क्यों? कंपनी ने बताई वजह
सिर्फ ये आठ ही क्यों, पोस्ट में बताया गया कि इस फीचर के लिए 60fps वीडियो के लिए 16.6 मिलीसेकंड की मिनिमम प्रोसेसिंग स्पीड के साथ एक पावरफुल न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट (एनपीयू) और ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट (जीपीयू) की जरूरत होती है। संयोग से, लिस्ट में शामिल सभी आठ डिवाइस स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 चिपसेट से लैस हैं, जो इस फीचर के लिए न्यूनतम सीमा हैं। ऐसे में, यह संभावना नहीं है कि यह सुविधा पुराने या कम शक्तिशाली प्रोसेसर पर चलने वाले सैमसंग फोन में कभी आएगा।

इन 8 डिवाइस में कब पहुंचेगा फीचर
दिलचस्प बात यह है कि सैमसंग ने इंस्टेंट स्लो-मो फीचर को "टाइम जूम" के रूप में डिस्क्राइब किया है। पोस्ट में, मॉडरेटर ने स्टेबल तस्वीरों में स्पैशियल जूम की तरह ही समझाया, जहां यूजर बेहतर डिटेल देखने के लिए तस्वीर को खींच सकते हैं, स्लो-मोशन फीचर के लिए, कंपनी वीडियो के हर फ्रेम के बीच लगने वाले समय को बढ़ाती है, जिससे यूजर्स को मोशन में बारीक डिटेल देखने को मिलता है और ऐसा लगता है कि यह स्लो हो गया है। पोस्ट में यह नहीं बताया गया कि यह फीचर पुराने हैंडसेट तक कब पहुंच सकता है। हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स से पता चलता है कि यह अगले महीने अपेक्षित वन यूआई 6.1 अपडेट के साथ आ सकता है।

इंस्टेंट स्लो-मो फीचर वर्तमान में केवल 720p से 8K रिजॉल्यूशन के बीच और MP4 फाइल फॉर्मेट में शूट किए गए 8-बिट वीडियो का सपोर्ट करता है। पोस्ट में यह भी बताया गया है कि सैमसंग इस फीचर में सुधार करना चाहते हैं और 480p रिजॉल्यूशन और MOV फाइल प्रारूप में शूट किए गए 10-बिट वीडियो के लिए सपोर्ट जोड़ सकता है।

ऐप पर पढ़ें