Hindi NewsGadgets Newsredmi note series smartphone global sales cross 32 crore units - Tech news hindi

इसे कहते हैं जलवा: 32 करोड़ लोगों ने खरीद डाले ये फोन, पिछले 3 महीने में बिके 2 करोड़ यूनिट

Redmi Note सीरीज दुनिया भर में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन लाइनअप में से एक है। दिसंबर की शुरुआत में, शाओमी ने खुलासा किया कि उसने अब तक 300 मिलियन (30 करोड़) से अधिक यूनिट्स बेची हैं।

इसे कहते हैं जलवा: 32 करोड़ लोगों ने खरीद डाले ये फोन, पिछले 3 महीने में बिके 2 करोड़ यूनिट
Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 29 March 2023 06:39 PM
हमें फॉलो करें

Redmi Note सीरीज दुनिया भर में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन लाइनअप में से एक है। दिसंबर की शुरुआत में, शाओमी ने खुलासा किया कि उसने अब तक 300 मिलियन (30 करोड़) से अधिक यूनिट्स बेची हैं। ठीक तीन महीने बाद, कंपनी ने खुलासा किया कि उसने अब और भी ज्यादा रेडमी नोट स्मार्टफोन बेच दिए हैं। जानिए कंपनी ने क्या कहा।

अब तक बिके 32 करोड़ यूनिट
Redmi Note 12 Turbo लॉन्च इवेंट में, शाओमी ने खुलासा किया कि रेडमी नोट लाइनअप की बिक्री वैश्विक स्तर पर 320 मिलियन (32 करोड़) यूनिट से अधिक हो गई। दूसरे शब्दों में, कंपनी पिछले तीन महीनों में 20 मिलियन (2 करोड़) यूनिट बेचने में सफल रही। कंपनी यह भी दावा किया कि Redmi Note 11 2022 में दुनिया भर में टॉप-10 सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन में से एक था। Canalys की रिपोर्ट के अनुसार, Redmi Note 11 की 18 मिलियन (1.8 करोड़) यूनिट पिछले साल बेची गई थीं। यह आंकड़ा iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max के लगभर बराबर है।

पिछली कुछ तिमाहियों से कुल शिपमेंट गिरा
दुर्भाग्य से, हालांकि बिक्री का आंकड़ा अधिक लगता है, पिछली कुछ तिमाहियों से कुल शिपमेंट गिर रहा है। उदाहरण के लिए, शाओमी ने 2021 में केवल 5 महीनों में रेडमी नोट की 40 मिलियन (4 करोड़) से अधिक इकाइयां बेचीं।

पिछले कुछ वर्षों के विपरीत, शाओमी अब रेडमी नोट सीरीज के तहत विभिन्न प्राइज सेगमेंट में फैले विभिन्न प्रकार के डिवाइसेस की बिक्री करता है। फिर भी, यह अपने पिछले बिक्री रिकॉर्ड के साथ पकड़ नहीं बना सका। वैश्विक स्मार्टफोन बाजार अब सैचुरेटेड है। उपभोक्ता अपने पुराने फोन के साथ पहले से कहीं अधिक समय तक चिपके रहते हैं। मौजूदा आर्थिक स्थिति भी मदद नहीं कर रही है।
 

ऐप पर पढ़ें