DA Image
हिंदी न्यूज़ › गैजेट्स › सस्ते डेटा के बाद Jio ला रहा है कम कीमत वाले JioBook लैपटॉप, जानिए खासियत
गैजेट्स

सस्ते डेटा के बाद Jio ला रहा है कम कीमत वाले JioBook लैपटॉप, जानिए खासियत

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Vishal Kumar
Fri, 05 Mar 2021 03:27 PM
सस्ते डेटा के बाद Jio ला रहा है कम कीमत वाले JioBook लैपटॉप, जानिए खासियत

भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio एक नए प्रोडक्ट पर काम कर रही है। रिपोर्ट की मानें तो कंपनी सस्ता लैपटॉप ला सकती है, जिसका नाम  जियोबुक (JioBook) होगा। XDAdevelopers की रिपोर्ट के मुताबिक, विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम की जगह हो सकता है यह लैपटॉप गूगल के एंड्रॉइड OS पर काम करे। जियो इस ऑपरेटिंग सिस्टम को JioOS नाम दे सकती है।

2018 की शुरुआत में, क्वालकॉम टेक्नोलॉजी के सीनियर डायरेक्टर ऑफ प्रोडक्ट मैनेजमेंट, मिगुएल नन्स ने इकनॉमिक टाइम्स को बताया था कि रिलायंस जियो इस अमेरिकन चिपमेकर के साथ ऐसे लैपटॉप लाने पर विचार कर रही है, जो सेलुलर कनेक्टिविटी के साथ आएंगे। हालांकि अब तीन साल बाद, ऐसा लगता है कि जियो आखिरकार क्वालकॉम हार्डवेयर पर आधारित लैपटॉप तैयार कर रही है, हालांकि सॉफ्टवेयर में थोड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। 

यह भी पढ़ें: गिरने पर भी नहीं टूटेगा Samsung का यह फोन, कमाल के हैं इसके फीचर

इसलिए होगी कम कीमत
कीमत को घटाने के लिए जियो के लैपटॉप में क्वालकॉम का स्नैनड्रैगन 665 (Snapdragon 665) प्रोसेसर इस्तेमाल किया जा रहा है। यह एक 11nm का चिपसेट है, जिसे साल 2019 में लाया गया था। इस चिपसेट में बिल्ट-इन 4G LTE मॉडम आता है, जिसके जरिए जियोबुक लैपटॉप में सेलुलर कनेक्टिविटी मिल सकेगी। 

XDAडिवेलपर्स की रिपोर्ट की मानें तो इस लैपटॉप को डेवलप करने के लिए जियो ने चीन-स्थित एक इंजीनियरिंग कंपनी ब्लूबैंक कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी (Bluebank Communication Technology) के साथ पार्टनरशिप कर ली है। यह कंपनी थर्ड-पार्टी के लिए मोबाइल डिवाइस और सॉफ्टवेयर तैयार करती है। दस्तावेजों की मानें तो JioBook को बनाने का काम सितंबर 2020 में शुरू हुआ था, और यह 2021 की पहली छमाही तक चलेगा। 

यह भी पढ़ें: Reliance Jio के इन प्लान्स में है सबसे ज्यादा फायदा, ग्राहक खूब करा रहे रिचार्ज

रिपोर्ट की मानें तो इसमें 1366x768 रेजॉलूशन वाला डिस्प्ले मिलेगा। लैपटॉप में मिनी HDMI कनेक्टर, WiFi, ब्लूटूथ, थ्री-एक्सिस ऐक्सेलरामिटर, और क्वालकॉम ऑडियो चिप दी जाएगी। इसमें JioStore, JioMeet, JioPages, जैसे जियो एप्स भी दिए गए हैं। इसके अलावा, माइक्रोसॉफ्ट से टीम्स, एज और ऑफिस जैसे ऐप हैं जो पहले से इंस्टॉल मिलेंगे। 

संबंधित खबरें