Wednesday, January 19, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सApple से लेकर सैमसंग तक, खत्म हुआ पॉप्युलर स्मार्टफोन्स का स्टॉक

Apple से लेकर सैमसंग तक, खत्म हुआ पॉप्युलर स्मार्टफोन्स का स्टॉक

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPrashant Singh
Tue, 16 Nov 2021 10:51 AM
Apple से लेकर सैमसंग तक, खत्म हुआ पॉप्युलर स्मार्टफोन्स का स्टॉक

इस खबर को सुनें

देश में Xiaomi, Samsung, Apple और रियलमी जैसी टॉप कंपनियों के पॉप्युलर स्मार्टफोन सभी ई- कॉमर्स प्लैटफॉर्म और ऑफलाइन स्टोर्स पर लगभग आउट-ऑफ-स्टॉक हो गए हैं। इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार मार्केट में कुछ हैंडसेट्स की सप्लाई असल डिमांड के मुकाबले इस वक्त सबसे ज्यादा कम है। मार्केट में इस वक्त डिमांड और सप्लाई में 20 से 30 प्रतिशत का अंतर है।

अक्टूबर के आखिर से घटी सप्लाई
इंडस्ट्री से जुड़े एक एग्जिक्यूटिव ने इकनॉमिक टाइम्स को बताया कि ब्रैंड्स ने सप्लाई कम होने के बावजूद भी दिवाली के दौरान डिवाइसेज की उपलब्धता को बनाए रखने के लिए जरूरी इंतजाम कर लिए थे। हालांकि, कई टॉप ब्रैंड्स के मॉडल अब आउट-ऑफ-स्टॉक हो चुके हैं। इनमें से कुछ ब्रैंड ऐसे भी हैं, जिनकी सप्लाई अक्टूबर के आखिर से काफी प्रभावित हुई है।

सेमीकंडक्टर की कमी ने बढ़ाई टेंशन
मार्केट रिसर्चर्स IDC और काउंटरपॉइंट का मानना है कि स्टॉक की कमी का असर अक्टूबर-दिसंबर वाली तिमाही में स्मार्टफोन्स की सेल्स में भी देखने को मिल सकता है। स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों को दुनियाभर में चल रही सेमीकंडक्टर चिपसेट्स की कमी से जूझना पड़ रहा है। इसके साथ ही स्टॉक्स में कमी का कारण पश्चिम की ई-कॉमर्स कंपनियों को स्टॉक्स सप्लाई करना भी है क्योंकि वहां इयर-एंड हॉलिडे सेल्स की शुरुआत होने वाली है। 

यह भी पढ़ें: स्मार्टफोन के कैमरे से जासूसी, रिकॉर्ड होते हैं यूजर्स के प्राइवेट वीडियो

ऐपल आईफोन हुए आउट-ऑफ-स्टॉक
डिवाइसेज की कमी सभी प्राइस सेगमेंट में देखी जा सकती है। स्टॉक्स की सबसे ज्यादा कमी एंट्री लेवल से लेकर 20 हजार से कम और सुपर प्रीमियम स्मार्टफोन्स की कैटिगरी में है। अमेजन इंडिया पर दो साल पुराने आईफोन 11 के अलावा सारे आईफोन आउट-ऑफ-स्टॉक हो चुके हैं। वहीं, फ्लिपकार्ट पर भी आईफोन 13 इस वक्त उपलब्ध नहीं है। 

रेडमी, सैमसंग के पास भी नहीं बचा स्टॉक
इसी तरह शाओमी के पॉप्युलर स्मार्टफोन जैसे रेडमी नोट 10 प्रो, रेडमी नोट 10 प्रो मैक्स, रेडमी 10 प्राइम, रेडमी नोट 10T 5G और Mi 10i भी या तो आउट-ऑफ-स्टॉक हो चुके हैं या फिर होने की कगार पर हैं। यही हाल सैमसंग गैलेक्सी M और S सीरीज के पॉप्युलर हैंडसेट्स का भी है।

यह भी पढ़ें: 84 दिनों के लिए रोज 3GB डेटा-कॉलिंग, Vodafone Idea के आगे फेल Jio प्लान

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें