फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सPM Kisan की 11वीं किस्त जारी; मोबाइल से घर बैठे चेक करें आपके अकाउंट में ₹2000 आए या नहीं?

PM Kisan की 11वीं किस्त जारी; मोबाइल से घर बैठे चेक करें आपके अकाउंट में ₹2000 आए या नहीं?

अगर आप भी PM Kisan की 11वीं किस्त के 2000 रुपये का इंतज़ार कर रहे हैं और घर बैठे अपना स्टेटस चेक करना चाहते हैं कि आपके अकाउंट में पैसा आया या नहीं तो फॉलो करें ये बहुत ही आसान प्रोसेस:

PM Kisan की 11वीं किस्त जारी; मोबाइल से घर बैठे चेक करें आपके अकाउंट में ₹2000 आए या नहीं?
Himani Guptaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 31 May 2022 12:34 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

PM Kisan 11वीं किस्त: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 31 मई 2022 को पीएम किसान 11वीं किस्त जारी कर दी है। इस योजना के जरिए 10 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ मिलेगा। बता दें कि PM Kisan योजना के तहत भूमिधारक किसानों के परिवारों को कृषि और संबद्ध गतिविधियों के साथ-साथ घरेलू जरूरतों से संबंधित विभिन्न चीजों की खरीद के लिए 6,000 रुपये का वार्षिक वित्तीय लाभ दिया जाता है। यह राशि हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में सीधे किसानों के बैंक खाते में जमा की जाती है। किस्त जारी होने के बाद, पंजीकृत किसान पीएम किसान वेबसाइट या पीएम किसान ऐप के माध्यम से किस्त की स्थिति की ऑनलाइन जांच कर सकेंगे। तो अगर आप भी अपने 2000 रुपये का इंतज़ार कर रहे हैं और घर बैठे अपना स्टेटस चेक करना चाहते हैं कि आपके अकाउंट में पैसा आया या नहीं तो फॉलो करें ये बहुत ही आसान प्रोसेस: 

 

ये भी पढ़ें:- 84 दिन चलने वाले Jio-Airtel-Vi के सबसे सस्ते प्लान, ₹5 में डेली 3GB तक डेटा और फ्री कॉल्स का मज़ा

 

PM Kisan App के जरिए कैसे चेक 11वीं किस्त का स्टेटस 
Step 1: सबसे पहले आपको पीएम किसान मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करना होगा। उसके लिए पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या लिंक- https://pmkisan.gov.in/ पर क्लिक करें।

Step 2: होमपेज के दाईं ओर उपलब्ध फार्मर्स कॉर्नर से 'डाउनलोड PMKISAN मोबाइल ऐप' पर क्लिक करें। हालाँकि, आप सीधे अपने Android डिवाइस पर Google Play store पर भी जा सकते हैं और PM Kisan App टाइप कर सकते हैं और इसे वहाँ से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Step 3: पीएम किसान मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके, लाभार्थी अपना पंजीकरण करा सकते हैं, अपने पंजीकरण और भुगतान के बारे में स्थिति जान सकते हैं, आधार के अनुसार सही नाम, इस स्कीम के बारे में जान सकते हैं और हेल्पलाइन नंबर डायल कर सकते हैं।

 

ये भी पढ़ें:- फ्री में सरकार से चाहिए 2000 रुपए? 31 मई तक निपटा लें ये जरूरी काम

 

PM Kisan वेबसाइट से 11th installment status कैसे चेक करें
Step 1: पीएम किसान 11वीं किस्त जारी होने के बाद, किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।

Step 2: होमपेज से उन्हें 'लाभार्थी स्थिति' (Beneficiary Status) टैब पर क्लिक करना होगा।

Step 3: फिर इनमें से किसी एक ऑप्शन को चुनना है- आधार संख्या, खाता संख्या या मोबाइल नंबर। इसके बाद 'Get Data' पर क्लिक करें। 

 

epaper