DA Image
8 मई, 2021|7:21|IST

अगली स्टोरी

PUBG Mobile ने इस वजह से 16 लाख प्लेयर्स को किया बैन, अब नहीं खेल पाएंगे गेम, जानिए क्या है पूरा मामला

                             10                                      pubg

PUBG मोबाइल ने गेमिंग इंडस्ट्री में क्रांति ला दी है। बच्चों से लेकर युवाओं तक सब इस गेम के बहुत बड़े फैन हैं। लेकिन अब Tencent ने PUBG मोबाइल को एक बड़ा झटका दिया है। कंपनी ने धोखाधड़ी की वजह से PUBG मोबाइल से 1।6 मिलियन से अधिक यूजर्स के अकाउंट को बैन कर दिया है। PUBG मोबाइल की एंटी-चीटिंग रिपोर्ट से पता चलता है कि कंपनी ने 1,691,949 खातों पर परमानेंट प्रतिबंधित लगा दिया है। खास बात यह है कि पबजी ने सिर्फ 5 दिनों के भीतर 16 लाख से ज्यादा अकाउंट को बैन कर दिया है। 

 

ये भी पढ़ें:- गलत हो गया है Aadhaar Card में नाम और पता तो चुटकियों में बदल लें ऐसे, जानिए सबसे आसान तरीका

 

एंटी-चीट पॉलिसी को तोड़ते हुए पाया गया
PUBG के डेवलपर्स का कहना है कि इन खिलाड़ियों को गेम की एंटी-चीट पॉलिसी को तोड़ते हुए पाया गया। रिपोर्ट बताती है कि ये खिलाड़ी दूसरे खिलाड़ियों पर बढ़त हासिल करने के लिए थर्ड-पार्टी हैक्स का इस्तेमाल कर रहे थे और बैटल रॉयल मल्टीप्लेयर गेम में ज्यादा लोगों को मार लेते थे। यह वजह है कि PUBG मोबाइल हैकर्स से गेम को बचाने के लिए अपने एंटी-चीट सिस्टम को अपडेट करता रहता है।

 

इस कैटेगरी बैन हुए सबसे ज्यादा प्लेयर 
नई रिपोर्ट के अनुसार, 16 लाख में से करीब 35 पर्सेंट ब्रॉन्ज कैटेगरी के प्लेयर बैन हुए हैं, जबकि 13 पर्सेंट डायमंड कैटेगरी के खिलाड़ियों पर बैन लगाया गया है। 12 पर्सेंट प्लेयर्स क्राउन कैटेगरी से बैन हुए हैं, जबकि प्लेटिनम और सिल्वर कैटेगरी के 11 पर्सेंट प्लेयर्स प्रतिबंधित किए गए हैं। Gold कैटेगरी के 9 पर्सेंट और Ace कैटेगरी के 11 पर्सेंट प्लेयर्स इस बैन का हिस्सा हैं। वहीं, बैन में Conquer कैटेगरी के प्लेयर्स की हिस्सेदारी 1 पर्सेंट है।

 

ये भी पढ़ें:- Paytm का जबरदस्त ऑफर, 2 रिचार्ज कराने पर दे रहा है 200 रुपये का कैशबैक

 

भारत में दोबारा एंट्री करेगा PUBG या नहीं इस बारे में कोई अंदाजा नहीं 
इस बीच भारत में गेमर्स को फिर से PUBG मोबाइल के लिए इंतजार करना होगा। स्पोर्ट्सकीडा की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में गेमर्स PUBG: New State के लिए प्री-रजिस्टर नहीं कर पाएंगे। क्राफ्टन खेल को फिर से शुरू करने के लिए सरकार से मंजूरी का इंतजार कर रहा है। फिलहाल भारत में PUBG Mobile गेम भारत में एंट्री करेगा या नहीं करेगा इस पर कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। कुछ समय पहले केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा था कि कई मोबाइल गेम हिंसक, बोल्ड, लत लगाने वाले और बच्चों के दिमाग में भ्रम पैदा करने वाले हैं और PUBG गेम उन्हीं में से एक है। इससे यह पता चला था कि PUBG Mobile India का दोबारा आना भारत में आसान नहीं है। 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:PUBG Mobile permanently bans over 16 lakh accounts in crackdown against cheaters know why