Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Reliance Jio Might Go Opposite Airtel and Vodafone Idea in making recharge plan costlier - Tech news hindi

...तो क्या Airtel और Vodafone Idea के प्लान महंगे होने से Jio की हो जाएगी बल्ले-बल्ले, जानिए क्या है पूरा मामला?

सब्सक्राइबर मार्केट शेयर और 4G कवरेज के मामले में भारत की नंबर टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio, Airtel और Vodafone Idea (Vi) के विपरीत जा सकती है। टेल्को को एयरटेल और वीआई की तरह प्रीपेड टैरिफ बढ़ोतरी की...

Himani Gupta लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली Tue, 23 Nov 2021 04:27 PM
हमें फॉलो करें

सब्सक्राइबर मार्केट शेयर और 4G कवरेज के मामले में भारत की नंबर टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio, Airtel और Vodafone Idea (Vi) के विपरीत जा सकती है। टेल्को को एयरटेल और वीआई की तरह प्रीपेड टैरिफ बढ़ोतरी की सख्त जरूरत नहीं है। जियो पहले से ही भारी मुनाफा कमा रहा है, भले ही उसका औसत राजस्व प्रति उपयोगकर्ता (एआरपीयू) और सक्रिय ग्राहक प्रतिशत एयरटेल से कम है।

 

सोमवार को एयरटेल की घोषणा के बाद वोडाफोन आइडिया ने भी आज प्रीपेड टैरिफ में बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है। ऐसे में दोनों कंपनियों के टैरिफ में बढ़ोतरी करने से Jio को और भी मजबूती मिल सकती है। ऐसे में Jio प्रीपेड टैरिफ बढ़ोतरी के लिए जाने से पहले कुछ समय इंतजार कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि टेल्को के लिए यह एक सुनहरा अवसर है कि वह आगे बढ़े और अपने 4G सब्सक्राइबर बेस को और भी बढ़ाए।

 

 

Jio के प्रीपेड प्लान्स एयरटेल और वोडाफोन से ज्यादा फायदेमंद 
रिलायंस जियो के प्रीपेड प्लान फिलहाल एयरटेल और वीआई के प्लान से कहीं ज्यादा आकर्षक लग रहे हैं। जहां एयरटेल और वीआई एआरपीयू को बढ़ाने में सक्षम होंगे, वहीं जियो टैरिफ बढ़ोतरी के साथ आने से पहले अधिक नए यूजर्स को आकर्षित करने की कोशिश करेगी। Jio के नेटवर्क में नए ग्राहकों की ऑनबोर्डिंग अब पहले से ज्यादा आसान होगी क्योंकि टेल्को ने देश भर में अतिरिक्त स्पेक्ट्रम की तैनाती में भारी मात्रा में निवेश किया है।

 

उदाहरण के लिए, एयरटेल और वीआई दोनों अब 1.5GB डेली डेटा और 84 दिनों की वैधता वाले प्लान की कीमत 719 रुपये कर चुके हैं तो वहीं Jio 555 रुपये में समान लाभ दे रहा है। टैरिफ में अंतर आने से Airtel और Vi के ग्राहक Jio में अपना पोर्ट करा सकते हैं। बता दें कि Jio के 4G नेटवर्क वीआई और एयरटेल की तुलना में देश के अधिक हिस्सों में उपलब्ध हैं।

 

 

Jio हमेशा इस बारे में रणनीति बनाता रहा है कि वह कैसे अधिक 4G उपयोगकर्ता जोड़ सकता है। टेल्को के लिए एयरटेल और वीआई के कुछ यूजर्स को जोड़ने का यह सुनहरा मौका है। यह सुनिश्चित करेगा कि जब 5G सेवाएं लॉन्च की कगार पर हों, तो Jio के पास एक बहुत ही बढ़ा सब्सक्राइबर बेस हो।

ऐप पर पढ़ें