फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सWhatsApp के archived chats को रिप्लेस करेगा ‘read later’ फीचर

WhatsApp के archived chats को रिप्लेस करेगा ‘read later’ फीचर

व्हाट्सएप एक साल से अधिक समय से वैकेशन मोड पर काम कर रहा है। यह कथित तौर पर इधर-उधर था, लेकिन व्हाट्सएप ने फिर से इसको लेकर टेस्टिंग शुरू कर दी है। व्हाट्सएप अब वैकेशन मोड के साथ एक 'later...

WhatsApp के archived chats को रिप्लेस करेगा ‘read later’ फीचर
Nootan Vaindelलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 22 Nov 2020 11:48 AM
ऐप पर पढ़ें

व्हाट्सएप एक साल से अधिक समय से वैकेशन मोड पर काम कर रहा है। यह कथित तौर पर इधर-उधर था, लेकिन व्हाट्सएप ने फिर से इसको लेकर टेस्टिंग शुरू कर दी है। व्हाट्सएप अब वैकेशन मोड के साथ एक 'later Read'फीचर पर काम कर रहा है, जो आर्काइव चैट को बदल देगा, और यूजर को चैट पर ज्यादा कंट्रोल देगा।
 WABetaInfo ने व्हाट्सएप के इस फीचर को स्पॉट किया है, बताया गया है कि iOS के लिए 2.20.130.16 पर बीटा वर्जन पर देखा गया था। रीड लेटर फीचर को लेकर व्हाट्सएप के एंड्रॉएड ऐप पर भी टेस्टिंग की जा रही है। ये नया फीचर न केवल आर्काइव की गई चैट को रिप्लेस करेगा, बल्कि इसमें सुधार भी करेगा। 
इसके भीतर जब किसी चैट को बाद में पढ़ने के लिए स्थानांतरित किया जाता है, तो व्हाट्सएप ने उस चैट के लिए नोटिफिकेशन नहीं भेजेगा। यह "वेकेशन मोड" माना जाता है जो वास्तव में लंबे समय से अफवाहों में रहा है। वर्तमान में अगर आपने किसी चैट को आर्काइव किया है और उसी चैट में कोई नया मैसेज आता है तो आपकी चैट आर्काइव से निकल कर वापस ऊपर आ जाती है।

रीड लेटर फीचर में सेंटिग्स कस्टमाइज़ करने के लिए एडिट बटन दिया जाएगा। व्हाट्सएप यूजर्स को एक बार में कई चैट का चयन करने देगा ताकि उन्हें जल्दी से अनआर्काइव किया जा सके। यूजर्स के पास रीड लेटर के लिए वैकेशन मोड को अक्षम करने का विकल्प भी होगा। इसका मतलब अगर आपने किसी चैट का चुनाव रीड लेटर के लिए कर रखा है तो नया संदेश आन पर दूसरी चैट्स में पॉप-अप हो जाएगा।

यह भी पढ़ें-POCO M3 अलग बैक डिजाइन के साथ 24 नवंबर को होगा लॉन्च, यहां जाने स्पेसिफिकेशन्स

यह बिल्कुल उसी तरह है जैसे अभी आर्काइव चैट काम करते हैं। जब तक वैकेशन मोड सक्षम होता है तब तक यूजर्स को रीड लेटर चैट्स के लिए नोटिफिकेशन प्राप्त नहीं होगा। व्हाट्सएप इस फीचर को अल्फा स्टेज में Android और iOS दोनों के लिए टेस्ट कर रहा है। व्हाट्सएप बीटा यूजर्स के पास अभी तक इसकी पहुंच नहीं है, लेकिन जल्द ही इसे रोल आउट करने की उम्मीद है।

epaper