DA Image
21 सितम्बर, 2020|9:47|IST

अगली स्टोरी

Realme X2 है गेम प्रेमियों के लिए लाजवाब फोन, मगर क्या है दमदार कैमरा?

realme x2

रियलमी एक्स2 को बीते महीने भारत में लॉन्च किया गया था, जिसकी कीमत लगभग रियलमी एक्सटी जैसी ही है। लेकिन रियलमी एक्स 2 में ज्यादा दमदार प्रोसेसर, तेज चार्जिंग और ज्यादा रेजोल्यूशन वाला फ्रंट कैमरा है। इस फोन में आकर्षक फीचर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730जी प्रोसेसर है, जो गेम प्रेमियों के लिए तैयार किया गया है। इस प्रोसेसर के बारे में स्नैपड्रैगन 730 की तुलना में बेहतर ग्राफिक्स परफॉर्मेंस देने का दावा है। रियलमी एक्स2 इस प्रोसेसर के साथ आने वाला अपने सेगमेंट का पहला स्मार्टफोन है। हमने इस फोन को 15 दिन इस्तेमाल किया है। 

रियलमी एक्स2 डिजाइन 
रियलमी एक्स2 का डिजाइन बहुत हद तक रियलमी एक्सटी जैसा ही है। अगर दोनों फोन को एक साथ रख दिया जाए तो उनके बीच अंतर कर पाना काफी मुश्किल है। हालांकि पर्ल ग्रीन वेरिएंट यह बेहद अलग है। यह कलर वेरिएंट अब तक सिर्फ रियलमी एक्स2 के लिए आया है। कलर ट्रिम में ग्लॉसी फ्रेम है, जबकि बाकी कलर वेरिएंट मैट फिनिश के साथ आते हैं। बिल्ड क्वालिटी और फिनिश बेहतरीन है। फोन बहुत ज्यादा नहीं फिसलता है। स्क्रीन काफी बड़ी है। ऐसे में फोन को हमेशा एक हाथ से इस्तेमाल कर पाना आसान काम नहीं है। 

स्मार्टफोन में दिया गया 6.4 इंच का फुल-एचडी+ डिस्प्ले है। यह सुपर एमोलेड पैनल है और इसमें इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर है। डिस्प्ले पर प्रोटेक्शन के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 है। रियलमी ने पिछले हिस्से पर यही ग्लास दिया है। डिस्प्ले आउटडोर में इस्तेमाल करने में भी बेहतर साबित होती है और आटोमेटिक ब्राइटनेस फीचर भी अच्छे से काम करता है। AMOLED डिस्प्ले में बेहतर कंट्रास्ट के साथ मल्टीमीडिया कंटेंट देखने में काफी अच्छा लगता है। Realme X2 में L1 सर्टिफिकेशन दिया गया है तो Netflix और Prime Video पर HD कंटेंट को स्ट्रीम कर सकते है।

 प्रोसेसर 
रियलमी एक्स2 का सबसे आकर्षक फीचर प्रोसेसर है। इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730जी प्रोसेसर है, जो सैमसंग गैलेक्सी ए80 और ओप्पो रेनो 2 जैसे फोन में है। दोनों ही फोन की कीमत इस फोन से अधिक है। ऐसे में फोन की कीमत 20,000 रुपये से कम रख पाना कंपनी के लिए एक उपलब्धि है। रियलमी एक्स2 के तीन वेरिएंट भारत में लॉन्च हुए हैं- 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज (16,999 रुपये), 6 जीबी रैम के साथ 128 जीबी स्टोरेज (17,999 रुपये) और 8 जीबी रैम के साथ 128 जीबी स्टोरेज (19,999 रुपये)।

Realme X2 प्रदर्शन 
रियलमी एक्स2 का 8 जीबी मॉडल उम्मीद के मुताबिक चला और यह फोन बेहद ही स्मूथ है। इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर बेहद ही तेजी से काम करता है और इसका फेस रिकग्निशन भी अच्छे से काम करता है। गौर करने वाली बात यह है कि यह फोन गर्म नहीं होता है। घर से बाहर लंबे समय तक कैमरा इस्तेमाल करने के बावजूद फोन का पिछला हिस्सा गर्म नहीं हुआ। गेमिंग में रियलमी एक्स2 ने अच्छा प्रदर्शन किया था। हमने टेस्टिंग के लिए पबजी और Arena of Valour जैसे पावरफुल ग्राफिक्स वाले गेम खेले। इस फोन पर ये दोनों ही बेहद ही खूब इस्तेमाल किए गए। इतना ही नहीं ऑडियो क्वालिटी के मामले में भी रियलमी एक्स2 का प्रदर्शन अच्छा है। इसमें सिर्फ एक स्पीकर है। लेकिन यह डॉल्बी एटमस इनहांसमेंट के साथ आता है। इससे मिड-रेंज और कम फ्रिक्वेंसी को बूस्ट मिलता है। बड़ी स्क्रीन पर वीडियो देखने का मज ही कुछ और है। 

बैटरी लाइफ
रियलमी एक्स2 को एक बार फुल चार्ज करने के बाद करीब एक दिन तक बड़ी ही आसानी से चलाया जा सकता है। इसकी बैटरी 4,000 एमएएच की है। इस फोन की चार्जिंग स्पीड हैरान करने वाली है। रियलमी एक्स2 को मात्र आधा घंटे में शून्य से 60 प्रतिशत चार्ज कर पाए। फोन को 95 प्रतिशत चार्ज करने में एक घंटे का वक्त लगा, ऐसा VOOC Flash Charge 4.0 फीचर और रिटेल बॉक्स में दिए गए 30 वॉट चार्जर के कारण संभव हो पाता है।

रियलमी एक्स2 कैमरा 
रियलमी एक्स2 में 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मिलेगा। इसका अपर्चर एफ/ 2.0 है। आम सेल्फी को कैमरा नेटिव रेजोल्यूशन में शूट करता है। लेकिन पोर्ट्रेट मोड में पिक्सल बाइंड होकर 8 मेगापिक्सल पर चला जाता है। अच्छी रोशनी में फ्रंट कैमरा इस्तेमाल करने पर हमने पाया कि इमेज क्वालिटी बेहतरीन थी और डिटेल्ड भी अच्छी थी। कलर्स सटीक आए और एक्सपोजर भी आमतौर पर बैलेंस्ड रहते हैं। सेल्फी कैमरे से नाइटस्केप मोड को इस्तेमाल करना संभव है। यह कम रोशनी वाले इलाकों में एक्सपोजर को ठीक करता है। गौर करने वाली बात यह है कि रियलमी एक्स 2 से आप 1080 पिक्सल के सेल्फी वीडियो शूट कर पाएंगे। अच्छी रोशनी में डिटेल सही कैपचर हुए। कलर्स नेचुरल आए। 64 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा डिफॉल्ट में 16 मेगापिक्सल की तस्वीरें लेता है। टेस्टिंग के दौरान इमेज क्वालिटी बेहतरीन थी। ऑब्जेक्ट्स के एजेज शार्प और पूरी तरह से डिफाइन्ड आए। साथ ही  एचडीआर ने सही काम किया। 64 मेगापिक्सल से फोटो क्लिक करने के लिए आपको मैनुअली सेट करना होगा।  रियलमी एक्स2 वाकई में रियलमी एक्सटी की सफलता को आगे ले जाता है। 20,000 रुपये से कम में यह एक और बेहतरीन ऑल-राउंडर स्मार्टफोन है। रियलमी एक्स2 में ड्यूड्रॉप नॉच है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Realme X2 review this is a great phone for game lovers but what is a powerful camera