Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Samsung Galaxy A34 5G Review a powerful and stylish smartphone in midrange price - Tech news hindi

Samsung Galaxy A34 5G Review: मिडरेंज सेगमेंट का पावरफुल फोन, डिस्प्ले-डिजाइन और कैमरा हर मामले में दमदार

साउथ कोरियन ब्रैंड Samsung की ओर से बीते दिनों लॉन्च Galaxy A34 5G को इस्तेमाल करने के बाद लाइव हिंदुस्तान इसका रिव्यू शेयर कर रहा है। यह फोन मिडरेंज सेगमेंट में दमदार विकल्प साबित हो सकता है।

Samsung Galaxy A34 5G Review: मिडरेंज सेगमेंट का पावरफुल फोन, डिस्प्ले-डिजाइन और कैमरा हर मामले में दमदार
Pranesh Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीTue, 9 May 2023 07:06 PM
हमें फॉलो करें

टेक ब्रैंड सैमसंग की ओर से बीते कुछ महीनों में मिड-रेंज सेगमेंट में कई दमदार फोन लॉन्च किए गए हैं और इसकी A-सीरीज भी खूब पसंद की जा रही है। Samsung Galaxy A54 5G के साथ ही कंपनी उसके मुकाबले कम कीमत पर Samsung Galaxy A34 5G भी लेकर आई है। मिडरेंज सेगमेंट में कम कीमत पर इस डिवाइस को बेहतरीन स्पेसिफिकेशंस और कैमरा के साथ उतारा गया है। लाइव हिंदुस्तान ने करीब एक महीने तक यह डिवाइस टेस्ट किया और हम इसका लॉन्ग-टर्म रिव्यू आपके साथ शेयर कर रहे हैं, जिससे इसे लेकर आप भी बेहतर राय बना सकें। 

डिस्प्ले और डिजाइन
बेहद हल्के और मिनिमल डिजाइन के साथ आने वाले इस फोन पर किसी की नजर पहली बार में पड़ती है क्योंकि यह कंपनी की फ्लैगशिप Galaxy S23 सीरीज की थीम वाले लुक के साथ आता है। फोन के रियर पैनल पर तीन अलग-अलग कैमरा लेंस वर्टिकल सेटअप में दिए गए हैं। कैमरा लेंसेज मेटल रिंग के अंदर होने के चलते अच्छा फिनिश मिलता है। फोन का 6.6 इंच का बड़ा Super AMOLED डिस्प्ले बेहतरीन विजुअल क्वॉलिटी और व्यूइंग एंगल्स देता है। मीडिया कंजप्शन से लेकर गेमिंग तक के लिए डिवाइस का डिस्प्ले परफेक्ट है। 

फोन का रियर पैनल प्लास्टिक का बना है लेकिन प्रीमियम फिनिश के चलते पहली नजर में प्लास्टिक का नहीं लगता। हालांकि, यह फिंगरप्रिंट्स को अट्रैक्ट करता है, ऐसे में कवर का इस्तेमाल करना बेहतर होगा। फोन IP67 वॉटर रेसिस्टेंस रेटिंग्स के साथ आता है। इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर भी फास्ट है लेकिन डिस्प्ले के नीचे इस रेंज के अन्य डिवाइसेज के मुकाबले चौड़ी चिन दी गई है। ओवरऑल डिजाइन की बात करें तो यह फोन मजबूत बिल्ड-क्वॉलिटी और स्टाइलिश फील के साथ आता है।

कैमरा
गैलेक्सी A-सीरीज के इस स्मार्टफोन में बैक पैनल पर 48MP प्राइमरी सेंसर के अलावा 8MP अल्ट्रा-वाइड और 5MP मैक्रो कैमरा वाला सेटअप दिया गया है। मेन कैमरा से HDR में क्लिक की गईं फोटोज में बेहतरीन डीटेल्स, कॉन्ट्रास्ट और कलर्स देखने को मिले। इसके अलावा पोर्ट्रेट शॉट्स में भी फोकस के दौरान अच्छा बोकेह इफेक्ट मिलता है। हालांकि, लो-लाइट फोटोग्राफी में कई बार रियल-लाइफ कलर्स और क्लैरिटी नहीं देखने को मिलती लेकिन फोन की लो-लाइट परफॉर्मेंस भी अच्छी है। यही बात मैक्रो कैमरा पर भी लागू होती है और अच्छी डे-लाइट में इससे बेहतर परफॉर्मेंस मिलती है।

