DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Samsung Galaxy Note 9 : शानदार कैमरे, एस पेन और डेक्स फीचर से है लैस

samsung galaxy note 9 review

बीते महीने लॉन्च किए गए सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 की कीमत को गैलेक्सी नोट 8 के समान ही रखी गई है। सैमसंग ने गैलेक्सी नोट 9 के 6जीबी रैम और 128जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 67,900 रुपये में पेश किया है। वहीं इसके टॉप एंड वेरिएंट में 8जीबी रैम और 512जीबी स्टोरेज वाले वेरियंटी की कीमत 84,900 रुपये निर्धारित की है। इस फोन के साथ नया हार्डवेयर बेहतर कैमरा और ज्यादा स्टोरेज के साथ लेटेस्ट चिपसेट व बड़ी बैटरी दी गई है। इसके अलावा डिवाइस में S Pen भी दिया गया है। 

डिजाइन
सबसे पहले बात करते हैं डिजाइन की Galaxy Note 9 दिखने में बिल्कुल Galaxy Note 8 जैसा ही है। हालांकि कंपनी ने कुछ बदलाव किए हैं। इसमें कलर ऑप्शन, दोनों तरफ मेटल फ्रेम, पीछे की ओर ग्लास बैक कर्व, डायमंड कट एज और फिंगरप्रिंट सेंसर है। डिवाइस के बैक में दिया गया ग्लास फिंगरप्रिंट के साथ काफी आकर्षित करता है। इसमें हाइब्रिड सिम कार्ड स्लॉट टॉप पर दिया गया है। वहीं नीचे की तरफ 3.5एमएम ऑडियो जैक के साथ यूएसबी टाइप-सी पोर्ट है। हैंडसेट में पावर बटन राइट और वॉल्यूम रॉकर लेफ्ट में है। इसमें बिक्सबी का बटन अलग से दिया गया है। 

एस पेन 
सैमसंग गैलेक्सी के आकर्षण का दूसरा केंद्र एस पेन है और गैलेक्सी नोट 9 को खरीदने की दूसरी वजह भी यही है। यह S Pen ब्लूटूथ को सपोर्ट करता है। यूजर इसका इस्तेमाल रिमोट कंट्रोल की तरह कर सकेंगे। अगर बात करें इस पेन की खूबियों की तो इसकी मदद से यूजर यूट्यूब वीडियो को चला पाएंगे। साथ ही Galaxy Note 9 में आप S Pen से सेल्फी भी ले पाएंगे। S Pen को Note9 में लगाने के एक मिनट के अंदर यह चार्ज हो जाएगा और 200 क्लिक कर सकता है। 

कैमरा और डेक्स 
दूसरे स्मार्टफोन निर्माताओं की तरह सैमसंग ने भी Note 9 में डुअल कैमरा सेटअप दिया है। कैमरा एप में स्क्रीन ऑप्टिमाइजर फीचर दिया गया है और यह कैमरा एक शानदार फोटो क्लिक करने के लिए एकदम परफेक्ट है। वहीं, सैमसंग ने डेक्स डॉक पीसी में सुधार करके Galaxy S9 के साथ ट्रैकपैड (माउस की तरह) दिया था जो डेक्स से कनेक्ट था। किसी स्मार्टफोन को एक मॉनिटर से डॉक के जरिए कनेक्ट कर इसे पीसी बनाने का ख्याल काफी रोचक है। Galaxy Note 9 को मॉनिटर से कनेक्ट करने के लिए बस एक यूएसबी टाइप-सी टू एचडीएमआई एडप्टर खरीदने की जरूरत होती है। भारत में यूएसबी टाइप-सी टू एचडीएमआई एडप्टर की कीमत कम से कम 500 रुपए है। वहीं ब्रांडेड यूएसबी को लगभग 5,000 रुपए में खरीद सकते हैं।

परफॉर्मेंस
गैलेक्सी नोट 9 में मैंने पबजी और Fortnite गेम खेले। इस दौरान Galaxy Note 9 बेहतर ग्राफिक्स की पेशकश करता है। डिवाइस में दिया गया कार्बन कूलिंग डिवाइस गर्म नहीं होने देता। मुझे Galaxy Note 9 पर गेम खेलना काफी पसंद आया। इसमें शानदार बड़ी डिस्प्ले, बेहतर परफॉर्मेंस और पावरफुल बैटरी है।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Samsung Galaxy Note 9 review Superb Camera S Pen and Dex Feature