DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Samsung Galaxy M40 में है स्क्रीन साउंड टेक्नॉलजी, जानें और भी...

samsung galaxy m40 review

सैमसंग ने हाल ही में बताया कि उसने गैलेक्सी एम सीरीज के 20 लाख डिवाइस बेचे, जिसके अब तक तीन फोन ही मौजूद थे और अब चौथा सैमसंग गैलेक्सी एम40 भी शामिल हो चुका है। यह इस सीरीज का अब तक का सबसे महंगा फोन है। 

सबसे पहले बात करते फोन का लुक और डिजाइन की। यह फोन हल्का है और एक औसतन फोन जैसा अहसास दिलाता है। हालांकि यह फोन इस कीमत में आने वाले अन्य फोन से बिलकुल अलग है। इसमें ग्लॉसी प्लास्टिक फ्रेम और रियर पैनल है। उंगलियों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं। डिस्प्ले कि चारों तरफ पतला बॉर्डर दिया गया है, जिसकी वजह से वीडियो या फिर कंटेंट देखते समय काफी अच्छा लगता है। गौर करने वाली बात यह कि इसे एक हाथ से बड़ी ही आसानी से चलाया जा सकता है और यह फिसलता भी नहीं है। शुरुआती तौर पर देखने में यह फोन औसतन भले ही लग सकता है लेकिन जब इसे इस्तेमाल करना शुरू किया तो यह बड़ा ही उपयोगी लगने लगता है। 

पढ़ेंः एप्पल का खुलासा, दुनियाभर की कई सरकारों ने गैरकानूनी एप हटाने को कहा

इसकी अन्य खूबी जो हमें अच्छी लगी वह थी स्क्रीन साउंड टेक्नॉलजी। इसमें ऊपर की तरफ ईयरपीस (स्पीकर) नहीं दिया गया है। स्क्रीन को ही ईयरपीस बना दिया है। यानी जब आप कॉल पर होते हैं तो आवाज स्क्रीन से आती है। स्क्रीन के किसी भी हिस्से पर कान लगाने पर आवाज को सुना जा सकता है। इसके बाद जब हमने यही कोशिश बैक पैनल पर कान लगाकर सुनने की कोशिश की तो वहां आवाज भी आवाज सुनाई दे रही थी लेकिन उसकी क्वालिटी और वॉल्यूम दोनों कम थी। इस फोन में हेडफोन जैक नहीं है। टाइप सी ईयरफोन चाहिए होंगे, जो बॉक्स में आते हैं। आपको बता दें कि इस फोन में सुरक्षा के मद्देनजर दिए गए फिंगरप्रिंट/फेसअनलॉक दोनों ही तेजी से काम करते हैं। 

पढ़ेंः जियो ने फेसबुक के साथ मिलकर लॉन्च किया 'डिजिटल उड़ान', नये इंटरनेट यूजर्स को होगा फायदा

'एम 40' इस सीरीज का पहला फोन है, जो स्नैपड्रैगन के चिपसेट के साथ है। वह भी पावरफुल 675 के साथ। इसकी शुरुआत 'रेडमी नोट 7 प्रो' से हुई थी। 6जीबी रैम और 128 जीबी रॉम के साथ रोजाना इस्तेमाल में कोई समस्या नहीं आती है। इसमें एप्स तेजी से खुलते हैं और तेजी से बंद भी हो जाते हैं। प्रदर्शन के मामले में यह एक शानदार है। इसमें हमने हैवी ग्राफिक्स गेम्स भी खेलकर देखे, जिनका प्रदर्शन इस पर अच्छा दिखाई दिया। 

पढ़ेंः पॉपअप कैमरे वाला Realme X भारत में 15 जुलाई को होगा लॉन्च 

इसका मुख्य कैमरा 32 मेगापिक्सल का है और जिसे एफ/1.7 अपर्चर के साथ पेश किया गया है। इस कैमरे के साथ कंपनी ने इसे पीडीएएफ सपोर्ट है जो फास्ट फोकस के लिए जाना जाता है। बड़ा अपर्चर लो लाइट में काफी अच्छा काम करता है। वहीं, दूसरा कैमरा 8 एमपी का है और कंपनी ने इसे एफ/2.2 अपर्चर के साथ पेश किया है। यह सेंसर वाइड एंगल सपोर्ट करता है। इसमें 123 डिग्री का वाइड एंगल सपोर्ट है जो कि बहुत अच्छा बात कही जाएगी। वहीं इसके साथ भी पीडीएएफ सपोर्ट है। फोन का तीसरा कैमरा 5 एमपी का है और यह एफ/2.2 अपर्चर के साथ आता है। यह सेंसर डेफ्थ सेंसिंग का काम करता है। बता दें कि 32 मेगापिक्सल पर पिक्चर लेने के लिए आपको इसे ऑन करना होगा। जब आप कैमरा ऑन करेंगे तो ऊपर की तरफ रेशियो का विकल्प है उस पर 3:4 रेशियो में यह 32 एमपी पर पिक्चर क्लिक करता है। वहीं कैमरे के साथ आपको पैनोरामा, प्रो और लाइव फोकस के अलावा स्लो मोशन और सुपर स्लो मोशन का विकल्प भी मिलेगा। 

पढ़ेंः Vivo Z1 pro लॉन्च, प्राइस स्टार्ट 14,990, सेल स्टार्ट 11 जुलाई

सैमसंग गैलेक्सी एम40 की कीमत 19,990 रुपये है। इस बजट में गैलेक्सी एम40 अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। हां कुछ मामलों में शाओमी का रेडमी नोट 7 प्रो मजबूत नजर आता है लेकिन यकीन मानिय गैलेक्सी एम40 भी कम नहीं है। गैलेक्सी एम40 पंच होल डिसप्ले और स्क्रीन साउंड कास्ट के मामले में आगे ही नजर आएगा। वहीं रेडमी में कैमरा मेगापिक्सल में भले ही मजबूत दिखता हो लेकिन पिक्चर क्वालिटी एम40 की भी कम नहीं है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Samsung Galaxy M40 is in Screen Sound Technology review