Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़samsung announced galaxy ai features for older devices to roll out from the end of march - Tech news hindi

10 करोड़ यूजर्स की मौज, इन पुराने फोन में आ रहे AI फीचर्स; लिस्ट में देखें नाम

Samsung स्मार्टफोन यूजर करने वाले ग्राहकों के लिए खुशखबरी है। सैमसंग के ढेर सारे पुराने स्मार्टफोन्स में AI फीचर्स आने वाले हैं। अब खुद कंपनी ने इसे टाइमलाइन का खुलासा कर दिया है। डिटेल

Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 22 Feb 2024 04:35 PM
हमें फॉलो करें

Samsung स्मार्टफोन यूजर करने वाले ग्राहकों के लिए खुशखबरी है। सैमसंग के ढेर सारे पुराने स्मार्टफोन्स में AI फीचर्स आने वाले हैं। अब खुद कंपनी ने इसे टाइमलाइन का खुलासा कर दिया है। बता दें कि सैमसंग ने जनवरी 2024 में Galaxy AI के साथ गैलेक्सी S24 सीरीज को लॉन्च किया था। उस समय कंपनी ने यह भी बताया था कि यह नए एआई फीचर्स, वनयूआई 6.1 अपडेट के साथ पुराने गैलेक्सी S23 सीरीज (गैलेक्सी S23 एफई सहित), गैलेक्सी जेड फोल्ड 5, गैलेक्सी जेड फ्लिप 5 समेत कुछ अन्य पुराने स्मार्टफोन्स पर भी आएंगे। हालांकि, तब कंपनी ने यह नहीं बताया था कि इन्हें पुराने फोन के लिए कब तक रोलआउट किया जाएगा। कंपनी अब सैमसंग ने टाइमलाइन का ऐलान कर दिया है।

10 करोड़ से ज्यादा गैलेक्सी यूजर्स को फायदा पहुंचाने का लक्ष्य
सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स में मोबाइल एक्सपीरियंस बिजनेस के प्रेसिडेंट और हेड टीएम रोह ने कहा, "गैलेक्सी एआई के साथ हमारा लक्ष्य न केवल मोबाइल एआई के एक नए युग की शुरुआत करना है, बल्कि एआई को और अधिक सुलभ बनाकर यूजर्स को सशक्त बनाना भी है।" "यह केवल गैलेक्सी एआई की शुरुआत है, क्योंकि हम 2024 के भीतर 100 मिलियन (10 करोड़) से अधिक गैलेक्सी यूजर्स तक एक्पीरियंस लाने की योजना बना रहे हैं और मोबाइल एआई की असीमित संभावनाओं का उपयोग करने के लिए नए तरीके अपनाते रहेंगे।"

गैलेक्सी एआई मार्च में पुराने डिवाइसों पर आ रहा है
अपने न्यूजरूम ब्लॉग के माध्यम से, सैमसंग ने घोषणा की कि OneUI 6.1 Update मार्च के अंत तक अधिक डिवाइसेस के लिए जारी किया जाएगा। हालांकि, अभी भी कंपनी ने किसी सटीक तारीख के बारे में नहीं बताया है।

ये भी पढ़ें- लाल कलर का यह 5G फोन भारत में मचाएगा धूम, इसमें 120W फास्ट चार्जिंग भी; इतनी है कीमत

इन डिवाइसेस में मिलेंगे नए गैलेक्सी AI फीचर्स, लिस्ट में देखें नाम:

- Galaxy S23 
- Galaxy S23+
- Galaxy S23 Ultra
- Galaxy S23 FE
- Galaxy Z Fold5
- Galaxy Z Flip5
- Galaxy Tab S9
- Galaxy Tab S9+
- Galaxy Tab S9 Ultra

सैमसंग को उम्मीद है कि गैलेक्सी एआई का विस्तार "2024 के भीतर 100 मिलियन (10 करोड़) से अधिक गैलेक्सी यूजर्स" तक हो जाएगा। 

पुराने गैलेक्सी डिवाइस में आ सकते हैं ये एआई फीचर्स (संभावित)

ब्लॉग में, सैमसंग ने कई फीचर्स के बारे में बताया है लेकिन यह भी बताया है कि S24 सीरीज के सभी गैलेक्सी AI फीचर्स पुराने गैलेक्सी फोन और टैबलेट में नहीं लाए जाएंगे।

चैट असिस्ट: यह मैसेज टोन को मॉडरेट करने या बढ़ाने और 13 अलग-अलग भाषाओं में मैसेजों का ट्रांसलेट करने के लिए एआई का उपयोग करता है।

लाइव ट्रांसलेट: जब आप किसी विदेशी (फॉरेनर) के साथ फोन कॉल पर बात करते हैं, तो गैलेक्सी एआई विदेशी भाषा का ऑटो ट्रांसलेट कर देगा। सपोर्टेड 13 भाषाएं हिंदी, अंग्रेजी, जापानी, फ्रेंच, जर्मन, कोरियाई, चीनी सिम्प्लिफाइड, इटेलियन, पोलिश, पुर्तगाली, स्पेनिश, थाई और वियतनामी हैं।

इंटरप्रिटर: यह भी एक ट्रांसलेशन सर्विस है, जो तब काम आती है जब आप किसी विदेशी से बातचीत कर रहे होते हैं और आप समझना चाहते हैं कि वे क्या कह रहे हैं और उन्हें दिखाना चाहते हैं कि आप क्या कह रहे हैं।

गूगल के साथ सर्कल टू सर्च: आप होम बटन को जोर से दबाकर और फिर उस चीज पर सर्कल बनाकर इस सर्विस को यूज कर सकते हैं, जिसके बारे में आप गूगल पर जाना चाहते हैं। हां, अपनी उंगली से गोला बनाएं और देखें, गूगल लेंस रिजस्ट दिखाता है। यह एक सुविधाजनक शॉपिंग टूल हो सकता है।

नोट असिस्ट: यह आपको फॉर्मेट बनाने, एआई बेस्ड समरी बनाने और नोट्स का ट्रांसलेट करने की सुविधा देता है।

ब्राउजिंग असिस्ट: यह आपके द्वारा ब्राउज किए जा रहे पेज की समरी तैयार करता है।

ट्रांसक्रिप्ट असिस्ट: यह रियल टाइम में स्पीच को ट्रांसक्रिप्ट करता है।

जेनरेटिव एडिट: आप एआई को मैचिंग बैकग्राउंड को ऑटोफिल करने की अनुमति देकर इमेज के कोनों का विस्तार कर सकते हैं। यह आपको इस फीचर का उपयोग करके क्लिक की गई तस्वीर से अनवांटेड लोगों, जानवरों और चीजों को हटाने की सुविधा भी देता है।

एडिट सजेशन: यह फोटो में चेंज का सजेशन देता है और इसे इनेबल करने से उन परिवर्तनों के साथ फोटो बेहतर हो जाती है।

इंस्टेंट स्लो-मो: यह आपको अतिरिक्त फ्रेम जोड़कर स्लो मोशन में पहले से रिकॉर्ड किए गए नॉर्मल स्पीड वाले वीडियो देखने की सुविधा देता है।

(नोट -साथ ही, ध्यान दें कि गैलेक्सी एआई फीचर्स केवल 2025 तक मुफ्त में उपलब्ध होंगे।)

ऐप पर पढ़ें