फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सहो जाइए तैयार: कल लॉन्च होगी 5G सर्विस; Jio, Airtel और Vi यूजर्स पढ़ें ये रिपोर्ट

हो जाइए तैयार: कल लॉन्च होगी 5G सर्विस; Jio, Airtel और Vi यूजर्स पढ़ें ये रिपोर्ट

1 अक्टूबर भारतीयों के लिए यादगार दिन होगा। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी इंडियन मोबाइल कांग्रेस 2022 में कल यानी 1 अक्टूबर 2022 को आधिकारिक तौर पर 5G मोबाइल सर्विस लॉन्च करेंगे।

हो जाइए तैयार: कल लॉन्च होगी 5G सर्विस; Jio, Airtel और Vi यूजर्स पढ़ें ये रिपोर्ट
Arpit Soniलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 30 Sep 2022 02:30 PM
ऐप पर पढ़ें

1 अक्टूबर भारतीयों के लिए यादगार दिन होगा। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी इंडियन मोबाइल कांग्रेस 2022 में कल यानी 1 अक्टूबर 2022 को आधिकारिक तौर पर 5G मोबाइल सर्विस लॉन्च करेंगे। इवेंट में रिलायंस जियो के मुकेश अंबानी, एयरटेल के सुनील मित्तल और वोडाफोन आइडिया के कुमार मंगलम बिड़ला भी मौजूद रहेंगे। इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) की आधिकारिक वेबसाइट से पता चलता है कि पीएम मोदी एनुअल इवेंट का उद्घाटन करेंगे, जो संयुक्त रूप से दूरसंचार विभाग, संचार मंत्रालय और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) द्वारा आयोजित किया जाता है। ऐसे में Jio, Airtel और Vi से क्या उम्मीद की जा सकता है, चलिए बतात हैं...

आईएमसी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट में लिखा, "भारत के माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा "इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022" के उद्घाटन की घोषणा करते हुए हमें बहुत खुशी हो रही है। एशिया के सबसे बड़े टेक्नोलॉजी इवेंट को देखने के लिए 01 से 04 अक्टूबर 2022 को प्रगति मैदान में हमसे जुड़ें।"

हाल ही में, संचार राज्य मंत्री (MoS) देवुसिंह चौहान ने कहा है कि भारत को कुछ वर्षों में देशव्यापी 5G कवरेज मिलेगा। MoS ने ये टिप्पणियां रोमानिया के बुखारेस्ट में अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (ITU) के पूर्ण सम्मेलन 2022 के मौके पर डिजिटल डेवलपमेंट, संचार और मास मीडिया बेला चेर्केसोवा के रूसी उप मंत्री के साथ द्विपक्षीय वार्ता करते हुए कीं। द्विपक्षीय वार्ता के दौरान, संचार राज्य मंत्री ने कहा कि भारत सरकार ने 2030 तक 6G टेक्नोलॉजी के डिजाइन और डेवलपमेंट के लिए एक टेक्नोलॉजी इनोवेशन ग्रुप का गठन किया है। उन्होंने कहा कि ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां रूस और भारत सहयोग कर सकते हैं जिनमें डेवलपमेंट शामिल है। 5G उपयोग के मामले, डिजाइन 6G तकनीक, IoT, M2M (मशीन से मशीन), साइबर सुरक्षा और विश्वसनीय सॉल्यूशव विकसित करना है।

Jio इस दिवाली तक कई प्रमुख शहरों में 5G रोलआउट करेगा
Reliance Jio इस दिवाली 2022 तक कई प्रमुख शहरों में Jio 5G को रोल आउट करने की योजना बना रहा है। रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने कहा "हमारी योजना महीने दर महीने Jio 5G पदचिह्न बढ़ाने की है। दिसंबर 2023 तक, हम अपने देश के हर शहर, हर तालुका और हर तहसील में Jio 5G डिलीवर करेंगे।"

भारत में कितनी होगी 5G प्लान्स की कीमत? Jio, Airtel और Vi यूजर्स पढ़ें ये रिपोर्ट

Airtel भी 5G रोलआउट करने के लिए तैयार
इस बीच, भारती एयरटेल लिमिटेड अपनी 5G सर्विसेस को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है और 2023 के अंत तक शहरी भारत को कवर करेगी।  एयरटेल के चीफ एग्जीक्यूटिव गोपाल विट्टल ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि "दिसंबर तक, हमारे पास प्रमुख महानगरों में कवरेज होना चाहिए। उसके बाद, हम पूरे देश में तेजी से विस्तार करेंगे।" 

3G और 4G की तरह, टेलीकॉम कंपनियां जल्द ही 5G टैरिफ प्लान्स की भी घोषणा करेंगी और विशेषज्ञों के अनुसार, उपभोक्ताओं को अपने डिवाइस पर 5G सर्विसेस का उपयोग करने के लिए अधिक भुगतान कर पड़ सकता है।

अपग्रेड के लिए तैयार 10 करोड़ से ज्यादा भारतीय
एरिक्सन की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 5G-रेडी स्मार्टफोन वाले 100 मिलियन (10 करोड़) से अधिक उपयोगकर्ता 2023 में 5G सब्सक्रिप्शन में अपग्रेड करना चाहते हैं, जबकि उनमें से आधे से अधिक अगले 12 महीनों में एक उच्च डेटा टियर प्लान में अपग्रेड करने के लिए तैयार हैं। शहरी केंद्रों में भारतीय स्मार्टफोन उपयोगकर्ता 5G में अपग्रेड होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं, और शहरी भारत में 5G में अपग्रेड करने का इरादा यूके और यूएस जैसे बाजारों की तुलना में दो गुना अधिक है जहां 5G सेवाएं उपलब्ध हैं।

45% प्रीमियम का भुगतान करने को भी तैयार हैं यूजर्स- स्टडी
इस साल की दूसरी तिमाही में किया गया यह स्टडी शहरी केंद्रों में रोजाना 30 करोड़ स्मार्टफोन यूजर्स के विचारों को दर्शाती है। स्टडी में कहा गया है कि उपयोगकर्ता नए अनुभवों के साथ बंडल किए गए प्लान के लिए 45 प्रतिशत प्रीमियम का भुगतान करने को भी तैयार हैं, जो कि इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स के लिए एक खुशी की बात हो सकती है।

(कवर फोटो क्रेडिट- outfable)

epaper