मैक्रो कैमरा लेंस के साथ बहुत अच्छी डीटेलिंग मिलती है, ऐसा नहीं है। मैक्रो फोटोज में कई बार सब्जेक्ट आउट-ऑफ-फोकस दिखा और नॉइस भी देखने को मिला लेकिन कीमत के हिसाब से ओवरऑल अच्छी कैमरा परफॉर्मेंस मिलती है। 13MP फ्रंट कैमरा के साथ डेलाइट में अच्छी सेल्फी क्लिक की जा सकती हैं और वाइड मोड के जरिए ज्यादा लोग सेल्फी के फ्रेम में फिट हो सकते हैं। ढेरों कैमरा मोड्स और फिल्टर्स के साथ सेल्फी क्लिक करना और भी मजेदार हो जाता है। 

सॉफ्टवेयर और परफॉर्मेंस
Galaxy A34 5G में MediaTek Dimensity 1080 प्रोसेसर दिया गया है, जिसके साथ किसी भी तरह का लैग गेमिंग के दौरान नहीं मिला। इसके अलावा एकसाथ कई टास्क और ऐप्स हैंडल करने में भी कोई दिक्कत नहीं हुई। सोशल मीडिया ऐप्स से लेकर वीडियो स्ट्रीमिंग, एडिटिंग और गेमिंग जैसे काम इस चिपसेट पर आसानी से किए जा सकते हैं। हालांकि, लंबे वक्त तक गेमिंग के दौरान इसका बैक पैनल गर्म महसूस हुआ, जिस परेशानी को कंपनी अगले कुछ अपडेट्स के साथ ऑप्टिमाइज कर सकती है। इस स्मार्टफोन में Android 13 पर आधारित OneUI 5.1 का सपोर्ट दिया गया है और कंपनी ने इसे चार साल तक बड़े सॉफ्टवेयर अपडेट्स देने का वादा किया है। इस फोन को पांच साल तक सिक्योरिटी अपडेट्स मिलते रहेंगे।

बैटरी लाइफ
स्मार्टफोन के हैवी यूजेस के बावजूद हमें दमदार बैटरी लाइफ मिली और Galaxy A34 5G की 5000mAh क्षमता वाली बैटरी ऑप्टिमाइज्ड सॉफ्टवेयर के साथ बेहतरीन बैकअप देती है। अगर आप सामान्य इस्तेमाल की बात करें तो सिंगल चार्ज पर इससे एक दिन से ज्यादा का बैकअप मिल सकता है और आपको एक दिन में दो बार फोन चार्ज करनी की जरूरत बिल्कुल नहीं पड़ेगी। 25W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के बावजूद सैमसंग इस फोन के साथ बॉक्स में चार्जर नहीं देती, जो बात कई यूजर्स को परेशान कर सकती है। 

खरीदना चाहिए या नहीं? 
आपका बजट 30,000 रुपये के करीब है और आप मिड-रेंग सेगमेंट में बैलेंस्ड परफॉर्मेंस वाला फोन चाहते हैं तो Galaxy A34 5G के लिए बिल्कुल जाना चाहिए। दमदार परफॉर्मेंस, बेहतरीन बैटरी और अच्छी कैमरा परफॉर्मेंस के अलावा इसमें प्रीमियम डिजाइन भी मिलता है। हालांकि, इसी सेगमेंट में आप Nothing, iQOO और OnePlus जैसे ब्रैंड्स के फोन भी खरीद सकते हैं लेकिन अगर आप पहले सैमसंग का फोन इस्तेमाल करते रहे हैं तो आपको Galaxy A34 5G बेहतर विकल्प लगेगा। 

ऐप पर पढ़ें