Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Reliance jio removed complimentary data from top up vouchers after unlimited calling on any network

Jio यूजर्स के लिए बुरी खबर! इन सस्ते रिचार्ज में अब नहीं मिलेगा 'मुफ्त' डेटा

रिलायंस जियो (Reliance jio) ने 1 जनवरी से सभी नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग कर दी है। यानी अब जियो यूजर्स एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और बीएसएनएल के नंबरों पर भी अनलिमिटेड कॉलिंग का फायदा उठा सकते हैं। हालांकि...

Vishal Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 2 Jan 2021 04:52 PM
हमें फॉलो करें

रिलायंस जियो (Reliance jio) ने 1 जनवरी से सभी नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग कर दी है। यानी अब जियो यूजर्स एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और बीएसएनएल के नंबरों पर भी अनलिमिटेड कॉलिंग का फायदा उठा सकते हैं। हालांकि इसके बाद कंपनी ने अपने टॉप-अप वाउचर्स में मिलने वाले डेटा का हटा दिया है। ग्राहक इन वाउचर्स को कंपनी की वेबसाइट पर जाकर Top-Up सेक्शन में देख सकते हैं। 

क्या हुआ बदलाव
रिलायंस जियो अपने ग्राहकों को 10 रुपये, 20 रुपये, 50 रुपये, 100 रुपये, 500 रुपये, और 1000 रुपये के कुल 6 टॉप-अप वाउचर्स ऑफर करती है। दरअसल, 31 दिसंबर 2020 तक इन वाउचर्स में टॉकटाइम के साथ क्रमश: 1 जीबी, 2 जीबी, 5 जीबी, 10 जीबी, 50 जीबी और 100 जीबी डेटा मिलता था।  इस डेटा को अब कंपनी ने खत्म कर दिया है। अब इन प्लान्स में सिर्फ टॉकटाइम दिया जाएगा, जो पहले भी मिलता था। 

टॉकटाइम की बात करें तो 10 रुपये के वाउचर में 7.47 रुपये, 20 रुपये के वाउचर में 14.95 रुपये, 50 रुपये के वाउचर में 39.37 रुपये, 100 रुपये के वाउचर में 81.75 रुपये, 500 रुपये के वाउचर में 420.73 रुपये, और 1000 रुपये के वाउचर में 844.46 रुपये का टॉकटाइम मिल रहा है। तो आइए जानते हैं कि आखिर जियो ने यह कदम क्यों उठाया। 

क्यों हटा लिया मुफ्त डेटा
दरअसल IUC (इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज) लागू होने के बाद से जियो यूजर्स को अन्य नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए चार्ज देना पड़ रहा था। इसके लिए ग्राहकों को हर रिचार्ज में कुछ नॉन-जियो मिनट्स दिए जाते थे। ये मिनट्स खत्म होने के बाद ग्राहक अपनी पसंद का टॉप-अप रिचार्ज करा सकते थे। जियो का कहना था कि हर 10 रुपये का टॉप-अप खर्च करने पर ग्राहकों को 1 जीबी अतिरिक्त डेटा मिलेगा। चूंकि अब सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग कर दी गई है ऐसे में जियो यूजर्स को नॉन-जियो मिनट्स खत्म होने का डर नहीं है और ना ही उन्हें प्लान के दौरान टॉप-अप वाउचर की जरूरत पड़ेगी। 

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement