DA Image
6 जून, 2020|10:38|IST

अगली स्टोरी

Redmi Note 9 Pro में है शानदार स्पेसिफिकेशन, जानें परफोर्मेंस

redmi note 9 pro

Redmi Note 9 Pro भारत में दस्तक दे चुका है और इसकी शुरुआती कीमत 12,999 रुपये है, जिसमें कई लेटेस्ट और दिलचस्प फीचर्स देखने को मिलते हैं। हालांकि इस समय मिड रेंज में कई लेटेस्ट फीचर्स वाले अन्य फोन भी मौजूद हैं, जिनमें रियलमी 6 और सैमसंग गैलेक्सी एम30एस जैसे नाम शामिल हैं, लेकिन यह उनसे कैसे अलग और प्रभावशाली जानते हैं।   

रेडमी नोट 9 का डिजाइन 
रेडमी नोट की डिजाइन की बात करें तो इस फोन की मोटाई 8.8 मिलीमीटर और 209 ग्राम वजन है। ऐसे में कई यूजर को यह फोन भारी लग सकता है। शाओमी एक नए कैमरा बंप डिजाइन के साथ आया है, जो इसके आकर्षण को बढ़ाता है। रेडमी के इस फोन में आगे और बैक पैनल पर गोरिल्ला ग्लास 5 का इस्तेमाल किया गया है। बताते चलें कि इसका फ्रेम पॉलीकार्बोनेट से बना है। सामने की तरफ पंच होल कैमरा दिया गया है। इस फोन में पावर बटन पर फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है, जो फोन को अनलॉक करने में मदद करता है। हालांकि पावर बटन पर फिंगरप्रिंट सेंसर देने वाला यह पहला फोन नहीं है। कुल मिलाकर देखें तो यह डिजाइन के मामले में तो अच्छा है लेकिन बटन की प्लेसिंग आपको थोड़ा परेशान कर सकती है। 

रेडमी नोट 9 के स्पेसिफिकेशन 
रेडमी के इस फोन में आपको 6.67-इंच का फुल-एचडी+ डिस्प्ले मिलता है, जिसमें फ्रंट कैमरा के लिए एक बड़ा होल-पंच दिया है और डिस्प्ले का रेजोल्यूशन 1080x2400 पिक्सल है। इस फोन में 60हर्ट्ज रिफ्रेश रेट की डिस्प्ले दी है, जो कुछ को निराश कर सकती है। दरअसल, अब इस कीमत में कुछ कंपनियां 90 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट वाला डिस्प्ले दे रही हैं तो इसमें 60 हर्ट्ज रिफ्रश रेट कम लगेगा। इस फोन में 5020 एमएएच की बैटरी दी गई है जो अच्छा बैटरी बैकअप देती है और गेमिंग पर शानदार चलती है। कंपनी ने इसमें 18 वाट का चार्ज दिया है, जो बैटरी को जल्दी चार्ज कर देता है। इसकी डिस्प्ले ब्राइट और शार्प है। रंग अच्छे दिखते हैं और यदि आप अपने हिसाब से रंग की सेटिंग को बदलना चाहते हैं, तो सेटिंग्स एप में कुछ प्रीसेट भी उपलब्ध हैं। वीडियो-स्क्रीन देखने पर हमें कैमरा कटआउट थोड़ा विचलित करने वाला लगा। कुछ एप को एक ब्लैक बैंड के साथ स्क्रीन के टॉप पर कटआउट छिपाने के लिए डिजाइन किया गया है। हालांकि आपको स्पीकर क्वालिटी थोड़ी निराश कर सकती है। 

रेडमी नोट 9 प्रो का प्रोसेसर 
इस फोन में Snapdragon 720G दो हाई-परफॉर्मेंस 2.3 गीगाहर्ट्ज़ कोर और छह एनर्जी-एफिशिएंट 1.8 गीगाहर्ट्ज कोर के साथ आने वाला एक एडवांस चिपसेट है, जो 8nm प्रोसेस पर निर्मित है। यह फोन गेम को अच्छी तरह से सपोर्ट करता है और बेहतर परफोर्मेंस भी देता है। इसमें पबजी से लेकर कई हाई ग्राफिक्स गेम को 
आसानी से खेला जा सकता है। 

redmi note 9 pro

रेडमी नोट 9 प्रो कैमरा सेटअप
इस स्मार्टफोन के बैक पैनल पर चार कैमरों का सेटअप दिया गया है, जिसमें प्राइमरी कैमरा 48 मेगापिक्सल का है, जिसका अपर्चर एफ/1.79 है और यह सैमसंग आईसोसेल जीएम 2 सेंसर के साथ आता है। वहीं, अन्य कैमरा 8 मेगापिक्सल वाइड एंगल, 2 मेगापिक्सल डेप्थ सेंसर और 5 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस दिया गया है। इस फोन का कैमरा अच्छा है। दिन की रोशनी में अच्छी फोटो क्लिक करता है। फोटो में बेहतर डिटेल्स होती है, जो आपको सोशल मीडिया पर ढेरों लाइक दिला सकता है। इसका वाइड एंगल भीअच्छा काम करता है और मैक्रो कैमरा भी अच्छा है। कुल मिलाकर इसकी फोटोग्राफी देखे तो यह फोन अच्छा है। जबकि फ्रंट कैमरा दिन हो या फिर रात दोनों ही स्थितियों में अच्छी फोटो क्लिक करता है। हालांकि इसका ब्यूटिफिकेशन मोड ज्यादा ही आर्टिफिशियल कर देता है, जिसके प्राकृतिक रंग बदल जाते हैं और आपकी सेल्फी खराब सकती है। 

खरीदे या नहीं 
कीमत के मद्देनजर इसका बेस वेरियंट एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि इसके स्पेसिफिकेशन और परफोर्मेंस काफी प्रभावशाली हैं। हमने इस फोन को 10 दिन तक इस्तेमाल किया और हमने पाया कि यह मनोरंजन, फोटो ग्राफी और मनोरंजन सब में बेहतर काम करता है। हालांकि कई बार फोन को एक हाथ से इस्तेमाल करने में परेशानी आई लेकिन फिल्म देखने पर यह बड़ी स्क्रीन उपयोगी लगी।