फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सकहीं आपने तो नहीं खरीदा ये फोन? ग्राहक कर रहे हैं चार्ज न होने की शिकायत, कंपनी चुप

कहीं आपने तो नहीं खरीदा ये फोन? ग्राहक कर रहे हैं चार्ज न होने की शिकायत, कंपनी चुप

गूगल पिक्सेल 6 सीरीज स्मार्टफोन अपनी खूबियों से ज्यादा अपनी समस्याओं की वजह से ज्यादा सुर्खियों में रहते हैं। आए दिन पिक्सेल स्मार्टफोन यूजर नई-नई समस्याओं का सामने करते हैं। अब पिक्सेल स्मार्टफोन...

कहीं आपने तो नहीं खरीदा ये फोन? ग्राहक कर रहे हैं चार्ज न होने की शिकायत, कंपनी चुप
Arpit Soniलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 02 Dec 2021 01:56 PM

गूगल पिक्सेल 6 सीरीज स्मार्टफोन अपनी खूबियों से ज्यादा अपनी समस्याओं की वजह से ज्यादा सुर्खियों में रहते हैं। आए दिन पिक्सेल स्मार्टफोन यूजर नई-नई समस्याओं का सामने करते हैं। अब पिक्सेल स्मार्टफोन यूजर एक नई समस्या का सामना कर रहे हैं। दरअसल, कुछ पिक्सेल 6 स्मार्टफोन यूजर्स ने वेब पर शिकायत की कि उनके पिक्सेल 6 और पिक्सेल 6 प्रो स्मार्टफोन रेगुलर यूएसबी टाइप-सी केबल और चार्जर से चार्ज नहीं हो रहे हैं। यह एक गंभीर समस्या इसलिए भी है क्योंकि कंपनी फोन के बॉक्स में चार्जर नहीं देती। 

उपयोगकर्ताओं ने बताया कि जहां वे अन्य फोन चार्ज करने में सक्षम हैं, वहीं लेटेस्ट पिक्सेल फोन अपने यूएसबी टाइप-सी चार्जर और केबल के साथ चार्ज करने से इनकार कर रहे हैं। जेनेरिक चार्जिंग केबल का उपयोग करते समय यह समस्या काफी हद तक देखी जाती है। कुछ मामलों में, पिक्सेल 6 सीरीज के फोन चार्ज होते पाए गए, लेकिन बेहद धीमी गति से।

ये भी पढ़ें- कमजोर हुई iPhone 13 की डिमांड, ऐप्पल भी हैरान-परेशान! जानिए क्या है वजह

हेल्प फोरम पर शिकायत कर रहे यूजर
जैसा कि शुरू में 9to5Google द्वारा रिपोर्ट किया गया था, कुछ पिक्सेल 6 उपयोगकर्ताओं ने गूगल पिक्सेल फोन हेल्प फोरम पर पोस्ट किया है कि जेनेरिक केबल या चार्जर का उपयोग करते समय उनके फ़ोन चार्ज नहीं हो रहे हैं।

एक प्रभावित उपयोगकर्ताओं में से एक ने प्लेटफॉर्म पर सूचना दी कि "बस डिवाइस मिला और इसे मेरे जेनेरिक केबल/चार्जर में प्लग कर दिया जिसका उपयोग मैं आज तक किसी भी अन्य यूएसबी टाइप-सी डिवाइस को चार्ज करने के लिए कर रहा था। लेकिन कुछ नहीं हो रहा है। न कोई चार्ज, न कोई वॉर्निंग, ऐसा लग रहा है जिसे ये कनेक्ट ही नहीं हुआ है।"

ये भी पढ़ें- लो आ गया सस्ता स्मार्टफोन Tecno Camon 18T, कम बजट में मिलेंगे ये गजब के फीचर्स

कुछ ने कहा बेहद धीमी गति से चार्ज हो रहे फोन
ऑफिशियल प्रोडक्ट फोरम पर उपयोगकर्ता रिपोर्ट के समान, कुछ पिक्सेल 6 प्रो उपयोगकर्ताओं ने इस मुद्दे के बारे में रेडिट पर भी पोस्ट किया है। कुछ उपयोगकर्ताओं ने देखा है कि जहां उनके पिक्सेल 6 और पिक्सेल 6 प्रो अपने मौजूदा केबल और चार्जर से चार्ज करना शुरू करते हैं, वहीं उन्हें अपनी बैटरी पूरी तरह चार्ज होने में अधिक समय लगता है।

अलग से खरीदना पड़ता है चार्जर
बता दें कि पिक्सेल 6 और पिक्सेल 6 प्रो में चार्जिंग ब्रिक शामिल नहीं है, ऐसे में उपयोगकर्ता गूगल का चार्जर अलग से खरीद सकते हैं। हालांकि, फोन में बॉक्स के अंदर एक यूएसबी-सी केबल मिलती है, जिसे उपयोगकर्ता अपनी बैटरी को चार्ज करने के लिए एक कम्पैटिबल चार्जर से कनेक्ट कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- भारतीयों के लिए खुशखबरी: LinkedIn अब हिंदी में उपलब्ध, यूज करने के लिए देखें स्टेप्स

गूगल ने किसी भी शिकायत का जवाब नहीं दिया
गूगल ने अभी तक मौजूदा केबल और चार्जर के साथ चार्जिंग संबंधी समस्याओं के संबंध में उपयोगकर्ता की किसी भी शिकायत का जवाब नहीं दिया है। हालांकि, यह अपने एक स्पोर्ट पेज में उल्लेख करता है कि "अन्य एंड्रॉइड केबल और पावर एडेप्टर पिक्सेल फोन के साथ काम नहीं कर सकते हैं।" ऐसा लगता है कि यह पिक्सेल डिवाइस की बिल्ट-इन बैटरी को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने के लिए एक निवारक उपाय है।

यूएसबी पावर डिलीवरी सपोर्ट करते हैं फोन
पिक्सेल 6 और पिक्सेल 6 प्रो दोनों में यूएसबी पावर डिलीवरी (PD) सपोर्ट है। इसका मतलब है कि आप उन्हें पीडी-समर्थित चार्जर का उपयोग करके चार्ज कर सकते हैं। लेकिन फिर भी, यदि आप एक नया पीडी सॉल्यूशन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको जेनेरिक केबल या चार्जर की तुलना में कहीं ज्यादा भुगतान करना होगा।

पिक्सेल 6 और पिक्सेल 6 प्रो दोनों में 23W की पीक वायर्ड चार्जिंग स्पीड है, लेकिन इसके लिए आपको 30W का गूगल चार्जर चाहिए। कुछ परीक्षणों से हाल ही में यह भी पता चला है कि नए हार्डवेयर और गूगल के मालिकाना सॉफ़्टवेयर में बदलाव के बावजूद, टॉप-एंड पिक्सेल 6 प्रो सैमसंग गैलेक्सी S21 अल्ट्रा की तुलना में काफी धीमी गति से चार्ज होता है।

epaper