DA Image
8 अगस्त, 2020|10:08|IST

अगली स्टोरी

अमेरिकन ZOOM ऐप को टक्कर देने के लिए रिलायंस लाया JioMeet, सालाना बचेंगे 13,500 रुपये

jiomeet

फेसबुक और इंटेल जैसी कंपनियों को अपने डिजिटल कारोबार में हिस्सेदारी बेचकर अरबों डॉलर जुटाने के बाद अब रिलायंस ने जूम को कड़ी टक्कर देने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जियोमीट पेश किया है, जिसमें असीमित मुफ्त कॉलिंग की सुविधा मिलेगी। 

बीटा परीक्षण के बाद जियोमीट  एंड्रॉयड, आईओएस, विंडोज और वेब पर गुरुवार से उपलब्ध हो गई है। खास बात यह है कि इसमें जूम की तरह 40 मिनट की समयसीमा नहीं है। इसमें एक साथ 100 लोग जुड़ सकते हैं। जियोमीट के जरिये एक दिन में कितनी भी बैठकें आयोजित की जा सकती हैं और कोई भी बैठक बिना किसी बाधा के 24 घंटे चल सकती है। प्रत्येक बैठक पासवर्ड से संरक्षित है। 

बैठक आयोजित करने वाला व्यक्ति वेटिंग रूम की सुविधा का इस्तेमाल कर सकता है। इससे कोई भी भागीदार बैठक में बिना अनुमति शामिल नहीं हो सकता। इसमें ग्रुप बनाने की अनुमति है। सिर्फ एक क्लिक पर कॉलिंग या चैटिंग की जा सकती है। वहीं जूम पर 40 मिनट से अधिक की बैठक के लिए मासिक शुल्क 15 डॉलर है। सालाना आधार पर यह 180 डॉलर बैठेगा। इसके विपरीत जियोमीट से जूम बैठक आयोजित करने पर सालाना 13,500 रुपये की बचत होगी। 

गूगल प्ले स्टोर और आईओएस पर इस ऐप  के पांच लाख डाउनलोड पहले ही हो चुके हैं। यह एप ऐसे समय पेश किया गया है, जबकि सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा और डाटा गोपनीयता पर खतरे के मद्देनजर चीन से संबंधित 59 ऐप  पर रोक लगाई है। इनमें टिकटॉक भी शामिल है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Reliance launch JioMeet to compete with American ZOOM app will save Rs 13500 annually