Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Reliance Jio launch its 5G services on 15 August say Akash Ambani Chairman Reliance Infocomm - Tech news hindi

खुशखबरी: 15 Aug को लॉन्च होगी इस कंपनी की 5G सर्विस; क्या आप भी हैं इसके ग्राहक?

आईएनएस की रिपोर्ट के अनुसार Reliance Jio 15 अगस्त को अपनी 5G services को लॉन्च कर सकता है। आकाश अंबानी ने कहा था कि वे पूरे भारत में 5G रोलआउट के साथ 'आजादी का अमृत महोत्सव' मनाएंगे।

खुशखबरी: 15 Aug को लॉन्च होगी इस कंपनी की 5G सर्विस; क्या आप भी हैं इसके ग्राहक?
Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 4 Aug 2022 02:50 PM
हमें फॉलो करें

अब वो दिन दूर नहीं जब आप 5G नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकेंगे और तेज स्पीड से साथ चुटकियों में अपने कामकाज निपटा सकेंगे। हाल ही में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी खत्म हुई है इसमें जियो सबसे बड़ा बिडर रहा। कहा जा रहा है कि 5G सर्विसेस लॉन्च होने में कुछ ही दिन बचे हैं। हाल ही Airtel ने बताया कि वह अगस्त खत्म होने से पहले अपनी 5G सर्विस की शुरुआत करेगा। वहीं अब आईएनएस ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि रियालंय जियो 15 अगस्त को अपनी 5G सर्विसेस को लॉन्च कर सकता है।

जियो इन्फोकॉम के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा
इस हफ्ते की शुरुआत में, रिलायंस जियो इन्फोकॉम के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा था कि वे पूरे भारत में 5G रोलआउट के साथ 'आजादी का अमृत महोत्सव' मनाएंगे।" Jio विश्वस्तरीय, किफायती 5G और 5G-इनेबल सर्विसेस देने के लिए प्रतिबद्ध है। हम ऐसी सर्विसेस, प्लेटफॉर्म और सॉल्यूशन्स प्रदान करेंगे जो भारत की डिजिटल क्रांति को गति देंगे, विशेष रूप से शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, कृषि, मैन्युफैक्चरिंग और ई-गवर्नेंस जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में।"

12 मार्च'21 को शुरू हुई थी अमृत महोत्सव की यात्रा 
'आजादी का अमृत महोत्सव' के साथ, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2022 तक एक नया आत्मानिर्भर भारत बनाने के अपने दृष्टिकोण को शेयर किया है। यह पहल आजादी के 75 साल और लोगों के इतिहास, संस्कृति और उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए है। 'आजादी का अमृत महोत्सव' की आधिकारिक यात्रा 12 मार्च 2021 को शुरू हुई, जिसने हमारी आजादी की 75वीं वर्षगांठ के लिए 75 सप्ताह की उलटी गिनती शुरू की और 15 अगस्त को समाप्त होगी, उसी दिन जब पूरे भारत में 5G रोलआउट की घोषणा की जा सकती है।

5G रोलआउट के लिए पूरी तरह से तैयार है जियो
कंपनी के अनुसार, "Jio कम से कम समय में 5G रोलआउट के लिए पूरी तरह से तैयार है, क्योंकि इसकी राष्ट्रव्यापी फाइबर उपस्थिति, बुनियादी ढांचे के साथ सभी-आईपी नेटवर्क, स्वदेशी 5G स्टैक और टेक्नोलॉजी इकोसिस्टम में मजबूत वैश्विक भागीदारी है।" Jio ने कहा कि उसका 5G नेटवर्क अगली पीढ़ी के डिजिटल सॉल्यूशन्स को सक्षम करेगा जो भारत के AI-संचालित मार्च को $5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में गति देगा।

आकाश अंबानी ने कहा, "Jio के 4G रोलआउट की गति, पैमाना और सामाजिक प्रभाव दुनिया में कहीं भी बेजोड़ है। अब, एक बड़ी महत्वाकांक्षा और मजबूत संकल्प के साथ, Jio 5G युग में भारत के मार्च का नेतृत्व करने के लिए तैयार है।"

नोमुरा की एक रिपोर्ट के अनुसार, 700 मेगाहर्ट्ज बैंड संभावित रूप से रिलायंस जियो को "नेटवर्क की गुणवत्ता के मामले में बढ़त दे सकता है, विशेष रूप से घर के अंदर, और यह भारती के लिए आगे स्पेक्ट्रम आउटगो पर निवेशकों की चिंताओं को बढ़ा सकता है।

ऐप पर पढ़ें