DA Image
27 जनवरी, 2021|1:58|IST

अगली स्टोरी

बिक रहे 53 करोड़ फेसबुक यूजर्स के फोन नंबर, इंडियन यूजर्स के नंबर पर भी रिस्क

फेसबुक (Facebook) की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रहीं। अब एक नया मामला सामने आया है। यह चौंकाने वाला है। किसी ने फेसबुक के डेटाबेस में हाथ मार दिया है। इस डेटाबेस में फेसबुक यूजर्स के फोन नंबर हैं। अब एक टेलिग्राम (Telegram) बॉट के जरिए फेसबुक यूजर्स के इस डेटा को बेचा जा रहा है। यह बात मदरबोर्ड (Motherboard) की एक रिपोर्ट में कही गई है। इस मामले का पता सिक्योरिटी रिसर्चर एलन गैल ने लगाया है।

 
डेटा में 60 लाख से ज्यादा इंडियन यूजर्स के नंबर भी
सिक्योरिटी रिसर्चर एलन गैल का कहना है कि टेलिग्राम बॉट के जरिए डेटा बेचने वाले व्यक्ति ने दावा किया है कि उसके पास 53 करोड़ से ज्यादा फेसबुक यूजर्स की इंफॉर्मेशन है। इस डेटा में 60 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स के फोन नंबर्स भी शामिल हैं। शायद फेसबुक की एक खामी की वजह से यह डेटा लीक हुआ, इस खामी को साल 2019 में दुरुस्त कर लिया गया था।

 


यह भी पढ़ें- जियो के 3 गजब प्लान, 740GB तक डेटा और फ्री कॉल के साथ खास फायदे


20 डॉलर में बिक रहा एक यूजर का फोन नंबर
मदरबोर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, बॉट किसी को भी दो चीजें करने की इजाजत देता है। अगर उनके पास किसी व्यक्ति की फेसबुक यूजर आईडी है तो वह उस व्यक्ति का फोन नंबर ढूंढ सकते हैं। और अगर उनके पास किसी व्यक्ति का फोन नंबर है तो वह उनकी फेसबुक यूजर आईडी को पा सकते हैं। बॉट के जरिए वह व्यक्ति एक फोन नंबर या Facebook ID को 20 डॉलर (करीब 1,450 रुपये) में बेच रहा है। इसके अलावा, बल्क प्राइसिंग भी उपलब्ध है। 10,000 फोन नंबर्स या यूजर आईडी को 5,000 डॉलर (करीब 3.64 लाख रुपये) में बेचा जा रहा है। 

 

यह भी पढ़ें- 6 कैमरे, दमदार बैटरी और बड़े डिस्प्ले के साथ आया मोटोरोला का नया फोन


12 जनवरी से चल रहा है बॉट
एलन गैल की तरफ से पोस्ट किए गए स्क्रीनशॉट्स के मुताबिक, टेलिग्राम बॉट 12 जनवरी 2021 से चल रहा है। लेकिन, बॉट की तरफ से उपलब्ध कराया जाने वाला डेटा 2019 का है। फेसबुक यूजर्स का यह डेटा अपेक्षाकृत थोड़ा पुराना है। लेकिन, लोग आमतौर पर अपना फोन नंबर जल्द नहीं बदलते हैं, ऐसे में फोन नंबर्स पर रिस्क बना हुआ है। हालांकि, अभी यह क्लीयर नहीं है कि क्या मदरबोर्ड या सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने बॉट को हटाने के लिए Telegram से संपर्क किया है या नहीं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Phone Numbers of 53 crore users are on Sale Know Details