Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Realme makes a record celebrates 100 million smartphones shipments in India - Tech news hindi

धकाधक बिक रहे Realme के स्मार्टफोन, ऐसे टूटे भारतीय की 10 करोड़ के पार पहुंची Sale

चीन की टेक कंपनी Realme हाल ही में भारत में हासिल की गई अपनी उपलब्धि का जश्न मना रही है। रियलमी इंडिया के आधिकारिक एक्स अकाउंट से आज घोषणा की कि रियलमी अभी तक 100 मिलियन फोन भारत में बेच चुकी है:

Himani Gupta लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीFri, 5 Jan 2024 10:24 PM
हमें फॉलो करें

चीन की टेक कंपनी Realme हाल ही में भारत में हासिल की गई अपनी उपलब्धि का जश्न मना रही है। रियलमी इंडिया के आधिकारिक एक्स अकाउंट से आज घोषणा की कि रियलमी अभी तक 100 मिलियन यानी की 10 करोड़ स्मार्टफोन भारत में बेच चुकी है। यह डेटा Realme शिपमेंट रिकॉर्ड से प्राप्त किया गया है।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के अनुसार भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 14.4% बाजार हिस्सेदारी के साथ रियलमी 2023 की तीसरी तिमाही में तीसरे स्थान पर था। बाजार हिस्सेदारी के मामले में, इसने 2023 की दूसरी तिमाही से तीसरी तिमाही तक वृद्धि दिखाई, जिससे यह टॉप पांच स्मार्टफोन ब्रांडों में से एक बन गया है। 

यह 2023 की तीसरी तिमाही में 20K-30K प्राइस बैंड में भारत के स्मार्टफोन ऑनलाइन बाजार में तीसरे स्थान पर था। उस समय की रिपोर्ट्स में बताया गया था कि कंपनी का मैनेजमेंट, डिमांड, मार्केटिंग प्रमोशन और नए लॉन्च इस सफलता के पीछे का कारण रहे हैं।

 

 

यह एकमात्र रियलमी का माइलस्टोन नहीं था जिसने पिछले साल चर्चा बटोरी थी। इसने 2018 में अपनी स्थापना के बाद से 200 मिलियन यूनिट स्मार्टफोन की शिपमेंट की उपलब्धि का भी जश्न मनाया। इस उपलब्धि ने कंपनी को इतने कम समय में इसे हासिल करने वाली कुछ कंपनियों में शामिल कर दिया।

हालाँकि, यह उल्लेखनीय है कि यूजर्स प्रीमियम सेगमेंट की ओर बढ़ रहे हैं जिसमें काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार Apple अभी भी एक प्रमुख हिस्सेदारी रखता है। प्रीमियम सेगमेंट में फोल्डेबल्स नए प्रतिस्पर्धी के रूप में उभरे हैं। ग्लोबल मार्केट में प्रीमियम स्मार्टफोन की बाजार हिस्सेदारी Apple के अलावा Samsung, Huawei, Xiaomi और Oppo जैसे ब्रांडों के पास है। 

टॉप 5 कंपनियों में से वीवो की शिपमेंट भारत में पिछले साल के मुकाबले तेजी से बढ़ रही है और कंपनी ने 11% की बढ़ौतरी दर्ज की है। काउंटरप्वाइंट की रिपोर्ट के मुताबिक, तीसरे क्वार्टर में 5G स्मार्टफोन शिपमेंट की हिस्सेदारी 53 प्रतिशत तक पहुंच गई है। इसके अलावा 30,000 रुपये से 45,000 रुपये के प्रीमियम सेगमेंट में वनप्लस 11R की मजबूत बिक्री के कारण 29 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ वनप्लस किफायती प्रीमियम सेगमेंट में शीर्ष ब्रांड रहा है।

 

ऐप पर पढ़ें